स्मार्ट सोफा सिलेक्शन आइडियाज़ (Smart sofa selection ideas)

सोफा न स़िर्फ हर घर की ज़रूरत है, बल्कि इससे आप अपने आशियाने का मेकओवर भी कर सकती हैं. बाज़ार में उपलब्ध सोफा की ढेरों वैरायटी में से आप अपनी पसंद और कमरे की साइज़ के मुताबिक स्टाइलिश सोफा ख़रीदकर अपने ड्रीम होम को दे सकती हैं न्यू लुक.

 


बनें क्रिएटिव
मल्टी सिटर सोफा के साथ सेम डिज़ाइन के दो सिंगल सोफा वाला क्लासिक अरेंजमेंट तो आपने हर घर में देखा होगा, ये बहुत कॉमन स्टाइल है. यदि आप कुछ डिफरेंट करना चाहती हैं, तो मल्टी सिटर सोफा के दोनों साइड रखे जानेवाले सेम डिज़ाइन के सिंगल सोफा की बजाय डिफरेंट डिज़ाइन का सोफा रखें या फिर मल्टी सिटर और सिंगल डिज़ाइन को एक जैसा ही रहने दें और सिटिंग एरिया में उसके आसपास डिफरेंट स्टाइल में चेयर अरेंज करें. आप चाहें तो उस एरिया को आकर्षक बनाने के लिए कुछ डेकोरेटिव आइटम्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, मगर ध्यान रखें कि वो सोफा से मैच करता हुआ न हो.

एल शेप भी है अच्छा ऑप्शन
ये न स़िर्फ स्टाइलिस्ट दिखता है, बल्कि जगह भी कम लेता है. टिपिकल सोफा की बजाय ये आरामदायाक और फ्लेक्सिबल होता है. साथ ही इसपर ज़्यादा लोग एडजस्ट भी हो सकते हैं. इन दिनों बाज़ार में एल शेप सोफा के ढेर सारे डिज़ाइन्स उपलब्ध है. आप अपने घर की जगह और बजट के मुताबिक सोफा ख़रीद सकती हैं.

सिंगल सिटर का विकल्प
यदि आपका कमरा बहुत छोटा है, तो बड़े साइज़ का सोफा ख़रीदने से बचें. छोटे कमरे में कंफर्टेबल सीटिंग अरेंजमेंट के लिए स्टाइलिस्ट सिंगल सिटर सोफा बेहतरीन विकल्प है. ये टू सिटर या फिर सिंगल होते हैं. कमरे के कॉर्नर स्पेस का उपयोग करने के लिए आप वहां भी डिज़ाइनर सिंगल सिटर रख सकती हैं. वैसे छोटे कमरे में मेहमानों के बैठने के लिए स्लिम सिंगल सिटर सोफा की बजाय आप एक छोटी कॉफी टेबल और चेयर भी रख सकती हैं.

दीवान
यदि आप बेडरूम के लिए सोफा ख़रीदने की सोच रही हैं, तो नॉर्मल सोफा की बजाय दीवान आपके लिए बेस्ट रहेगा. ये बेंच की तरह होता है यानी इसके पीछे सपोर्ट नहीं रहता. बैठने के साथ ही आप इसमें कपड़े, बेडशीट, एक्स्ट्रा कपड़े आदि भी स्टोर कर सकती हैं. इसमें ऊपर की सीट हटाने पर अंदर स्टोरेज की व्यवस्था होती है, जिससे आप अपने अस्त-व्यस्त बेडरूम को सहेज सकती हैं.

 

सोफा कम बेड
यदि आपके घर में अक्सर मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है या फिर घर छोटा है तो, नॉर्मल सोफा की बजाय सोफा कम बेड बेहतरीन विकल्प होगा. वैसे भी अब थ्री सिटर टिपिकल सोफा कम ही पसंद किया जाता है. मेट्रो सिटिज़ में कमरे छोटे होने के कारण सोफा कम बेड ज़्यादा पसंद किया जाता है.


ख़रीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

* सबसे पहले उस जगह का मेज़रमेंट कर लें जहां आप सोफा रखने वाली हैं, इससे आप आसानी से डिसाइड कर पाएंगी कि आपके लिए 3-4 सिटर या  फिर सिंगल सोफा परफेक्ट है.

* सोफा ख़रीदते समय सबसे ज़्यादा अहमियत कंफर्ट को दें.

* यदि आप बेडरूम के लिए सोफा ख़रीद रही हैं, तो बहुत बड़ा सोफा ख़रीदने से बचें. हां, यदि कमरा बहुत स्पेसियस है, तो बड़ा सोफा ख़रीद सकती हैं.

* अपने होम डेकोर को डिफरेंट टच देने के लिए आप अलग-अलग डिज़ाइन के कुशन कवर का इस्तेमाल कर सकती हैं.

* सोफा का फैब्रिक ऐसा होना चाहिए जो आपके लाइफस्टाइल से मैच हो. कॉटन, सिल्क, सिंथेटिक आदि का चुनाव कर सकती हैं. वैसे यदि आप सोफा  और घर दोनों को स्टाइलिश लुक देना चाहती हैं, तो सिल्क बेस्ट रहेगा.

* सोफा का कलर सिलेक्ट करते समय अपनी पसंद के साथ ही कमरे के रंग भी ध्यान रखें.

* मार्केट में कई शेप व डिज़ाइन के सोफा उपलब्ध है, अपने घर की सजावट और जगह को ध्यान में रखकर शेप डिसाइड करें.

ताकि सोफा बना रहे नया
सोेफा ख़रीदने के बाद कुछ दिनों तक तो वो बहुत अच्छा लगता है, मगर धूल-मिट्टी के कारण बहुद जल्दी ही वो पुराना दिखने लगता है. ऐसे में अपने सोफे को नए जैसा बनाए रखने के लिए यूं करें उसकी सफ़ाई.

* वैक्यूम क्लीनर से आप सोफे की सफ़ाई कर सकती हैं. इसके लिए सोफे पर से कुशन आदि हटा लें. सोफे को अच्छी तरह साफ़ करने के लिए सॉफ्ट    ब्रश का इस्तेमाल करें.

* यदि सोफा कवर निकलने वाले है, तो उसे साफ़ करने से पहले उसपर लिखे निर्देशों को ज़रूर पढ़ें. आमतौर पर हर फैब्रिक को अलग तरी़के से धोया  जाता है. कुछ के लिए गरम पानी ज़रूरी है, तो कुछ के लिए ठंडा.

* यदि सोफा का कवर रिमूवेबल नहीं है, तो उस पर लगे दाग़ को निकालने के लिए गुनगुने पानी में डिटर्जेंट मिलाकर नरम कपड़े से पोछें, मगर पहले  सोफे के पिछले हिस्से पर लगाकर ट्राई कर लें कि कहीं इससे फैब्रिक ख़राब तो नहीं हो रहा.

* यदि आपके पास लेदर सोफा है, तो सबसे पहले नरम कपड़े से धूल-मिट्टी साफ़ कर लें. फिर विनेगर या पानी स्प्रे करके तुरंत साफ़ कपड़ें से पोछ दें.

– कंचन सिंह

Meri Saheli Team :
© Merisaheli