समर लिप केयर: समर में ऐसे क...

समर लिप केयर: समर में ऐसे करें होठों की देखभाल (Summer Lip Care: How To Maintain The Perfect Lips All Summer)

सर्दियों की तरह समर में भी होठों की सही देखभाल बहुत जरूरी है, इसके लिए आपको क्या करना होगा ये हम आपको बता रहे हैं. समर में ऐसे करें होठों की देखभाल…

Summer Lip Care

ऐसे कैसे करें होंठों को मॉइश्‍चराइज़
होंठों को मॉइश्‍चराइज़ करने के लिए रोज़ाना या जब भी ज़रूरत महसूस हो, कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें. उंगली में थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम लें और हल्के से होंठों की मालिश करें.

ऐसे कैसे करें होंठों की स्क्रबिंग
आधा टीस्पून पिसी हुई शक्कर में ऑलिव मिलाएं. फिर उंगली या कॉटन बॉल से शक्कर व ऑलिव ऑयल के मिश्रण को हल्के से होंठों पर लगाएं. धीरे-धीरे होंठों की तब तक मालिश करें, जब तक होंठों की डेड स्किन पूरी तरह निकल न जाए. अब हल्के गुनगुने पानी से होंठों को धो लें. आख़िर में होंठों पर लिप बाम लगा लें. ऐसा नितमित रूप से करते रहें.

Summer Lip Care

ऐसे हटाएं लिप मेकअप
लिपस्टिक या लिप लाइनर निकालने के लिए कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें. इसके लिए कॉटन बॉल पर थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम लगाकर होंठों पर हल्के हाथोें से मसाज करें. होंठों को रगड़ने की ग़लती न करें. आख़िर में लिपस्टिक निकालने के बाद होंठों पर मॉइश्‍चराइज़र लगा लें. इससे आपके होंठ सॉफ्ट बने रहेंगे.

Summer Lip Care

घर पर ऐसे बनाएं होममेड लिप ग्लॉस
सामग्रीः
1/2 टीस्पून मोम, 2 टेबलस्पून कोको बटर.
विधिः छोटे बाउल में मोम व कोको बटर डालें. इस बाउल को पानी भरे ऐसे बर्तन में डालें जो इससे बड़ा हो. पानी वाले बर्तन को गरम करें. उबलते हुए पानी में जब बाउल में रखा मोम व कोको बटर पिघलकर अच्छी तरह मिल जाए तो आंच से हटाएं. ठंडा करके इस्तेमाल करें.

घर पर ऐसे बनाएं होममेड लिप प्रोटेक्टिव क्रीम
सामग्रीः 2 टीस्पून मोम (बीज़वैक्स), 4 टीस्पून बादाम का तेल, 2 टीस्पून गुलाब जल.
विधिः छोटे बाउल में मोम को पिघलाएं. बादाम तेल मिलाकर फेंटें. आंच से उतारकर गुलाब जल डालें और मिश्रण को तब तक चलाते रहें जब तक कि वह गाढ़ा न होने लगे. हल्का गरम हो तभी इसे बोतल में डालें और उपयोग करें.