Categories: Travel and Tourism

हनीमून मनाने के लिए इन रोमांटिक जगहों पर जाइए (6 Romantic Honeymoon Destinations)

हनीमून (Honeymoon) किसी भी विवाहित जोड़े के लिए उनके शादीशुदा जीवन के सबसे यादगार पलों में से एक होता है.…

हनीमून (Honeymoon) किसी भी विवाहित जोड़े के लिए उनके शादीशुदा जीवन के सबसे यादगार पलों में से एक होता है. जाहिर है कि सबको हनीमून के लिए ख़ास जगह की तलाश होती है.  वैसे तो घूमने के लिए ढेरों विकल्प मौजूद हैं, लेकिन प्यार में डूबे दो दिलों के लिए एकांत व ख़ूबसूरत जगह ढूंढ़ना किसी चुनौती से कम नहीं होता. भारत में मौजूद ज़्यादातर लोकप्रिय व प्रचलित हनीमून डेस्टिनेशन्स इतने क्राउडेड होते हैं कि वहां पर प्राइवेसी ही ख़त्म हो जाती है. अगर आपकी भी शादी होनेवाली है और हनीमून के लिए किसी ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो ख़ास आपके लिए हम 6 बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन्स के बारे में बता रहे हैं. इन जगहों को BigBreaks.com केे सीएमडी कपिल गोस्वामी ने चुना है.

लक्ष्यद्वीप


मनमोहक आइलैंड्स, दूर-दूर तक फैला हुआ नीला पानी व अनदेखे समुद्री तटों से सुसज्जित यह द्वीप भारत के सबसे ख़ूबसूरत व एंकात बीच डेस्टिनेशन्स में से एक है. हरे नारियल के पेड, सफ़़ेद बालू वाला यह द्वीप नए शादीशुदा जोड़ों के लिए आयडियल डेस्टिनेशन है. यहां आप अपने पार्टनर के साथ एकांत में समुद्र तटों का ख़ूबसूरत नज़ारा देख सकते हैं. अगर आप दोनों को वॉटर स्पोर्ट पसंद है तो यहां स्कूबा डाइविंग, फिशिंग इत्यादि का आनंद लें.

खज्जियार


अगर आप दोनों शिमला और मनाली जैसे कॉमन हिल स्टेशन्स पर नहीं जाना चाहते, तो डलहौजी के पास स्थित खज्जियार आपके लिए बेहतरीन है. मखमली हरे खास, घने जंगल और बर्फ से ढंके पहाड़ों से घिरा खज्जियार हिमांचल का छुपा खजाना है. यहां की प्राकृतिक ख़ूबसूरती इसे ख़ास बनाती है. इसे मिनी स्विटज़रलैंड के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां की छटा उस देश के जैसी है. यह एक परफेक्ट ऑफबीट हनीमून डेस्टिनेशन है. यहां आप जॉर्बिंग, ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर ऐक्टिविटीज़ का भी मज़ा ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः घूमें दुनिया के 5 सबसे सस्ते देश, जहां भारत का 1 Rs वहां के 200 के बराबर

तवांग


मनमोहक पर्वत श्रृंखलाओं और वैलीज़ से सुसज्जित तवांग अरुणांचल प्रदेश का कम जनसंख्या वाला टाउन है. समुद्र से 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह ख़ूबसूरत जगह नए शादीशुदा जोड़ों के लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन है. यहां तिब्बती संस्कृति व सभ्यता रची बसी है. इसलिए यहां आपको चारों ख़ूबसूरत मॉन्टेसरीज़ और बौद्ध स्ट्रक्चर्स देखने को मिलेंगे. यह उन जोड़ों के लिए उपयुक्त है जो प्रकृति की गोंद में अपने नए जीवन की शुरुआत करना चाहते हैं.

शिलॉन्ग


यह नॉर्थ ईस्ट रीज़न का सबसे लोकप्रिय व पिक्चर परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन है, जिसे पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यह बहते झरनों, तलाबों, घने जंगले, गुफाओं और लुभावने ट्री रूट ब्रिजेज़ से भरा हुआ है. यह आपको पश्चिमी संस्कृति की झलक देखने को मिल जाएगी. शिलॉन्ग में सालभर कोई न कोई म्यू़जिकल इवेंट होता रहते है, जिसके कारण यह बहुत जीवंत रहता है.

