Entertainment

सुपरफिट बॉलीवुड मॉम्स की फिटनेस का राज़ (Superfit Moms Of Bollywood)

वे दिन लद गए जब मां (Mom) बनने के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस (Bollywood Actress) काम करना छोड़ देती थीं या मां का रोल निभाने लगती थीं. आजकल की हीरोइनें मां बनने के बाद भी लीड रोल प्ले कर रही हैं. करीना कपूर ख़ान ने हाल में रिलीज़ हुई फिल्म वीरे दी वेडिंग में लीड रोल प्ले करके यह साबित कर दिया कि मां बनना करियर की राह में रोड़ा नहीं अटका सकता. हम आपको बॉलीवुड (Bollywood) की कुछ ऐसी ही सुपरफिट मॉम्स (Superfit Moms) की सेक्सी बॉडी (Sexy Body) के राज़ बता रहे हैं.

मलाइका अरोड़ा

मलाइका अरोड़ा ने हाल ही में अपना 45वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया. उम्र के 45वें पायदान में भी वे 20 साल की लड़की जैसी फिट व सेक्सी नज़र आती हैं. उन्हें देखकर उनकी उम्र का अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल है. फिट रहने के लिए मलाइका अरोड़ा 5 मील प्लान का अनुसरण करती हैं. वे पौष्टिक भोजन के साथ-साथ एक्सरसाइज़ को भी उतना ही महत्व देती हैं. इस बारे में बात करते हुए मलाइका ने बताया कि मैंने स्लिम होने के लिए कभी भी ऐसे डायट का पालन नहीं किया, जिसमें मुझे भूखा-प्यासा रहना पड़े. मैं सही व संतुलित खाने में विश्‍वास करती हूं. इसके अलावा मुझे जिम जाना और योग करना भी पसंद है, क्योंकि योग हमारे शरीर को सुडौल बनाता है. मलाइका वर्कआउट करने के बाद थकान मिटाने और शरीर को ऊर्जा देने के लिए केले के साथ प्रोटीन शेक पीती हैं. मलाइका दिन की शुरुआत शहद मिले हुए गर्म पानी के साथ करती हैं और उसके बाद वे एक लीटर पानी और पीती हैं, ताकि शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाएं. नाश्ते में वे ताज़े फल के साथ उपमा, इडली या फिर मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ एग व्हाइट लेना पसंद करती हैं. 11 बजे के आस-पास व शाम के नाश्ते में वे ताज़ी सब्ज़ियों का जूस या पीनट बटर सैंडविच खाना पसंद करती हैं.
दोपहर के खाने में वे दो रोटी, सब्ज़ी, चावल और चिकन सलाद खाती हैं. रात के खाने में सूप और उबली हुई सब्ज़ियां खाती हैं.

शिल्पा शेट्टी


हॉट मम्मीज़ की बात हो तो शिल्पा शेट्टी का जिक्र आना स्वाभाविक है. वे बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं, जिनकी ख़ूबसूरती उम्र के साथ बढ़ती जा रही है. बच्चा होने के बाद भी उन्होंने अपना सेक्सी फिगर मेंटेन रखा है. शिल्पा दिन की शुरुआत एलोवेरा या आंवले के जूस के साथ करती हैं. उसके बाद नाश्ते में वे ओट्स और ब्राउन शुगर में बनी चाय लेती हैं. लंच मेंं चपाती या ब्राउन राइस, चिकन या फिश करी या फिर हरी सब्ज़ी खाती हैं. शाम के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड टोस्ट, एग व्हाइट या ग्रीन टी लेती हैं. रात में वे आठ बजे तक खाना खा लेती हैं. शिल्पा डिनर में सूप, सलाद और चिकन लेना ही पसंद करती हैं.

ऐश्‍वर्या राय बच्चन


दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत महिलाओं में शुमार की जानेवाली ऐश को प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए वज़न के कारण बहुत आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. लेकिन मीडिया की आलोचनाओं की परवाह किए बिना ऐश ने हेल्दी तरी़के से धीरे-धीरे अपना प्रेग्नेंसी वेट लूज़ किया.
ऐश्‍वर्या ने वज़न कम करने के लिए ताज़ी सब्ज़ियों और पौष्टिक खाने का सहारा लिया. उन्होंने खाने में स़फेद चावल की जगह ब्राउन राइस शामिल किया. इसके अलावा ऐश ने इस बात का भी ध्यान रखा कि खाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का संतुलन सही हो. सुबह खाली पेट नींबू-पानी व शहद पीने के बाद ऐश नाश्ते में ब्राउन ब्रेड या ओट्स लेती हैं. खाने के बीच गैप में भूख लगने पर वे फल या नट्स खाना पसंद करती हैं. डिनर में वे आमतौर पर ग्रिल्ड मछली व ब्राउन राइस लेती हैं.

करीना कपूर


करीना कपूर को देखकर किसी की भी आंखें खुली की खुली रह जाती हैं. करीना का मानना है कि फिट रहने के लिए संतुलित खाने के साथ एक्सरसाइज़ की भी अहम् भूमिका होती है. प्रेग्नेंसी के बाद उन्होंने 5 महीने में 12 किलो वज़न कम किया. उन्होंने वज़न कम करने के लिए योग के साथ एरियल ट्विस्ट और पिलाटे का भी सहारा लिया. एरियल ट्विस्ट में करीना किसी भी पोश्‍चर को कम से कम दो मिनट तक होल्ड करती हैं. वे अपना वर्कआउट प्लान भी समय-समय पर चेंज करती रहती हैं, ताकि उनके शरीर को किसी एक वर्कआउट की आदत न पड़े. वे खाने-पीने पर भी बहुत ध्यान देती हैं. करीना नाश्ते में मूसली, चीज़, ब्रेड, परांठा के साथ दूध या सोया मिल्क लेती हैं. लंच में रोटी, दाल, ख़ूब सारा हरा सलाद और सूप लेती हैं. खाने के बीच में भूख लगने पर वे प्रोटीन शेक्स पीती हैं, ताकि उनका पेट भरा रहे. रात के खाने में वे चपाती, दाल या सूप पीती हैं.

