10 मोस्ट कॉमन ब्यूटी प्रॉब्लम्स ...

10 मोस्ट कॉमन ब्यूटी प्रॉब्लम्स और उनके ईज़ी सॉल्यूशन्स (The 10 Most Common Beauty Problems and How to Fix Them)

ब्यूटी प्रॉब्लम्स (Beauty problems) भले ही मामूली क्यों ना हों, लेकिन आपकी ख़ूबसूरती बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते. कैसे निपटें इन ब्यूटी प्रॉब्लम्स (Beauty problems) से? आइए जानते हैं.

1.
प्रॉब्लमः नेल पॉलिश (Nail polish fixes) लगाना तो बेहद आसान है, परंतु उसके सूखने का इंतज़ार करना थोड़ा मुश्किल होता है.


सॉल्यूशनः ऐसे में झटपट नेल पॉलिश सुखाने के लिए नाख़ून पर नेल पॉलिश का पहला कोट लगाएं. फिर दो मिनट के लिए ठंडे पानी से भरे बाउल में अपनी उंगलियां डुबोकर रखें. फिर दूसरा कोट लगाएं. अब कुल तीन मिनट के लिए बाउल में उंगलियां डुबोकर रखें. ऐसा करने से नेल पॉलिश अच्छी तरह सेट होकर मिनटों में सूख जाएगी. इसी तरह नेल पॉलिश सुखाने के लिए आप हेयर ड्रायर भी यूज़ कर सकती हैं. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से भी नेल पॉलिश कम समय में जल्दी सूख जाती है.
स्मार्ट टिपः नेल पॉलिश सुखाते वक़्त हेयर ड्रायर कूल मोड पर रखें.

2.
प्रॉब्लमः वैक्सिंग (Waxing fixes) के बाद बेशक़ हमारे हाथ नर्म-मुलायम-कोमल नज़र आते हैं, परंतु वैक्सिंग के बाद त्वचा में होने वाली जलन से कैसे बचें?

सॉल्यूशनः वैक्सिंग के बाद त्वचा में होनेवाली जलन से बचना हो, तो भूल से भी पीरिड्स के दौरान वैक्सिंग न करवाएं. ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, पीरिड्स के दौरान ख़ासकर शुरुआती तीन दिनों में स्किन काफ़ी सेंसिटिव हो जाती है, जिससे न स़िर्फ वैक्सिंग के दौरान बल्कि वैक्सिंग के बाद भी त्वचा में जलन महसूस होती है.
स्मार्ट टिपः वैक्सिंग के बाद हाथोें में कोल्ड क्रीम लगाएं, जलन से राहत मिलेगी.

3.
प्रॉब्लमः चेहरे की स्किन काफ़ी सेंसिटिव होती है, इसलिए फेशियल (Facial) के बाद चेहरा लाल हो जाता है या चेहरे पर लाल चकत्ते उभर आते हैं.

सॉल्यूशनः अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो फेशियल के तुरंत बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धोएं या फिर स्प्रे बॉटल में ठंडा पानी भरकर चेहरे पर स्प्रे करें, ऐसा करने से फेशियल के बाद न ही चेहरा लाल पड़ेगा और ना ही चेहरे पर लाल चकत्ते उभरेंगे.
स्मार्ट टिपः फेशियल के बाद चेहरे पर बर्फ लगाना भी फ़ायदेमंद होता है.

4.
प्रॉब्लमः हाथ और पैर के नाख़ून कभी-कभार इतने सख़्त हो जाते हैं कि उन्हें काटना या सही शेप देना मुश्किल हो जाता है.

सॉल्यूशनः नाख़ून को सही शेप देना हो, तो नहाने के तुरंत बाद या लंबे समय तक पानी में काम करने के बाद (कपड़े या बर्तन धोने के बाद) नाख़ून काटें. पानी के संपर्क में आने से नाख़ून नर्म व नाज़ुक हो जाते हैं, जिससे नाख़ून को सही शेप देना आसान हो जाता है.
स्मार्ट टिपः बहुत ज़्यादा देर के लिए नाख़ून को पानी के संपर्क में न आने दें, वरना नाख़ून ख़ुद ब ख़ुद टूट सकते हैं.

