जानें आज की दिलचस्प ख़बरें- मराठा क्रांति से लेकर फिल्म धड़क तक…(Today’s Interesting News from Maratha Revolution To Film Dhadak…)

 

मराठा क्रांति मोर्चा…
यूं तो लंबे समय से मराठा क्रांति मोर्चा अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. एक युवक द्वारा गोदावरी नदी में डूबकर जान दे देने से मामला और गरमा गया है. मराठों ने आज महाराष्ट्र बंद का आव्हान करने के साथ अपने आंदोलन को और भी तेज़ कर दिया है.

हार्ट केयर…
कनाडा के वैज्ञानिकों ने दिल की बीमारी के ख़तरे का पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन हेल्थ कैलकुलेटर बनाया है. अब इसकी मदद से कोई शख़्स कब ह्रदय रोग का शिकार हो सकता है, का पता लगा सकते हैं. कार्डियोवेस्कुलर डिजीज पॉपुलेशन रिस्क टूल (सीवीडीपीआरटी) नामक यह कैलकुलेटर हार्ट की लाइफ के बारे में भी बताती है, जिससे हृदय की सेहत का भी आसानी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है.

हर दिल धड़क रहा…
श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर की फिल्म धड़क लोगों को ख़ूब पसंद आ रही है. पिछले चार दिनों में 39.19 करोड़ का बिज़नेस फिल्म ने कर लिया है. धड़क के मेकर्स द्वारा जाह्नवी कपूर व ईशान खट्टर पर फिल्माया गया इमोशनल डायलॉग प्रोमो लोगों को इस कदर पसंद आया कि इस वीडियो को 23 लाख से भी अधिक बार लोगों ने देखा. धड़क मराठी फिल्म सैराट की रीमेक है.

यह भी पढ़ें: श्रावण मास में ऐसे करें शिव को प्रसन्न- पूरी होगी हर मनोकामना (How To Worship Lord Shiva During Shravan Month?)

ताजमहल संरक्षण…
ताजमहल को प्रदूषण से दूर रखने और
संरक्षण को लेकर उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में ड्राफ्ट विजन डॉक्यूमेंट दायर किया है. इसमें कई अहम् सुझाव दिए गए हैं, जैसे- ताजमहल के आसपास के पूरे इलाके को नो प्लास्टिक जोन घोषित करने से लेकर बोतलबंद पानी व प्रदूषण फैलानेवाली फैक्ट्री पर बैन लगाया जाए. क़रीब कोई निर्माण कार्य भी न हो. साथ ही आगरा में ऐसी ट्रैफिक व्यवस्था हो, जिससे पैदल चलनेवालों को बढ़ावा मिले.

वायरल तस्वीर…
पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर की सिगरेट पीते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के साथ-साथ उन पर काफ़ी व्यंग्यबाण भी किया जा रहा है. एक फोटो शूट के दौरान की अपनी उक्त फोटो पर वे आलोचनाओं का शिकार होने के साथ -साथ ट्रोल हो रही हैं.

Usha Gupta :
© Merisaheli