जेनेलिया डिसूज़ा


मां बनने के बाद अक्सर महिलाओं के चेहरे की मासूमियत व गर्लिश चार्म खत्म हो जाती है. लेकिन जेनेलिया के केस में यह बात ग़लत साबित हुई. दो बच्चों की मां बनने के बाद भी वे पहले जैसी ही क्यूट व ख़ूबसूरत दिखती हैं. प्रेग्नेंसी के बाद वज़न घटाने में जेनेलिया ने कोई जल्दबाज़ी नहीं दिखाई और आराम से पूरा व़क्त लेते हुए वज़न कम किया. उन्होंने प्रेग्नेंसी और पोस्ट प्रेग्नेंसी फेज़ का पूरा आनंद उठाया. दो बेटों रियान और राहिल के जन्म के बाद दोबारा शेप में आने के लिए जेनेलिया ने सबसे पहले हर दो घंटे में खाने का फॉर्मूला अपनाया. जेनेलिया को चिकन बहुत पसंद है, लेकिन उन्होंने तय किया कि हफ़्ते में पांच दिन वे मछली का सेवन करेंगी. वे मटन या चिकन हफ़्ते में सिर्फ एक दिन ही खाती हैं. दिन की शुरुआत गर्म पानी से करने के बाद वे नाश्ते में दो एग व्हाइट और ब्रेड स्लाइस लेती हैं. इसके अलावा वे कभी-कभी इडली का सेवन भी करती हैं. आधे घंटे के गैप के बाद वे कॉफी पीती हैं. लंच में वे दो रोटी, फिश करी या हरी सब्ज़ी लेती हैं. शाम के नाश्ते में जेनेलिया कभी-कभार पोहा या ग्रिल्ड सैंडविच खाती हैं. वे डिनर में कार्बोहाइड्रेट लेने से परहेज़ करती हैं. जेनेलिया बहुत कठिन वर्कआउट नहीं करतीं. वे घर पर पर्सनल ट्रेनर के निरीक्षण में आधे से एक घंटे एक्सरसाइज़ करती हैं. इसके अलावा उन्हें जॉगिंग करना व दौड़ना भी पसंद है.

सोहा अली ख़ान


वे दिन बीत गए जब गर्भवती महिलाएं अपना पेट छुपाया करती थीं. एक साल पहले ही मां बनी सोहा अली ख़ान प्रेग्नेंसी के दौरान भी फिटनेस रूटीन का पालन करती थीं. सोहा का मानना है कि वज़न कम करने व फिट रहने का सबसे बढ़िया तरीक़ा योग है. सोहा के अनुसार मां बनना अपनेआप में बहुत मुश्क़िल काम है. ऐसे में बच्चा होने के बाद महिलाओं को बच्चे के साथ ख़ुद के लिए भी समय निकालना चाहिए. सोहा पतले होने के लिए भूखे-प्यासे रहने में विश्‍वास नहीं रखतीं. उनका मानना है कि हफ़्ते में पांच दिन एक घंटा एक्सरसाइज़ करके और संतुलित भोजन ग्रहण करके आसानी से वज़न घटाया जा सकता.

ये भी पढ़ेंः वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 6 प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 6 Protein Rich Breakfast For Weight Loss)

Shilpi Sharma

Recent Posts

जान्हवी कपूरच्या ‘उलझ’ चित्रपटाचा जबरदस्त टीझर रिलीज (Ulajh Teaser Released)

'धडक' चित्रपटातून बॉलिवूडमध्ये डेब्यू केलेल्या जान्हवी कपूरची सध्या सोशल मीडियावर जोरदार चर्चा होत आहे. ती…

April 18, 2024

कहानी- सफलता की गूंज‌…  (Short Story- Saflta Ki Goonj…)

आज भी उसके कानों में अपनी देवरानी के शब्द गूंज रहे थे, "पता नहीं कैसी…

April 18, 2024

शिल्पा शेट्टीचा पती राज कुंद्राची ९८ कोटींची संपत्ती इडीकडून जप्त, काय आहे संपूर्ण प्रकरण (Ed Attaches Shilpa Shetty Husband Raj Kundra Properties Worth Rs 98 Crores)

शिल्पा शेट्टीचा पती, उद्योगपती आणि अभिनेता राज कुंद्रा पुन्हा एकदा मोठ्या अडचणीत सापडला आहे. बिटकॉइन…

April 18, 2024

टेलिव्हिजनवर गाजलेल्या अरुण गोविल आणि दीपिका चिखलिया या जोडीचं आता मराठी सिनेविश्वात पदार्पण (Arun Govil And Deepika Chikhalia Will Play Key Roles In Vir Murarbaji Movie)

३०-३५ वर्षांपूर्वी प्रदर्शित झालेली रामायण मालिका आजही तितकीच हिट आहे. या मालिकेत राम-सीतेची भूमिका साकारलेल्या…

April 18, 2024

चंपी… गुणाची की… (Champi… Gunachi Ki…)

चंपी… हेड मसाज ही लाख दुखो की एक दवा हैं…असं म्हणतात. ते खोटं नाही पण…

April 18, 2024
© Merisaheli