बेकिंग सोडा से पाएं गोरी-निखरी त्वचा (Use Baking Soda For Gorgeous White Skin)

बेकिंग सोडा कोई नई चीज़ नहीं है, हम सभी किचन में इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी अपनी त्वचा को निखारने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया है? अगर नहीं तो यह लेख पढ़ने के बाद आपको एहसास होगा कि रसोई में इस्तेमाल किया जानेवाला बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को किस तरह और कितना फ़ायदा पहुंचा सकता है.

 

फेस व्हाइटनिंग के लिए
बेकिंग सोडा- 2 टेबलस्पून
पानी- 1 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर क्रीमी पेस्ट बनाएं व चेहरे पर अप्लाई करें. अब उंगलियों की सहायता से सर्कुलर मोशन में दो मिनट तक चेहरे को रब करें. फिर पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और मॉइश्‍चराइज़र लगाएं. हफ़्ते में एक बार ऐसा करें.

यह भी पढ़ें: गोरी-निखरी रंगत पाने के 15 घरेलू उपाय

समान रंगत के लिए


बेकिंग सोडा- 2-3 टीस्पून
गुलाबजल- आधा टीस्पून
एलोवेरा जेल- 1 टीस्पून
इन सभी चीज़ों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. जहां की रंगत असमान है, वहां यह मिश्रण लगाकर 3-5 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर उंगलियों की मदद से 1-2 मिनट तक हल्के हाथों से मलें. उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें. तौलिए से त्वचा को सुखाकर मॉइश्‍चराइज़र लगाएं. यह प्रक्रिया हफ़्ते में एक से दो बार दोहराएं.

स्किन टैन के लिए
बेकिंग सोडा- एक चौथाई कप (स़िर्फ चेहरे पर लगाना हो तो कम लें)
विनेगर- 2-3 टेबलस्पून
पानी- 2-3 टेबलस्पून
सोडे के हिसाब से विनेगर और पानी लें. तीनों चीज़ों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण को चेहरे, हाथ, पैर या शरीर का जो हिस्सा भी टैन हुआ हो, वहां अप्लाई करें. अब 5-10 मिनट तक सूखने दें. फिर सर्कुलर मोशन में उंगलियों की मदद से रगड़ें. पानी से धोकर तौलिए से पोछेें व मॉइश्‍चराइज़र लगाएं.

यह भी पढ़ें: उबटन से निखारें सुंदरता

स्किन टाइटनिंग के लिए
बेकिंग सोडा- 2 टेबलस्पून
शहद- 1 टेबलस्पून
पानी- कुछ बूंदें
बेकिंग सोडा में शहद मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं. अगर आवश्यकता हो तो मिश्रण को थोड़ा पतला व चिकना बनाने के लिए पानी की कुछ बूंदें डालें. इसे चेहरे पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो दें. चेहरे को सुखाकर मॉइश्‍चराइज़र अप्लाई करें.

स्किन रैशेज़ के लिए
बेकिंग सोडा- 1-2 टीस्पून
नारियल का तेल- आधा टीस्पून
बेकिंग सोडा में नारियल का तेल मिलाकर रैशवाली जगह पर अप्लाई करें और 4-5 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर पानी से धोकर सूखने दें.

सावधानीः चेहरे पर बेकिंग सोडा हफ़्ते में एक या दो बार से ज़्यादा अप्लाई न करें, क्योंकि इसमें एल्कलाइन होता है, जो चेहरे की प्राकृतिक नमी को कम करके उसे रूखा बना सकता है. अगर आप नियमित अंतराल पर इसका इस्तेमाल करेंगी तो यह चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाकर उसकी रंगत को निखारेगा.

यह भी पढ़ें:  Beauty Secret Revealed!!! मात्र चंद दिनों में पाएं जवां व गोरा चेहरा

Meri Saheli Team :
© Merisaheli