Categories: Skin CareBeauty

गर्मियों में दिखना है फ्रेश और गोरी, तो लगाएं ये 10 होममेड फेस पैक (Summer Skin Care: 10 Best Homemade Face Packs For Summer)

गर्मियों में फ्रेश और गोरी नज़र आने के लिए और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ये 10 समर स्पेशल फेस पैक लगाएं. गर्मियों में…

गर्मियों में फ्रेश और गोरी नज़र आने के लिए और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ये 10 समर स्पेशल फेस पैक लगाएं. गर्मियों में त्वचा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है, ऐसे में ये 10 होममेड फेस पैक आपकी त्वचा को फ्रेश, गोरी और खूबसूरत बना देंगे. यदि आप भी गर्मियों में फ्रेश और गोरी दिखना चाहती हैं, तो ये 10 होममेड फेस पैक ज़रूर लगाएं.

गर्मियों में त्वचा को फ्रेश, गोरी और खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं ये 10 होममेड फेस पैक

1) अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो टमाटर का पल्प बनाकर इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. ये पैक ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट है.

2) खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चेहरे की सफाई बेहद ज़रूरी है. इसके लिए थोड़े से पुदीने के पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

3) 1 ककड़ी को छीलकर कद्दूकस कर लें. इसमें 1 टेबलस्पून शक्कर मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी.

4) इंस्टेंट ग्लो के लिए आधा केला, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून मलाई- तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें: डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय (Natural Home Remedies To Remove Dark Circles)

5) हेल्दी स्किन के लिए त्वचा को स्क्रब करना ज़रूरी है. इसके लिए बादाम को 3-4 घंटे तक भिगोकर रखें. फिर इसे पीसकर इससे स्किन को स्क्रब करें. आपकी त्वचा गोरी और सुंदर दिखने लगेगी.

6) 1 टेबलस्पून ओटमील में 3 टीस्पून छाछ मिलाएं. इससे सर्कुलर मोशन में चेहरे का मसाज करें. ऐसा करने से त्वचा तुरंत निखर जाती है.

7) यदि आपको सनटैन हो गया है, तो पत्तागोभी की पत्तियों को फ्रिज में ठंडा कर लें, सन टैन से प्रभावित जगह पर 15 मिनट के लिए रखें. बेस्ट रिज़ल्ट के लिए ये उपाय हफ़्ते में दो बार करें. पत्तागोभी सन टैन के लिए बेहतरीन उपाय है.

8) सन टैन अगर ज़्यादा है, तो आइस क्यूब्स को मलमल के कपड़े में लपेट लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. ग्लोइंग और टैन फ्री स्किन के लिए ये सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है.

जानें ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी की ख़ूबसूरती का राज़, देखें ये वीडियो

9) गर्मियों में आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें जलन होने लगती है. इसके लिए रोज़ाना आंखों पर वॉटरमेलन यानी तरबूज का पल्प लगाएं या वॉटरमेलन की स्लाइस आंखों पर पांच मिनट तक रखें. आप चाहें तो वॉटरमेलन की जगह ककड़ी का जूस भी लगा सकती हैं. इससे भी आंखों को ठंडक मिलेगी.

10) चेहरे को गोरा बनाने के लिए 4 टेबलस्पून दूध, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. आपकी स्किन मिनटों में गोरी नज़र आने लगेगी.

यह भी पढ़ें: हल्दी के ये 10 उबटन निखारते हैं दुल्हन का रूप (10 Best Haldi Ubtan For Indian Brides To Get Glowing Skin Naturally)

Recent Posts

अजवाइन का पानी वज़न घटाने के साथ शरीर को रखता है फिट और हेल्दी (Ajwain Water For Weight Loss And Other Health Benefits)

महिलाएं अजवाइन का उपयोग रसोई के मसाले के रूप में करती हैं. अजवाइन भोजन को…

पहला अफेयर: अलविदा! (Pahla Affair… Love Story: Alvida)

