शिफ्टिंग के दौरान इलेक्ट्रॉनिक आयटम्स पैक करने के स्मार्ट ट्रिक्स (Tips for packing, moving electronics when shifting

कंप्यूटर, टीवी, विडियो गेम, टैबलेट, म्यूज़िक सिस्टम बहुत महंगे होते हैं. एेसे में घर या ऑफिस शिफ्ट करते समय इन्हें डैमेज़ होने से बचाने के लिए उनकी सही तरीक़े से पैकिंग करना बहुत ज़रूरी होता है. हम आपको इलेक्ट्रॉनिक आयटम्स पैक करने के स्मार्ट ट्रिक्स बता रहे हैं.

.  अगर आपको अक्सर शिफ्टिंग करनी पड़ती है तो इलेक्ट्रॉनिक सामान के ऑरिजनल बॉक्स और पैंकिग मटीरियल संभाल कर रखें. इससे आपको रीपैकिंग में आसानी होगी.

. इलेक्ट्रॉनिक्स बहुत नाजुक होते हैं. इसलिए इन्हें पैक करने के लिए पर्याप्त मात्रा में बबल रैप, कुशनिंग मटीरियल और पैकिंग पेपर का इस्तेमाल करें. इलेक्ट्रॉनिक सामान पैक करने के लिए न्यूज़पेपर का इस्तेमाल करने की ग़लती न करें, क्योंकि न्यूज़पेपर में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स सेफ नहीं होता.

.  कार्टन के ऊपर ‘fragile’ लिख दें और साथ ही जिस हिस्से को ऊपर रखना है उस पर this side up लिखें.

. तार व रिमोट को सही तरीक़े से ऑर्गनाज़ करें. तार निकालने से पहले फोटो क्लिक कर लें, इससे आपको दोबारा तार जोड़ने में आसानी होगी, क्योंकि तार को सुलझाने और उन्हें दोबारा लगाने के लिए माथा पच्ची करने फ्रस्टेटिंग कुछ नहीं होता.

. तार को अच्छी तरह लपेटें और उसपर लेबल लगाकर लिख दें कि कौन-सा तार किस डिवाइस का है. आप चाहे तो तार में कलर्ड स्टिकर भी लगा सकती हैं और उसी कलर का स्टिकर वहां लगाएं, जहां उसे कनेक्ट करना है. इससे आपको तार फिट करने में परेशानी नहीं होगी.

ये भी पढ़ेंः 12 स्मार्ट पैकिंग ट्रिक्स

. अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक आयटम पैक करने की जानकारी नहीं है तो यूज़र मैनुअल पढ़ें. उसमें इस संबंध में भी जानकारी दी जाती है. इससे आपको सही तरीक़े से पैकिंग में आसानी होगी.

. प्रत्येक बॉक्स में क्या सामान है, उसकी लिस्ट बना लें. इलेक्ट्रॉनिक आयटम को एसेम्बल करने से पहले सारी चीज़ें एकत्रित कर लें.
ये भी पढ़ेंः 7 शानदार रेस्टोरेंट्स, जिनके मालिक हैं बॉलीवुड स्टार्स

 

Shilpi Sharma :
© Merisaheli