5.
प्रॉब्लमः कभी-कभार हमारे स़िर्फ इक्का-दुक्का बाल (ख़ासकर मांग की ओर) स़फेद (Grey Hair) हो जाते हैं, जिन्हें हम तुरंत पार्लर जाकर कलर नहीं करवा सकते.


सॉल्यूशनः ऐसे में मस्कारा की सहायता से आप अपने इन एक्का-दुक्का स़फेद बाल को आसानी से काला कर सकती हैं.
स्मार्ट टिपः बाल स़फेद होने के साथ ही लंबे भी हैं, तो पहले उसे कैंची से काट लें. इससे बालों को रंगने में आसानी होगी.

6.
प्रॉब्लमः लंबे-घने बालों को न स़िर्फ संभालना मुश्किल होता है, बल्कि इन्हें सुखाने के लिए भी काफ़ी मशक़्कत करनी पड़ती है.


सॉल्यूशनः बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर यूज़ करें. पहले बालों के अंदरूनी भाग को सुखाएं, उसके बाद बाहर की ओर हेयर ड्रायर घुमाएं. ऐसा करने से बाल पूरी एवं अच्छी तरह से सूख जाएंगे. ध्यान रहे, हेयर ड्रायर को अधिक गरम न होने दें, वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं.
स्मार्ट टिपः बालों को तौलिए से थपथपाकर सुखाने से भी बाल जल्दी सूखते हैं.

7.
प्रॉब्लमः अच्छे-ख़ासे पार्लर में जाकर हेयर कट (Hair cut) लेने पर भी कभी-कभार हम शेपलेस हेयर कट के शिकार हो जाते हैं.

सॉल्यूशनः ऐसे में आप हेयर बैंड, हेयर क्लिप या कोई ख़ास हेयर एक्सेसरीज़ बालों में लगाकर अपने शेपलेस हेयर कट को आसानी से छुपा सकती हैं. ऐसा करने से लोगों की निगाहें आपकी एक्सेसरीज़ पर थम जाएंगी, रॉन्ग हेयर कट की ओर किसी की निगाहें नहीं जाएंगी.
स्मार्ट टिपः हाई बन या लो बन हेयर स्टाइल भी आपके शेपलेस हेयर कट को छुपा सकती है.

8.
प्रॉब्लमः रात में सोते समय तकिए से दबकर हमारी त्वचा दबी-सी नज़र आती है या चादर के दबाव से भी त्वचा पर लाइनें उभर आती हैं.


सॉल्यूशनः चेहरे पर उभर आईं इन लाइन्स को दूर करने के लिए कुनकुने पानी की छीटें चेहरे पर मारें, फिर थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम हाथ में लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं एवं हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से दबी त्वचा या त्वचा पर उभर आईं लाइनें पुनः अपनी पुरानीवाली अवस्था में आ जाएंगी.
स्मार्ट टिपः कॉटन की बजाय सैटिन का तकिया इस्तेमाल करें, इससे चेहरे पर दबने के निशान नहीं आएंगे.

9.
प्रॉब्लमः ज़्यादा देर तक सोने से सूजी हुई आंखें (Swolen eyes) हमारी ख़ूबसूरती को पूरी तरह से बिगाड़ देती हैं.


सॉल्यूशनः आंखों की सूजन को कम करने के लिए छोटे प्लास्टिक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े भरें और 10-15 मिनट के लिए आंखों पर रख दें या धीरे-धीरे आंखों के आसपास घुमाती रहें. ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होगी.
स्मार्ट टिपः खुली आंखों में ठंडे पानी की छींटें मारने से भी आंखों की सूजन कम होती है.

10.
प्रॉब्लमः ज़रूरी नहीं कि हमारे आईब्रोज़ (Shaping Eyebrows) हमेशा शेप में ही बनें, कभी-कभार आईब्रोज़ के शेप बिगड़ भी जाते हैं.

सॉल्यूशनः ऐसे में हैवी आई मेकअप आपके बिगड़े हुए आई ब्रोज़ को छुपाने के काम आ सकता है. ऐसा करने से अट्रैक्टिव आई मेकअप पर लोगों की निगाहें ठहर जाएंगी और शेपलेस आईब्रोज़ की ओर किसी का ध्यान नहीं जाएगा.
स्मार्ट टिपः पतले आईब्रोज़ को आईब्रो पेसिंल के ज़रिए भी आप फुलर लुक दे सकती हैं.

×