क्या अब भी कोई उम्मीद बाक़ी है तुम्हारे आने की? क्या अब भी कोई हल्की सी गुंजाइश बची है हमारी मोहब्बत की? क्योंआज भी हर आहट पर धड़क उठता है मेरा दिल, क्यों आज भी रह-रहकर ये महसूस होता है कि तुम हो, कहीं आसपास हीहो… लेकिन बस निगाहों से न जाने क्यों ओझल हो!  सात बरस गुज़र गए जय तुमको मेरी ज़िंदगी से गए हुए लेकिन मैं आज भी, अब भी उसी मोड़ पर रुकी तुम्हारा इंतज़ार कररही हूं… एक छोटी-सी बात पर यूं तनहा छोड़ गए तुम मुझे! मैं तो अपने घर भी वापस नहीं जा सकती क्योंकि सबसेबग़ावत करके तुम्हारे संग भागकर शादी जो कर ली थी मैंने. शुरुआती दिन बेहद हसीन थे, हां, घरवालों की कमी ज़रूरखलती थी पर तुम्हारे प्यार के सब कुछ भुला बैठी थी मैं. लेकिन फिर धीरे-धीरे एहसास हुआ कि तुम्हारी और मेरी सोच तोकाफ़ी अलग है. तुमको मेरा करियर बनाना, काम करना पसंद नहीं था, जबकि मैं कुछ करना चाहती थी ज़िंदगी में.  बस इसी बात को लेकर अक्सर बहस होने लगी थी हम दोनों में और धीरे-धीरे हमारी राहें भी जुदा होने लगीं. एक दिनसुबह उठी तो तुम्हारा एक छोटा-सा नोट सिरहाने रखा मिला, जिसमें लिखा था- जा रहा हूं, अलविदा!… और तुम वाक़ई जा चुके थे…  मन अतीत के गलियारों में भटक ही रहा था कि डोरबेल की आवाज़ से मैं वर्तमान में लौटी!  “निशा, ऑफ़िस नहीं चलना क्या? आज डिपार्टमेंट के नए हेड आनेवाले हैं…” “हां रेखा, बस मैं तैयार होकर अभी आई…” ऑफिस पहुंचे तो नए हेड के साथ मीटिंग शुरू हो चुकी थी… मैं देखकर स्तब्ध थी- जय माथुर! ये तुम थे. अब समझ मेंआया कि जब हमें बताया गया था कि मिस्टर जे माथुर नए हेड के तौर पर जॉइन होंगे, तो वो तुम ही थे. ज़रा भी नहीं बदले थे तुम, व्यक्तित्व और चेहरे पर वही ग़ुरूर!  दो-तीन दिन यूं ही नज़रें चुराते रहे हम दोनों एक-दूसरे से, फिर एक दिन तुम्हारे कैबिन में जब मैं अकेली थी तब एक हल्कीसे आवाज़ सुनाई पड़ी- “आई एम सॉरी निशा!” मैंने अनसुना करना चाहा पर तुमने आगे बढ़कर मेरा हाथ पकड़ लिया- “मैं जानता हूं, ज़िंदगी में तुम्हारा साथ छोड़कर मैंनेबहुत बड़ा अपराध किया. मैं अपनी सोच नहीं बदल सका, लेकिन जब तुमसे दूर जाकर दुनिया को देखा-परखा तो समझआया कि मैं कितना ग़लत था, लड़कियों को भी आगे बढ़ने का पूरा हक़ है, घर-गृहस्थी से अलग अपनी पहचान औरअस्तित्व बनाने की छूट है. प्लीज़, मुझे माफ़ कर दो और लौट आओ मेरी ज़िंदगी में!” “क्या कहा जय? लौट आओ? सात साल पहले एक दिन यूं ही अचानक छोटी-सी बात पर मुझे यूं अकेला छोड़ तुम चलेगए थे और अब मुझे कह रहे हो लौटने के लिए? जय मैं आज भी तुम्हारी चाहत की गिरफ़्त से खुद को पूरी तरह मुक्त तोनहीं कर पाई हूं, लेकिन एक बात ज़रूर कहना चाहूंगी कि तुमने मुझसे अलग रहकर जो भी परखा दुनिया को उसमें तुमने येभी तो जाना ही होगा कि बात जब स्वाभिमान की आती है तो एक औरत उसके लिए सब कुछ क़ुर्बान कर सकती है. तुमनेमेरे स्वाभिमान को ठेस पहुंचाई और अपनी सुविधा के हिसाब से मेरी ज़िंदगी से चले गए वो भी बिना कुछ कहे-सुने… औरआज भी तुम अपनी सुविधा के हिसाब से मुझे अपनी ज़िंदगी में चाहते हो!  मैं ज़्यादा कुछ तो नहीं कहूंगी, क्योंकि तुमने भी जाते वक़्त सिर्फ़ अलविदा कहा था… तो मैं भी इतना ही कहूंगी- सॉरीबॉस!”…

© Merisaheli