Categories: FILMEntertainment

शादी के बिना ही इन सेलेब्स ने शुरु की अपनी फैमिली, पुरानी परंपराओं दरकिनार कर पेश की नई मिसाल (These Celebs Started Their Family Without Marriage, Set Example By Breaking Old Traditions)

भारतीय संस्कृति में वैसे तो परिवार शुरु करने के लिए शादी को काफी महत्वपूर्ण माना गया है और अगर शादी के बाद किसी को संतान…

भारतीय संस्कृति में वैसे तो परिवार शुरु करने के लिए शादी को काफी महत्वपूर्ण माना गया है और अगर शादी के बाद किसी को संतान न हो तो आम लोगों के लिए किसी बच्चे को गोद लेना भी बहुत बड़ी बात है. हमारे देश में रहने वाले अधिकांश लोग भारतीय संस्कृति और परंपराओं का पालन करने में विश्वास रखते हैं, लेकिन बदलते दौर में कई लोग रुढ़िवादी परंपराओं को तोड़कर एक नई मिसाल कायम कर रहे हैं. खासकर, बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं जिन्होंने शादी से जुड़ी रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़कर लोगों के लिए नई मिसाल पेश की है. उसी तरह से अपनी फैमिली शुरू करने के लिए भी कई सेलेब्स ने शादी तक का इंतज़ार नहीं किया. एक नज़र डालते हैं ऐसे ही फेमस सेलेब्स पर, जिन्होंने न सिर्फ बिना शादी के अपनी फैमिली शुरू की, बल्कि पुरानी परंपराओं को दरकिनार कर नई मिसाल भी पेश की है.

सुष्मिता सेन

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन अब तक सिंगल हैं, लेकिन उन्होंने अपनी फैमिली शुरू करने के लिए शादी का इंतज़ार नहीं किया. सुष्मिता ने साल 2000 में एक बच्ची को गोद लिया, जिसका नाम उन्होंने रिनी रखा और फिर साल 2010 में उन्होंने दूसरी बेटी अलीशा को गोद लिया. फिलहाल सुष्मिता बिना शादी के ही अपनी दोनों बच्चियों के साथ फैमिली लाइफ को एन्जॉय कर रही हैं. यह भी पढ़ें: अपने दम पर इन एक्ट्रेसेस ने हासिल की शोहरत, इनकी कुल संपत्ति जानकर खिसक जाएगी पैरों तले जमीन (These Actresses Got Fame on Their Own Hard Work, You Will Be Surprised to Know Their Total Assets)

रवीना टंडन

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की मस्त-मस्त गर्ल रवीना टंडन ने महज 21 साल की उम्र में साल 1995 में पूजा और छाया नाम की दो अनाथ बच्चियों को गोद लिया था. गोद ली हुई दो बच्चियों की मां बनने के बाद रवीना ने साल 2004 में बिज़नेसमैन अनिल थडानी से शादी की थी. शादी के बाद रवीना ने एक बेटी और एक बेटे को जन्म दिया. बता दें कि रवीना की गोद ली हुई दोनों बेटियों को शादी हो चुकी है और एक्ट्रेस नानी बन चुकी हैं.

प्रीति ज़िंटा

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति ज़िंटा हाल ही में सरोगेसी के ज़रिए दो जुड़वा बच्चों की मां बनी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शादी से काफी पहले साल 2009 में प्रीति ने 34 लड़कियों को गोद लिया था, जो उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक अनाथालय में रहती हैं. प्रीति गोद ली हुई लड़कियों की पढ़ाई से लेकर उनकी सभी ज़रूरतों को पूरा करने की ज़िम्मेदारी एक मां की तरह ही उठाती हैं. इतना ही नहीं वो उनसे मिलने के लिए साल में दो बार ऋषिकेश जाती हैं.

एकता कपूर

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

टीवी की क्वीन एकता कपूर ने अब तक शादी करके अपना घर नहीं बसाया है, लेकिन उन्होंने फैमिली शुरू करने के लिए शादी की परंपरा को दरकिनार करते हुए एक नई मिसाल पेश की है. उन्होंने साल 2019 में सरोगेसी के ज़रिए बेटे का वेलमक किया, जिसका नाम रवि रखा गया है. एकता अपने बेटे की सिंगल मदर हैं और बिना शादी के ही बच्चे के साथ फैमिली लाइफ को एन्जॉय कर रही हैं.

करण जौहर

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म मेकर करण जौहर भी अब तक सिंगल हैं, लेकिन उनका नाम भी बिना शादी के फैमिली शुरु करने वाले सेलेब्स में शुमार है. करण जौहर सरोगेसी के ज़रिए जुड़वा बच्चों के सिंगल डैड बने हैं. उन्होंने अपने बेटे का नाम यश और बेटी का नाम रूही रखा है. यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की ये एक्ट्रेसेस 90 के दशक में करती थीं हर दिल पर राज, जानें क्या कर रही हैं आजकल (These Bollywood Actresses Used to Rule Every Heart in The 90s, Know What They are Doing Nowadays)

नीना गुप्ता

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बिना शादी के फैमिली शुरु करने वालों में एक्ट्रेस नीना गुप्ता का नाम भी शामिल है. दरअसल, नीना गुप्ता विवियन रिचर्ड्स के साथ रिलेशनशिप में थीं, जिनसें उन्हें एक बेटी है और उनका नाम मसाबा गुप्ता है. नीना ने सिंगल मदर बनकर अपनी बेटी की परवरिश की है, फिर साल 2008 में उन्होंने विवेक मेहरा से शादी कर ली.

Recent Posts

रात को नहीं आती है अच्छी नींद, तो बदलें लाइफस्टाइल संबंधी ये आदतें (Change Your Lifestyle Habits For Better Sleep)

दिनभर घर-परिवार, ऑफिस और बाहर की ज़िम्मेदारियां निभाने के बाद भी अगर आपको रात में…

© Merisaheli