Beauty

गंजापन रोकने के 5 कारगर घरेलू उपाय (Top 5 Home Remedies To Get Rid Of Baldness Naturally)

गंजापन (Baldness) दूर करने के लिए तरह-तरह की दवाइयां और तेल बाज़ार में बिकते हैं. इनसे फ़ायदा कम, शारीरिक विकृतियां ज़्यादा होती हैं. ऐसे में गंजापन रोकने के 5 कारगर घरेलू उपाय (Effective Home Remedies) आपके बहुत काम आ सकते हैं. गंजापन रोकने के 5 कारगर घरेलू उपाय ट्राई करके आप भी गंजेपन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. बिना किसी साइडइफेक्ट के गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आप भी आज़माइए गंजापन रोकने के 5 कारगर घरेलू उपाय.

गंजापन रोकने के 5 कारगर घरेलू उपाय:
1) हरे धनिये को पीसकर उसका रस निकालें. उस रस से बालों में नियमित मालिश करें. ऐसा करने से जल्दी ही गंजेपन से छुटकारा मिलता है.
2) पके व सूखे आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाएं. आप चाहें तो उसमें चमेली का तेल भी डाल सकते हैं. फिर उस तेल से सिर पर मालिश कीजिए. ये उपाय गंजेपन से छुटकारा पाने का कारगर घरेलू नुस्खा है.
3) गंजेपन का सरल, सस्ता व घरेलू उपाय है, आंवले का सेवन. सूखे आंवले को सुपारी की तरह थोड़ा-था़ेडा करके खाते रहिए. आंवले के सेवन से निश्चय ही गंजेपन की शिकायत धीरे-धीरे दूर हो जाती है.
4) अनार के दानों, पत्तों और छिलकों को पीस कर लुगदी बना लें. फिर उसे सरसों के तेल में मिलाकर हल्की आंच पर पकाएं. जब सब चीजें पक जाएं और तेल बच जाए, तो उसे छान कर रख. इस तेल को नियमित रूप से बालों में लगाएं, आपको जल्दी ही गंजेपन से छुटकारा मिलेगा.
5) नीम के तेल की 4-4 बूंदें नाक के दोनों छेदों में नियमित एक माह तक डालें. भोजन में नियमित रूप से दूध का सेवन करें. ऐसा करने से बालों का झड़ना रुकता है और गंजेपन से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: 5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से (5 Best Home Remedies To Reduce White Hair Naturally)

 

10 घरेलू नुस्खों से रोकें बालों का झड़ना, देखें वीडियो:

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

नितेश तिवारींच्या रामायणात काम करण्याबाबत साक्षी तन्वरने सोडले मौन- म्हणाली…. (Sakshi Tanwar Denies Being Approached For Nitesh Tiwari’s Ramayana Movie)

अभिनेत्री साक्षी तन्वर दिग्दर्शक नितीश तिवारी यांच्या आगामी चित्रपटात रामायणातील रावणाची पत्नी मंदोदरीची भूमिका साकारणार…

March 29, 2024

प्रेरक कथा- राजा की बीमारी (Short Story- Raja Ki Bimari)

साधु ने कहा कि वह जंगल में ही रहना चाहते हैं, वह किसी राजा का…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद (Enjoy Together)

जोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल, शिवाय सध्याच्या…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद

जोडीनं घ्या आनंदजोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल,…

March 28, 2024
© Merisaheli