20 Tips: शादी से पहले करें शादी के बाद की तैयारियां (20 Smart Pre Marriage Preparations For Couples)

20 Tips: शादी से पहले करें शादी के बाद की तैयारियां (20 Smart Pre Marriage Preparations For Couples)

Pre Marriage Preparations

सगाई से शादी तक का सफ़र हर जोड़े के लिए ख़ास होता है. इस दौरान नए रिश्ते के साथ-साथ भावी गृहस्थी की भी नींव रखी जाती है. यही वो समय है, जब आपको अपने होनेवाले लाइफ पार्टनर के साथ मिलकर शादी के बाद की प्लानिंग की तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए. किन बातों की तैयारियां ख़ुद करें, किन बातों की एडवांस प्लानिंग करें और किन बातों पर ज़रूरी है चर्चा इसी विषय पर हमें अधिक जानकारी दी मैरिज कंसल्टेंट ज़ीनत भारद्वाज ने.

आज भी हमारे देश में ज़्यादातर शादियां अरेंज मैरेज ही होती हैं, जहां लड़का-लड़की को ख़ुद को रिश्ते के लिए तैयार करने के साथ-साथ एक-दूसरे को समझना होता है, साथ ही उनके परिवारों को भी समझना होता है. एक-दूसरे को समझने के साथ-साथ एक-दूसरे के साथ गृहस्थी शुरू करने की तैयारियां शुरू कर दें, तो दोनों को ही शादी के बाद के बदलावों को अपनाने में काफ़ी सहजता महसूस होगी.

गृहस्थी से पहले करें रिश्ते की तैयारियां

1. ख़ुद से करें सवाल: सबसे पहले तो आप ख़ुद से पूछें कि आप शादी क्यों करना चाहते हैं? इस सवाल के जवाब में शादी से जुड़ी कई बातें खुलकर सामने आ जाएंगी. आमतौर पर जहां लड़के इसलिए शादी करते हैं कि कोई उन्हें, उनके पैरेंट्स और घर को संभाले, वहीं लड़कियों का कारण फाइनेंशियल व सोशल सिक्योरिटी होती है.

2. ज़रूरी है मानसिक तैयारी: शादी ज़िंदगीभर साथ निभानेवाला सुंदर सा बंधन है. यह जीवनभर की ज़िम्मेदारी है. आप दोनों को ‘मैं’ भुलाकर ‘हम’ बनना होता है. इसमें समर्पण और सामंजस्य बनाए रखना पड़ता है. इसलिए सबसे पहले ख़ुद से पूछें कि क्या आप इस ज़िम्मेदारी और समर्पण के लिए तैयार हैं? इस रिश्ते की सफलता आपकी मानसिक तैयारी पर ही निर्भर करती है.

3. बदलाव को सहजता से लें: शादी से पहले बहुत-से कपल्स को ऐसा लगता है कि दोनों एक जैसे ही हैं और उनके विचार एक-दूसरे से बहुत मिलते हैं, पर शादी के कुछ दिनों बाद ज़्यादातर कपल्स को लगने लगता है कि उनका बेटर हाफ उनसे बिल्कुल अलग है. ज़रूरी नहीं कि ऐसा आपके साथ भी हो, फिर भी इस बदलाव के लिए पहले से ही तैयार रहें, ताकि उसे सहजता से ले सकें. वरना आप भी उन कपल्स की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे, जो अमूमन हर किसी से यही शिकायत करते हैं कि शादी के बाद वो बिल्कुल बदल गए हैं.

4. ताकि बाद में पक्षताना न पड़ेे: ज़्यादातर लोगों का यही रवैया होता है कि शादी के बाद देखेंगे क्या करना है, लेकिन बिना सही प्लानिंग के दोनों ही नई गृहस्थी को जोड़ने में लग जाते हैं और उनके सपनें व महत्वकांक्षाएं अधूरी रह जाती हैं और कुछ सालों बाद पक्षताने के अलावा उनके पास कोई चारा नहीं बचता. ऐसे में शादी से पहले इन बातों की प्लानिंग करना दोनों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा.

5. एक-दूसरे से उम्मीदें व अपेक्षाएं: सबसे पहले तो अपने होनेवाले लाइफ पार्टनर से उनकी उम्मीदों व अपेक्षाओं के बारे में पूछें. आपसे व उस रिश्ते से उनकी अपेक्षाओं और उम्मीदों को सुनें और उसी समय अपना पक्ष रख दें कि आप उन पर कितने खरे उतरेंगे, क्योंकि मौन रहना अक्सर स्वीकारोक्ति मानी जाती है.

6. ससुराल को भी समझें: सगाई के बाद से ही ससुराल पक्ष के लोगों से फोन के ज़रिए जुड़ने की कोशश करें. किसी के बर्थडे, एनीवर्सरी या तीज-त्योहार पर शुभकामनाएं देकर उनसे जुड़ें. इससे शादी से पहले अच्छी बॉन्डिंग बन जाएगी और आप ससुराल में अजनबी जैसा महसूस नहीं करेंगी. लड़कियों के साथ-साथ लड़के भी अपने होनेवाले ससुराल में सबसे अच्छे रिश्ते बनाएं.

यह भी पढ़ें: ख़िर क्यों बनते हैं अमर्यादित रिश्ते?