वियतनाम


अगर आप विदेश में हनीमून मनाना चाहते हैं तो भारत के पास में स्थित वियतनाम का रूख कीजिए. यह एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन है. यहां की ख़ूबसूरत वादियां, हरियाली, मनमोहक नज़ारे, दूर-दूर तक फैले कोस्टलाइन और वायब्रेंट कल्चर हनीमून कपल्स के लिए बेहतरीन है. आप यहां प्राचीन आर्किटेक्चर का आनंद लीजिए या फिर फ्लोटिंग विलेज़ेज़ का. वियतनाम के ख़ूबसूरत व शानदार बौद्ध मंदिर, टेस्टी वियतनामी खाना व दिलकश नदियां आपका मन मोह लेंगे. इसके अलावा युद्ध संग्रहालय व फ्रेंच वास्तुकला भी आकर्षण के केद्र हैं.

तुर्की


अगर आपको और आपके पार्टनर को इतिहास और संस्कृति से लगाव है तो तुर्की आपके लिए बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन है. यहां पश्चिमी और पूर्वी संस्कृति का अनोखा संगम देखने को मिलता है. यहां पर केव रिज़ॉर्ट, ट्रडिशनल टर्किश स्पा, टर्किश बाथ का आनंद उठाकर आप अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं. यहां का जीवंत आर्किटेचर, व्यस्त बाज़ार और वायब्रेट नाइटलाइफ़, नए जीवन के शुरुआत कर रहे दो लोगों को पास आने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ेंः बजट में करें विदेश की सैर

 [amazon_link asins=’B00XHUO0LK,B06Y4R36KC,B06VYG5SHZ,B0752VGXGG’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’45e5129d-d0f3-11e7-ae3a-1750b256d124′]

Shilpi Sharma

Recent Posts

कितना ज़रूरी है पैदल चलना? (Know Benefits of Walking)

पैदल चलना (Walking) या टहलना सेहतमंद (Healthy) रहने का आसान तरीक़ा है. रोज़ाना मात्र 30 मिनट टहलने से दिल स्वस्थ…

दीपिका का खुलासाः रिसेप्शन में क्यों शामिल नहीं हुए रणबीर कपूर? (Deepika Padukone Revealed Why Ranbir Kapoor Didn’t Attend Her Wedding Reception)

शादी के बाद दिए गए अपने पहले इंटरव्यू में दीपिका (Deepika) ने शादी, डेटिंग लाइफ (Dating Life) के बारे में…

साउथ अफ्रीका में इस अंदाज़ में मस्ती कर रहे हैं तैमूर, देखें पिक्स (Taimur’s South African Holiday Pics)

जैसा कि आपको हमने पहले बताया था कि तैमूर (Taimur) अपना दूसरा जन्मदिन (Second Birthday) मनाने अपनी मॉम करीना (Kareena)…

बचें इन 6 बेसिक कुकिंग मिस्टेक्स से (Avoid These 6 Basic Cooking Mistakes)

खाना बनाते समय कई बार ऐसी ग़लतियां (Mistakes) कर बैठते हैं, जिससे खाने का स्वाद ख़राब हो जाता है. इन…

तैमूर का जन्मदिन यहां मनाएंगे सैफरीना (Know where Saif and Kareena will celebrate son Taimur’s birthday)

इंटरनेट के फेवरेट चाइल्ड यानी सैफ अली ख़ान (Saif Ali Khan) और करीना कपूर ख़ान (Kareena Kapoor Khan) के बेटे…

दुल्हन का मेकअप (ब्राइडल मेकअप) कैसे करें स्टेप बाय स्टेप (Best Indian Bridal Makeup Step By Step)

ब्राइडल मेकअप (Bridal Makeup) कैसे करें स्टेप बाय स्टेप ये जानने के लिए ट्राई करें हमारे बताए मेकअप टिप्स (Makeup…

© Merisaheli