हेल्दी कहे जाने ये 9 फूड डायबिटीज के रोगियों के लिए हैं खतरनाक (These 9 Healthy Foods Which Are Unhealthy For Diabetes Patients)

डाइबिटीज़ में खानपान और लाइफस्टाइल संबंधी आदतों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि रक्त में शक्कर की मात्रा बढ़ने…

डाइबिटीज़ में खानपान और लाइफस्टाइल संबंधी आदतों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि रक्त में शक्कर की मात्रा बढ़ने के अनेक कारण होते है, जैसे- बहुत अधिक मीठा खाना, हाई प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन, जंक फूड, हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें आदि. इन्हें खाने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने की संभावना अधिक होती है. हमारे भोजन में कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जो वैसे तो हेल्दी होती हैं, पर उनमें फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत होती है जो ब्लड में शुगर और कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाती हैं. आइए, जानते हैं कि कौन से हेल्दी फूड डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं.

  1. चावल: चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा  बहुत अधिक होती है, जो शरीर में शक्कर के स्तर को बढ़ाता है. डायबिटीज़ के मरीज़ों को अगर चावल खाने का मन है, तो ब्राउन राइस खाएं.
Photo Credit: pexels.com

2. केला: मैग्नीशियम, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर केला सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं. पका हुआ केला डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर बहुत अधिक होता है, जबकि कच्चे केले में शुगर की मात्रा कम होती हैं.

Photo Credit: pexels.com

3. फ्रूट जूस: पैक्ड जूस में प्रेजर्वेटिवेस और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट का स्तर बढ़ता है. बेहतर होगा कि पैक्ड जूस की बजाय ताज़े फल खाएं.

Photo Credit: pexels.com

4. कॉफी: कॉफी एनर्जी लेवल और फोकस करने के क्षमता बढाती है, लेकिन शक़्कर होने के कारण डायबिटीज़ के रोगियों के लिए नुकसान हो सकती है.  इनके लिए बिना शुगर वाली ब्लैक कॉफी  उपयुक्त होती है.

Photo Credit: pexels.com

5. शहद: यह सेहत के बहुत फायदेमंद होता है. कम मीठा होने के कारण डायबिटीज़ के रोगी इसे विकल्प  के तौर पर ले सकते हैं, लेकिन  ज़्यादा  मात्रा में खाने पर शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है.
6 ड्राई फ्रूट्स: किशमिश, मुनक्का, अंजीर में मिठास होने के कारण ये ड्राई फ्रूट्स मधुमेह के मरीज़ों के लिए नुक़सानदेह होते हैं.

Photo Credit: pexels.com

7. स्मूदी: वेट लॉस में स्मूदी जितनी फायदेमंद होती है डायबिटीज़ में उतनी ही तकलीफदेह होती है. स्मूदी में शक़्कर की मात्रा अधिक होने के कारण शरीर में शक्कर का स्तर बढ़ सकता है.

8. प्रोटीन बार: वर्कआउट से पहले और उसके बाद प्रोटीन बार खाना होता है. इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और मांसपेशियां मजबूत होती है. लेकिन इसमें शुगर, कार्ब्स और फैट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

9 फ्रूट फ्लेवर्ड योगर्ट:यह फ्रूट स्वीटनर और हाई फैट मिल्क से बना होता है, इसमें कार्ब्स और शुगर बहुत ज़्यादा होता है. अधिक शुगर होने के कारण इसमें कैलोरी अधिक होती है, जो डायबिटीज में किसी खतरे से खाली नहीं है.

और भी पढ़ें: हेडफोन और ईयरफोन का अधिक इस्तेमाल पहुंचा रहा है कानों को नुक़सान (Harmful Effects Of Earphone And Headphone)

Recent Posts

इन 11 संकेतों से जानें कि कहीं आपके शरीर में प्रोटीन की कमी तो नहीं (11 Symptoms Of Protein Deficiency In Body)

जब भी हमारे शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी होने लगती है, तो हमारा…

© Merisaheli