सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मैं इसके लिए पोर्न मूवी का सहारा ले सकती हूं?… (Sex Problems- Will Watching Porn Help Me Get Better In Bed?…)

 

हमारी हाल ही में शादी हुई है. मेरे पति सेक्सुअल रिलेशन को लेकर मुझसे ख़ुश नहीं हैं. मेरी समझ में नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं, जिससे वे संतुष्ट हो जाएं. क्या मैं इसके लिए पोर्न मूवी का सहारा ले सकती हूं?

– श्यामली बोस, कटक.

अपने पार्टनर को संतुष्ट करना एक आर्ट है. आपके किस तरह के व्यवहार व क्रिया-प्रक्रिया से आपके पति ख़ुश होते हैं, उन बातों पर ग़ौर करें. उनकी पसंद-नापसंद को जानने की कोशिश करें. रही बात पोर्न मूवी देखने की, तो इससे थोड़ी-बहुत मदद ज़रूर मिल सकती है, पर इससे फ़ायदा की बजाय नुक़सान की संभावनाएं ही अधिक होती हैं. कई बार इसके कारण ग़लतफ़हमियां और हीनभावना भी पैदा होने लगती हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप और आपके पति दोनों एक-दूसरे की इच्छाओं व सुविधाओं को ध्यान में रखकर पहल करें. साथ ही पति से खुलकर इस विषय पर बात भी करें, ताकि कोई समस्या या परेशानी हो, तो उसका पता चल सके.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या जिम जाने से सेक्सुअल प्रॉब्लम होती है?

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मेरी सेक्स लाइफ अच्छी रहेगी?

मेरे पति अक्सर ओरल सेक्स करने की अपनी इच्छा जताते हैं, लेकिन मेरे मन में आशंका रहती है कि इससे कोई बीमारी तो नहीं हो जाएगी. कृपया, मेरी इस उलझन का समाधान करें. 

– साक्षी जोशी, मालेगांव.

ओरल सेक्स से कोई बीमारी नहीं होती है. यदि आप और आपके पति दोनों इसके लिए सहमत हैं और आप दोनों को कोई इंफेक्शन या समस्या नहीं है, तो आप ओरल सेक्स कर सकती हैं. लेकिन इसमें अपने प्राइवेट पार्ट्स की साफ़-सफ़ाई का ख़ास ध्यान देना चाहिए. और एक बात का ख़ास ख़्याल रखें कि पार्टनर एक-दूसरे पर ओरल सेक्स करने के लिए दबाव न डालें. दोनों एक-दूसरे की इच्छा को जानते-समझते हुए ही इसमें आगे बढ़ें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli