जब दिलीप कुमार ने औलाद की चाहत म...

जब दिलीप कुमार ने औलाद की चाहत में सायरा से चोरी-छिपे कर ली थी दूसरी शादी, बाद में हुआ था गलती का एहसास (The Secret Behind Dilip Kumar’s Second Marriage, Later He Realised That It Was A Mistake)


Dilip Kumar

बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के बिना हिंदी सिनेमा की चर्चा हो ही नहीं सकती. जितनी बातें दिलीप साहब के अभिनय और फिल्मों के बारे में होती हैं, उतनी ही कहानियां उनकी निजी जिंदगी की भी हैं. मधुबाला, कामिनी कौशल, वैजयंती माली जैसी अभिनेत्रियों से उनके रोमांस के चर्चे खूब रहे. लेकिन सबसे ज़्यादा चर्चा में थी उनकी दूसरी शादी, जो उन्होंने सिर्फ औलाद की चाह में की थी.

22 साल छोटी सायरा बानो से की थी शादी

Dilip Kumar

दिलीप साहब मधुबाला से बेपनाह मोहब्बत करते थे, लेकिन मधुबाला के पिता की एक शर्त की वजह से वो उनसे निकाह नहीं कर पाए. इसके बाद उन्होंने सायरा बानो से शादी रचाई. साल 1996 में जब दिलीप कुमार ने अपने से 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी की तो हर कोई हैरान रह गया. बेशक सायरा तब सफल अभिनेत्री थीं और ब्यूटी क्वीन कहलाती थीं, लेकिन दोनों में उम्र का फासला दुगुना था, दोनों का मिजाज अलग था, लेकिन दोनों ने जब साथ निभाने का वादा किया तो उस वादे को निभाया भी, बेपनाह प्यार के साथ निभाया.

राजेन्द्र कुमार से प्यार करती थीं सायरा और शादी दिलीप साहब से कर ली

Dilip Kumar

सायरा चाहती किसी और को थीं और उन्होंने शादी किसी और से की. सायरा दरअसल राजेन्द्र कुमार को बेहद चाहती थीं और उनके प्यार में पागल थीं.
राजेंद्र कुमार उस समय शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता भी, लेकिन सायरा उनसे शादी की जिद करने लगी. इसके बाद सायरा की मां ने दिलीप कुमार से कहा कि वह अपनी फैन को समझाएं. बता दें कि सायरा बचपन से ही दिलीप कुमार की बहुत बडी फैन थीं. खैर दिलीप कुमार जब सायरा को समझाने के लिए पहुंचे, तो सायरा ने उन्हें कहा कि क्या वह उनसे शादी करेंगे. उस समय तो दिलीप कुमार ने कोई जवाब नहीं दिया, लेकिन सायरा का जादू उन पर चल चुका था. आखिर उन्होंने सायरा से शादी कर ली.

और फिर सायरा कभी मां नहीं बन पाईं

Dilip Kumar

दिलीप और सायरा की जिंदगी अच्छी चल रही थी, लेकिन औलाद न होने का अफसोस दिलीप साहब को हमेशा होता था. दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में बताया था कि 1972 में सायरा बानो पहली बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई और बच्चे को नहीं बचाया जा सका. इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं. इस घटना के बाद दिलीप कुमार फूट-फूटकर रोए थे. इस हादसे के बाद सायरा दोबारा मां बन नहीं पाईं और दिलीप कुमार को हमेशा औलाद की चाहत रही.

जब औलाद की खातिर चोरी से दूसरी शादी कर ली दिलीप कुमार ने

Dilip Kumar

आसमां और दिलीप कुमार की मुलाकात हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुई थी.  आसमां से दिलीप साहब की मुलाकात उनकी बहनों फॉजिया और सईदा ने कराई थी. आसमा पहले से शादीशुदा और तीन बच्चों की मां थी. धीरे- धीरे दोनों करीब आते गए और दोनों के अफेयर की खबरें सुनाई देने लगीं. कहते हैं तब लोगों के सवाल से बचने के लिए दिलीप कुमार ने घर से निकलना तक छोड़ दिया था. खैर लम्बे समय तक अफेयर के बाद 30 मई 1980 को सायरा बानो के चोरी से बंगलौर में दिलीप कुमार ने आस्मां से शादी कर ली थी. दिलीप कुमार को ये उम्मीद थी कि आसमां उन्हें औलाद का सुख दे सकती है. सायरा बानो को जब ये पता चला तो उन्होंने खूब बवाल मचाया, विरोध किया.

Dilip Kumar

इधर आसमां पर दिलीप साहब का भरोसा कम हो रहा था. उन्हें पता चला कि आसमां ने सोची समझी साजिश के तहत दिलीप साहब से शादी की थी. दिलीप कुमार की निजी लाइफ के राज वो अपने जर्नलिस्ट हस्बैंड के सामने खोल रही थी. सच पता चलने के बाद 1982 में दिलीप साहब ने आसमां से तलाक ले लिया.

Dilip Kumar

उस दिन के बाद दिलीप साहब हर कदम सायरा के साथ ही चले और सायरा ने भी हर सूरत में दिलीप साहब का साथ निभाया. दिलीप कुमार फिलहाल लम्बे समय से बहुत बीमार है, लेकिन सायरा एक अच्छी वाइफ की तरह उनकी देखरेख में जुटी रहती हैं.

×