Categories: FILMTVEntertainment

असल ज़िंदगी में ‘श्रीकृष्ण’ समझकर स्वप्निल जोशी की पूजा करने लगे थे लोग, कान्हा का किरदार निभाकर हुए थे घर-घर में फेमस (When People Started Worshiping Swapnil Joshi as ‘Shri Krishna’ in Real Life, He Got Popularity by Playing Lord Krishna’s Role)

एक समय ऐसा था जब हर तरफ दूरदर्शन का जलवा हुआ करता था, उस दौरान 'रामायण' और 'महाभारत' जैसे पौराणिक सीरियल्स को लोग अपने पूरे…

एक समय ऐसा था जब हर तरफ दूरदर्शन का जलवा हुआ करता था, उस दौरान ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ जैसे पौराणिक सीरियल्स को लोग अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर बड़े ही श्रद्धाभाव से देखा करते थे. जिस समय इन दोनों पौराणिक सीरियल्स का क्रेज़ लोगों पर देखने को मिलता था, उसी दौरान साल 1993 में रामानंद सागर का शो ‘श्री कृष्ण’ आया, जिसने दर्शकों का दिल जीत लिया. इस सीरियल में स्वप्निल जोशी ने कान्हा का किरदार निभाया था. वो भगवान कृष्ण का किरदार निभाकर इतने ज्यादा पॉपुलर हो गए कि लोग उन्हें असल ज़िंदगी में भी भगवान कृष्ण मानकर उनकी पूजा करने लगे थे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

‘श्री कृष्ण’ सीरियल में स्वप्निल जोशी ने कान्हा के किशोरावस्था का किरदार निभाया था और इस किरदार ने उन्हें घर-घर में इतना लोकप्रिय कर दिया था कि लोग उन्हें असली कृष्ण मानकर उनके चरण तक छूने लगे थे. इसका खुलासा खुद एक्टर ने एक इंटरव्यू में किया था. इस दौरान उन्होंने अपने कॉलेज का एक दिलचस्प किस्सा बताया. यह भी पढ़ें: श्वेता तिवारी से लेकर शुभांगी अत्रे तक, शादी के बाद इन टीवी एक्ट्रेसेस ने की अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत (From Shweta Tiwari to Shubhangi Atre, These TV Actresses Started Their Acting Career After Marriage)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

स्वप्निल ने बताया था कि जब वो कॉलेज के फर्स्ट ईयर में पढ़ाई कर रहे थे, तब उनका एक फैन उनके सामने आकर घुटनों के बल बैठ गया. वो उनके पैर छूकर रोने लगा और कहने लगा कि वो चैन स्मोकर हुआ करता था, लेकिन श्री कृष्ण के डर से उसने सिगरेट पीना छोड़ दिया है. उस फैन ने बताया कि वो जब भी सिगरेट पीता था, भगवान श्री कृष्ण के रूप में स्वप्निल जोशी की छवि उसके सामने आ जाती थी. स्वप्निल ने बताया वो लम्हा उनके लिए अजीब था, लेकिन फिर पलभर में वो लम्हा उनके लिए गर्व से भर देने वाला बन गया.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इसके साथ ही स्वप्निल ने बताया कि एक बार वो पब्लिक इवेंट में गए थे, जहां उन्हें बतौर चीफ गेस्ट बुलाया गया था, लेकिन स्टेज तक पहुंचने में ही उन्हें दो घंटे लग गए. इसकी वजह बताते हुए एक्टर ने कहा कि वो जैसे ही स्टेज की तरफ बढ़ने लगे, वहां मौजूद भीड़ ने उन्हें घर लिया. भीड़ में मौजूद लोग उन्हें घेरकर उनके पैर छूने लगे, जिसके चलते उन्हें स्टेज तक पहुंचने में दो घंटे से ज्यादा का समय लग गया.  

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

आपको बता दें कि महज़ 9 साल की उम्र में स्वप्निल ने टीवी पर अपना डेब्यू किया था. उन्हें रामानंद सागर के सीरियल ‘उत्तर रामायण’ में भगवान राम बने अरुण गोविल और माता सीता बनी दीपिका चिखलिया के बेटे कुश के किरदार में देखा गया था. ‘रामायण’ में कुश का किरदार निभाने के बाद उन्हें साल 1993 में ‘श्री कृष्ण’ में भगवान कृष्ण का मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला और उन्होंने इस किरदार को निभाकर रातों-रात खूब पॉपुलैरिटी हासिल की.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

टीवी के मशहूर कान्हा मराठी फिल्मों के एक पॉपुलर एक्टर हैं. उन्हें ‘लव कुश’, ‘श्री कृष्ण’, ‘अमानत’, ‘कहता है दिल’, ‘देश में निकला होगा चांद’, ‘हरे कांच की चूड़ियां’, ‘सजन रे झूठ मत बोलो’, ‘पापड़ पोल’, ‘गोलमाल है भाई सब गोलमाल है’ जैसे कई हिंदी सीरियल्स में देखा जा चुका है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पिछले साल ही उनकी मराठी फिल्म ‘बाली’ रिलीज़ हुई थी. इसके अलावा वो वर्तमान में मराठी शो ‘चला हवा येऊ द्या’ और ‘तू तेहवा ताशी’ जैसे सीरियल में नज़र आ रहे हैं. मराठी सीरियल के अलावा उन्हें ‘समांतर’ और ‘समांतर 2’ जैसे वेब सीरीज़ में भी देखा जा चुका है. यह भी पढ़ें: टीवी से लेकर बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने जब छुपाई अपनी प्रेग्नेंसी, बच्चे के जन्म के बाद गुड न्यूज देकर फैन्स को किया सरप्राइज़ (When These Actresses From TV to Bollywood Hide Their Pregnancy, Surprised Fans by Giving Good News After Birth of Child)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बहरहाल, स्वप्निल जोशी की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की हैं. पहली शादी उन्होंने साल 2005 में अपर्णा नाम की एक डेंटिस्ट से शादी की थी, लेकिन किसी वजह से साल 2009 में दोनों का तलाक हो गया. पहली पत्नी से अलग होने के करीब दो साल बाद उन्होंने लीना अराध्ये नाम की लड़की से शादी की और वो भी पेशे से एक डेंटिस्ट ही निकलीं. शादी के बाद दोनों 2016 में बेटी मायरा जोशी के पैरेंट्स बनें और फिर साल 2018 में कपल ने अपने बेटे राघव जोशी का इस दुनिया में स्वागत किया.

Recent Posts

अरबाज खान की गर्लफ्रेंड ने बांधे मलाइका के तारीफों के पुल, बोली- उन्हें मैं सलाम करती हूं (Arbaaz Khan’s Girlfriend Praised Malaika, Said- I Salute Her)

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और डांसर मलाइका अरोड़ा किसी न किसी वजह से चर्चा में…

कहानी- मैं द्रोणाचार्य नहीं हूं… (Short Story- Main Dronacharya Nahi Hun…)

संजीव जायसवाल ‘संजय’ मास्टार दीनानाथ ने काग़ज़ देखा, तो चौंक पड़े. कल उन्होंने बच्चों को…

रात को नहीं आती है अच्छी नींद, तो बदलें लाइफस्टाइल संबंधी ये आदतें (Change Your Lifestyle Habits For Better Sleep)

दिनभर घर-परिवार, ऑफिस और बाहर की ज़िम्मेदारियां निभाने के बाद भी अगर आपको रात में…

© Merisaheli