स्ट्रगल के दिनों में जब राजकुमार...

स्ट्रगल के दिनों में जब राजकुमार राव के पास नहीं थे खाने तक के पैसे, जानें कैसे एक्टर को मिली पहली फिल्म (When Rajkumar Rao Did not Even have Money for Food in Struggle Days, Know How He Got His First Film)

बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर राजकुमार राव (Rajkumar Rao) की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है और उनकी फिल्में देखना लगभग हर कोई पसंद करता है. राजकुमार राव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वो चाहे लीड रोल में हों या सपोर्टिंग रोल में, उन्होंने अपने परफॉर्मेंस से हर बार दर्शकों का दिल जीता है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज वो इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, लेकिन इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष का सबसे बड़ा योगदान रहा है. उन्हें इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए अपने जूते काफी घिसने पड़े. उन्होंने ऐसे दिन भी देखे हैं, जब उनके पास खाने तक के पैसे नहीं होते थे, फिर भी उन्होंने अपनी मंज़िल तक पहुंचने के लिए हर मुसीबत का डटकर सामना किया और आखिरकार अपनी पहली फिल्म पाने में कामयाब रहे. आइए जानते हैं उनका यह प्रेरणादायी सफर…

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक कार्यक्रम में राजकुमार राव ने अपनी निज़ी ज़िंदगी और काम पाने के लिए किए गए स्ट्रगल से जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताई, जिससे उनकी तरह इंडस्ट्री में एक मुकाम हासिल करने का ख्वाब देखने वाले युवा प्रेरणा ले सकते हैं. गुरुग्राम की एक जॉइंट फैमिली में जन्म लेने वाले राजकुमार राव को बचपन से ही सिनेमा और एक्टिंग से खासा लगाव था, लिहाजा उन्होंने बचपन में ही ठान लिया था कि वो बड़े होकर एक एक्टर ही बनेंगे. यह भी पढ़ें: जब ऑडिशन देख रणवीर सिंह का मज़ाक उड़ाते थे लोग, इस वजह से बार-बार करना पड़ा रिजेक्शन का सामना (When People Used to Make Fun of Ranveer Singh’s After Watching Audition, He Had Faced Rejections Again and Again)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक्टर बनने के इस सपने को पहली उड़ान देने के लिए उन्होंने दिल्ली का एक थिएटर जॉइन कर लिया, लेकिन गुरुग्राम से दिल्ली का सफर इतना आसान भी नहीं था. वो रोजाना गुरुग्राम से दिल्ली के बीच करीब 70 किलोमीटर का फासला साइकिल चलाकर तय करते थे, लेकिन उनके लिए यह संघर्ष उनके सपनों के आगे कुछ भी नहीं था, इसलिए वो बिना थके अपने सपनों को पूरा करने में जुटे रहे. दिल्ली में थिएटर करने के बाद उन्होंने पुणे का रुख किया, जहां उन्होंने एफटीआईआई जॉइन किया और एक्टिंग की बारीकियां सीखी.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एफटीआईआई से एक्टिंग के गुर सिखने के बाद उन्होंने मायानगरी मुंबई का रुख किया, लेकिन यहां भी चीज़ें उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं थीं. मुंबई आने के बाद करीब दो साल तक उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा. एक समय तो ऐसा भी था जब उनके बैंक अकाउंट में सिर्फ 18 रुपए बचे थे और ऐसे में रात के खाने का इंतज़ाम कैसे होगा, ये तक उन्हें पता नहीं था. हालांकि एक्टर की किस्मत अच्छी थी कि उनके कई दोस्त उन्हें खाना खिला देते थे. इतना ही नहीं कई बार तो वो लंच में सिर्फ पारले जी बिस्किट खाकर गुज़ारा कर लेते थे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

दरअसल, राजकुमार राव ने एक्टर बनने के अलावा कुछ और नहीं सोचा था, इसलिए उन्होंने ठान लिया था कि इसके लिए भले ही दो साल के बजाय पांच साल की क्यों न संघर्ष करना पड़े, वो पीछे नहीं हटेंगे. एक्टर की मानें तो अगर उन्हें फिल्मों में मौका नहीं मिलता तो वो थिएटर करते रहते, शॉर्ट फिल्म कर लेते, लेकिन एक्टिंग कभी नहीं छोड़ते. वो लगातार डायरेक्टर्स, कास्टिंग डायरेक्टर्स और कास्टिंग एजेंसी के चक्कर लगाते हुए जगह-जगह ऑडिशन देने लगे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अपने स्ट्रगल के दिनों में एक दिन उन्होंने डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी का एक ऐड देखा, जिसमें लिखा था कि उन्हें अपनी फिल्म के लिए एक एक्टर की तलाश है, फिर क्या था ऐड देखते ही राजकुमार राव सीधे उनके ऑफिस पहुंच गए. वहीं पहुंचकर उन्होंने ऑडिशन दिया और सिलेक्ट हो गए. इस तरह से काफी स्ट्रगल के बाद आखिरकार उन्हें पहली फिल्म ‘लव सेक्स और धोखा’ का ऑफर मिल गया.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

आपको बता दें कि डेब्यू फिल्म में राजकुमार राव ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग का लोहा मनवा दिया और लोगों की नज़रों में आ गए. इसके बाद तो उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे और उनके एक्टिंग करियर की गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगी. एक्टर ने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘काई पो चे’, ‘रागिनी एमएमएस’, ‘शाहिद’, ‘ट्रैप्ड’, ‘शादी में जरूर आना’, ‘स्त्री’, ‘रूही’, ‘न्यूटन’, ‘सिटीलाइट्स’ और ‘अलीगढ़’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है. यह भी पढ़ें: जब अर्जुन कपूर को करना पड़ा था रिजेक्शन का सामना, डेब्यू फिल्म पाने के लिए एक्टर ने की खूब मेहनत (When Arjun Kapoor got Rejected, Actor Worked Hard to Get His Debut Film)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बहरहाल, उनके वर्कफ्रंट की बात करें तो राजकुमार राव की कई फिल्में बैक टू बैक आने वाली हैं. उनकी फिल्म ‘हिट: द फर्स्ट केस’ इसी महीने रिलीज़ होने वाली है. इसके अलावा उनकी अपकमिंग फिल्मों की लिस्ट में ‘श्रीकांत बोला’, ‘स्वागत है’, ‘सेकेंड इनिंग्स’, ‘भीड़’, ‘स्त्री 2’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो सीक्वल’, ‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ इत्यादि शामिल हैं.

×