Top Stories

न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें… (Today’s Updates: Top 5 Breaking News)

डॉक्टर बनना हुआ आसान

अब देश में डॉक्टर बनना आसान हो जाएगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने देशभर के हर ज़िले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की योजना बनाई है. पहले चरण में इसकी शुरुआत बिहार के छपरा, समस्तीपुर व पूर्णिया से हो चुकी है. इसके लिए २० राज्यों के ५८ ज़िलों का सिलेक्शन हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के अनुसार, हर ३ संसदीय क्षेत्र में १ मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल होंगे. मोदीजी का यह मानना है कि स्वच्छता अभियान सेहत से भी जुड़ा है, इसलिए उन्होंने इस तरह की योजना की पहल की है.

 

केरल बाढ़ का खुलासा

नासा ने उपग्रह से मिले आंकड़ों के अनुसार, यह खुलासा किया है कि हिमालय की भौगोलिक स्थिति व पश्चिम घाट के कारण दक्षिण-पश्चिमी इलाके में मूसलाधार बारिश व बाढ़ की स्थिति बनी है. अंधाधुंध बरसात के कारण केरल त्रासदी ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया था. नासा के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मॉनसून पर अरब सागर व उत्तरी हिंद महासागर से चलनेवाली गर्म हवाओं में मौजूद नमी इस पर्वत श्रेणियों से टकराती है, इसलिए ज़ोरदार बरसात होती है. आज ओणम के पावन अवसर पर हम सभी की यही कामना है कि केरलवासी जल्द से जल्द इस भयावह विपदा से उबर जाएं.

यह भी पढ़ें: न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें… (Today’s Updates: Top 5 Breaking News)

कार सीट सेंसर

अक्सर लोग थके होने के कारण कार चलाते समय सुस्त हो जाते हैं या फिर उन्हें झपकी आने लगती है, जिससे एक्सीडेंट होने का ख़तरा रहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आईआईटी चेन्नई के वैज्ञानिकों ने कार सीट सेंसर बनाया है. यह कार चालक की हर गतिविधियों पर नज़र रखेगा. इसमें कहीं भी गड़बड़ी होने पर, ड्राइवर के नींद आने, सुस्त होने पर वेकअप अर्लाम बजने लगेगा.

 

नकली अंडों का भ्रम

एफएसएसआई ने नकली या प्लास्टिक के अंडों को लेकर लोगों में फैल रहे अफ़वाहों व भ्रम को दूर करने के लिए गाइडलाइंस जारी की है. बकौल उनके ये सभी आशंकाएं बेबुनियाद हैं. अब तक ऐसी कोई तकनीक नहीं बनी है, जो कृत्रिम या नकली अंडे बना सके. लोग अंडे इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान दें, जैसे- अधिक दिनों तक अंडे को फ्रिज में न रखें, अंडे को धोकर सूखने के बाद फ्रिज में रखें, अंडों से बदबू आती हो या गंदे हो, तो न ख़रीदें. फ्रेश अंडे की पहचान के लिए उसे किसी पानी भरे मग या ग्लास में डालें. यदि अंडे नीचे बैठ जाए, तो फ्रेश हैं और ऊपर तैरने लगे तो पुराने हैं.

 

सेक्स की आज़ादी

मेक्सिको के शहर ग्वादलजारा को सार्वजनिक तौर पर प्यार करने, सेक्स करने की अनुमति मिल गई है. वहां पर अक्सर पुलिस द्वारा पैसे ऐंठने, परेशान करने की शिकायतें मिलती रहती थीं. इसी को रोकने के लिए खुले में सेक्स करने के क़ानूनी प्रस्ताव को पारित किया गया है. इस क़ानून के अनुसार, अब गार्डन, कार, पब्लिक प्लेस, अन्य खुली जगहों पर सेक्सुअल एक्टीविटीज़ को क्राइम नहीं समझा जाएगा. हां, यदि कोई व्यक्ति आपत्ति करें या शिकायत करें, तो मुनासिब कार्रवाई की जा सकती है.

 

आज का आकर्षण

* इंडोनेशिया में हो रहे एशियन गेम्स में स्क्वाश में भारत की दीपिका पल्लीकल और जोशना चिन्नपा ने कांस्य पदक जीता. बधाई!

* तजिंदर सिंह तूर शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीते. मुबारक हो.

– ऊषा गुप्ता

Usha Gupta

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

वडील इरफान खान यांच्या पुण्यतिथी आधीच बाबिल खान ची भावूक पोस्ट (Sometimes I feel like giving up and going to Baba- Babil Khan emotional before Papa Irrfan Khan’s death anniversary)

दिवंगत अभिनेता इरफान खान याला जग सोडून बरीच वर्षे झाली असतील, पण त्याच्या आठवणी आजही…

April 25, 2024

पैर हिलाना अपशकुन नहीं, इस बीमारी का संकेत (Leg Shaking Habit Is Good Or Bad)

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को पैर हिलाने की आदत सी होती है.…

April 25, 2024
© Merisaheli