Top Stories

सेल्फी की लत से कैसे बचें (Side Effects Of Selfie Addiction)

सेल्फी (Selfie) लेना जब तक शौक है तब तक तो ठीक है, लेकिन सेल्फी लेना जब आपकी लत (Addiction) बन जाए, तो ये चिंता का विषय है. क्या आप भी किसी रेस्टॉरेंट में खाना चखने से पहले उस डिश के साथ सेल्फी लेती हैं, कहीं घूमने जाने पर उस जगह की सैर का लुत्फ़ उठाने के बजाय हर व़क्त स़िर्फ सेल्फी लेती रहती हैं, सोशल मीडिया पर एक सेल्फी पोस्ट करने के लिए क्या आप 10-20 सेल्फी लेती हैं और जो बेस्ट है उसे पोस्ट करती हैं, सेल्फी लेने के लिए क्या आप बार-बार मेकअप करती हैं, नए-नए कपड़े ख़रीदती हैं, जबकि आपको इतने कपड़ों की ज़रूरत नहीं है…? सेल्फी का भूत यदि आप पर भी इसी तरह सवार है, तो समझ लीजिए सेल्फी की लत आपको भी बीमार कर सकती है.

सेल्फी एडिक्शन से बचने के लिए क्या करें?
एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर व़क्त सेल्फी लेना एक तरह का मनोरोग बनता जा रहा है. सेल्फी का एडिक्शन लोगों को सोशल मीडिया पर अपना स्टेटस चमकाने के लिए उकसाता है. ऐसे लोगों को यदि उनकी सेल्फी के लिए लाइक्स या कमेंट्स नहीं मिलते तो, वो स्ट्रेस में आ जाते हैं. ऐसे लोग अपने आसपास के करीबी लोगों पर ध्यान नहीं देते, उनके साथ समय नहीं बिताते, लेकिन सोशल मीडिया के अजनबी लोगों के सामने अपनी इमेज चमकाने के लिए बेस्ट से बेस्ट सेल्फी लेने की कोशिश में लगे रहते हैं. सेल्फी लेते हुए कई लोगों ने अपनी जान तक गवां दी है. अत: सेल्फी के एडिक्शन से बचना बेहद ज़रूरी है. सेल्फी एडिक्शन के साइड इफेक्टस से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं, बता रही हैं काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट डॉ. माधवी सेठ.

यह भी पढ़ें: टॉप 12 वुमन सेफ्टी ऐप्स (Top 12 Women Safety Apps)

 

सेल्फी की लत से कैसे बचें, जानने के लिए देखें वीडियो:

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक पर सवार थे दो अज्ञात लोग, जांच में जुटी पुलिस (Firing Outside Salman Khan House Two People Came On Bike)

बॉलीवुड के भाईजान और फैंस की जान कहे जाने वाले सलमान खान के मुंबई स्थित…

April 14, 2024

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024
© Merisaheli