Pre Marriage Preparations

ज़रूरी है एडवांस प्लानिंग

7. एक-दूसरे की महत्वकांक्षाएं: दोनों एक-दूसरे से अकैडमिक और प्रोफेशनल महत्वकांक्षाओं के बारे में खुलकर बात करें. हो सकता है कि लड़की शादी के बाद कोई कोर्स करना चाहती हो या फिर लड़के को अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए कोई एडवांस कोर्स करना हो, तो इन सबकी चर्चा अभी कर लें.

8. फाइनेंशियल प्लानिंग करें: ज़्यादातर कपल्स शादी से पहले एक-दूसरे की सैलरी आदि पूछने में संकोच करते हैं औैर उन्हें पता ही नहीं होता कि उनके पार्टनर का ख़र्च और बचत कितनी है. एक-दूसरे के इन्वेस्टमेंट्स, लोन, इंश्योरेंस आदि के बारे में डिसकस करें, ताकि शादी के बाद डॉक्यूमेंट्स पर नाम या नॉमिनी बदलने आदि के बारे में पहले ही तय कर लें.

9. ढूंढ़ लें अपना आशियाना: आमतौर पर यह बड़े शहरों की समस्या है, इसलिए शादी से पहले ही आप दोनों मिलकर शादी के बाद रहने की व्यवस्था कर लें, वरना शादी के कुछ समय बाद ही अगर पत्नी ने कंसीव कर लिया, तो इसके लिए भागदौड़ हो जाती है. पहले से डिसाइडेड घर होने से आप उसे अपने ज़रूरत के मुताबिक बनवा या सजवा सकती हैं.

10. जॉब सेटलमेंट डिसकस करें: आजकल शादी के बाद ज़्यादातर वर्किंग कपल्स की ज़िंदगी काफ़ी भागदौड़ वाली हो जाती है, ऐसे में अगर जॉब में ट्रांसफर होता रहता हो, मुश्किलें और बढ़ जाती हैं. ऐसे में शादी से पहले ही आप इस बारे में प्लान कर लें कि ट्रांसफर कहां लेना है, लेना है या नहीं आदि.

11. हनीमून पैकेज चुनें: हर कपल की चाहत होती है कि उनका हनीमून सबसे यादगार हो. इस दौरान साथ बिताए लम्हों की मिठास जीवनभर उनके रिश्ते में बनी रहे. इसलिए पहले से हनीमून पैकेज बुक कर लें, ताकि शादी के बाद इसके बारे में सोचने की ज़रूरत न हों. अगर विदेश जाना
चाहते हैं, तो पासपोर्ट, वीज़ा आदि के लिए जल्दी शुरुआत करें.

12. करें फैमिली प्लानिंग: शादी के बाद सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी होती है फैमिली प्लानिंग. पति-पत्नी बनने के बाद माता-पिता बनना उससे भी बड़ी ज़िम्मेदारी है. कितने महीनों या सालों तक आप पैरेंट्स नहीं बनना चाहते, इस विषय में कोई भी निर्णय लेने से पहले गायनाकोलॉजिस्ट से ज़रूर मिलें, वो इसमें आपकी मदद करेंगे व उचित सलाह भी देंगे, वरना कइयों की तरह आप भी अनप्लान्ड प्रेग्नेंसी के शिकार हो सकते हैं. बच्चा एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है, उसके लिए आपको पहले से ही मानसिक, शारीरिक व आर्थिक तौर पर तैयार रहना होगा.

यह भी पढें: पति की इन 7 आदतों से जानें कितना प्यार करते हैं वो आपको

हैप्पी-हैप्पी करें मैरिड लाइफ की शुरुआत

13. शादी से पहले शादी के बाद की प्लानिंग करने का यह कतई मतलब नहीं कि आप अपने गोल्डेन पीरियड को बोझिल बना लें.

14. इतने विषयों को देखकर शायद आपको लग रहा हो कि कितना कुछ करना बाकी है, पर यकीन मानिए एक-एक करके इन पर चर्चा करेंगे, तो प्लानिंग अपने आप आसान हो जाएगी.

15. शादी के पहले के इन ख़ूबसूरत लम्हों को सहेजकर रखें.

16. एक-दूसरे से मिले-जुलें, ताकि एक-दूसरे की पसंद-नापसंद जान सकें.

17. इस दौरान अगर आपके होनेवाले पार्टनर का बर्थडे आए या उन्हें ऑफिस में प्रमोशन या कोई अचीवमेंट मिले, तो उन्हें कोई ख़ूबसूरत-सा गिफ्ट या सरप्राइज़ पार्टी दें.

18. एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार दर्शाने में बिल्कुल भी कंजूसी ना करें.

19. शादी से पहले आप दोनों किसी मैरेज काउंसलर से ज़रूर मिलें.

20. प्यार व विश्‍वास से अपने रिश्ते की शुरुआत करें, आपकी मैरिड लाइफ हमेशा हैप्पी-हैप्पी रहेगी.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: अपने दरकते रिश्ते को दें एक लव चांस

Summary
20 Tips: शादी से पहले करें शादी के बाद की तैयारियां (20 Smart Pre Marriage Preparations For Couples)
Article Name
20 Tips: शादी से पहले करें शादी के बाद की तैयारियां (20 Smart Pre Marriage Preparations For Couples)
Description
सगाई से शादी (Marriage) तक का सफ़र हर जोड़े के लिए ख़ास होता है. इस दौरान नए रिश्ते के साथ-साथ भावी गृहस्थी की भी नींव रखी जाती है. यही वो समय है, जब आपको अपने होनेवाले लाइफ पार्टनर के साथ मिलकर शादी के बाद की प्लानिंग की तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए.
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo