जब इस एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्म मे...

जब इस एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्म में दिया था पहला किसिंग सीन, मच गया था हर ओर बवाल (When This Actress Gave The First Kissing Scene In A Hindi Film, There Was A Ruckus Everywhere)

एक समय था जब कहानी में कोई किसिंग सीन दिखाना होता था, तो सामने कोई फूल या कुछ और आ जाया करते थे, जबकि आज के समय में धड़ल्ले से लंबे-लंबे किसिंग सीन दिखाए जाते हैं, जिसे देख अब ऑडियंस को भी बैड फील नहीं होता, क्योंकि उन्होंने इस खुलेपन को एक्सेप्ट कर लिया है. लेकिन ज़रा सोचिये कि जब लोगों में बहुत ही ज्यादा शर्म और हया नाम की चीज हुआ करती थी, वो समय जब लड़कियां अपने पति का नाम तक भी नहीं लेती थीं. फिल्मों में रोमांटिक सीन के नाम पर कुछ देखने को नहीं के बराबर मिलता था. उस समय जब किसी ने पहला किसिंग सीन फिल्माया होगा तो, तो समाज की उस पर क्या प्रक्रिया हुई होगी. और क्या आप जानते हैं कि आखिर कौन सी वो एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने फिल्मों में पहला किसिंग सीन देकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया?

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

करीब 89 साल पहले की बात है, जब किसी हिंदी फिल्म में पहली बार किसिंग सीन फिल्मा गया था. दरअसल ‘कर्मा’ नाम की एक फिल्म साल 1933 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में लीड एक्टर हिमांशु राय और एक्ट्रेस देविका रानी थी. इसी ‘कर्मा’ फिल्म में एक्टर और एक्ट्रेस के बीच किसिंग सीन फिल्माया गया था.

ये भी पढ़ें: लता मंगेशकर से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप (You Would Not Know These Things Related To Lata Mangeshkar)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

बता दें कि ‘कर्मा’ फिल्म में देविका रानी और हिमांशु राय के बीच पूरे 4 मिनट का किसिंग सीन फिल्माया गया था. हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोई लव मेकिंग सीन नहीं था, बल्कि फिल्म में एक्टर बेहोश हो जाते हैं, जिन्हें होश में लाने के लिए एक्ट्रेस उन्हें किस करती हैं. पहली बार जब ऑडियंस ने ये फिल्म देखी, तो हर कोई हैरान रह गया था. बहुत सारे ऑडियंस के लिए तो ये काफी शर्मनाक बात थी. ज़ाहिर सी बात थी, जिन दिनों में पति पत्नी एक-दूसरे का हाथ भी खुलेआम नहीं पकड़ सकते थे, उस दौरान 4 मिनट का लंबा किसिंग सीन बड़ी नहीं, बल्कि बहुत बड़ी बात थी.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

वैसे एक बात बता दें कि देविका रानी और हिमांशु राय असल जिंदगी में पति-पत्नी थे. इसलिए उन्हें इस सीन को फिल्माने में ज्यादा आपत्ति नहीं हुई थी, लेकिन ऑडियंस को ये फिल्म देखने में काफी ज्यादा सोचना जरूर पड़ता था.

ये भी पढ़ें: बूढ़ी हो चुकी हैं बॉलीवुड की ये 4 दिग्गज अभिनेत्रियां, लेकिन आज भी बेमिसाल है इनकी खूबसूरती (These 4 Veteran Actress Of Bollywood Have Become Old, But Even Today Their Beauty Is Unmatched)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

एक्ट्रेस देविका रानी हिंदी सिनेमा जगत की पहली ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने अपनी कला को शर्म से परे रखने का बड़ा काम किया था. अपनी इसी हिम्मत और साहस की वजह से उन्होंने इतिहास के पन्ने में अपना नाम दर्ज कर लिया. देविका रानी को First Lady Of Indian Cinema के नाम से भी जाना जाता है. 28 साल की उम्र में देविका रानी ने फिल्म में डेब्यू किया था. वो पहली ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. साल 1969 में देविका रानी को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड और साल 1958 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा गया था.

ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस रंभा अब दिखने लगी हैं एकदम अलग, पहचान पाना हो रहा मुश्किल (Actress Rambha Is Now Looking Completely Different, It Is Difficult To Identify)

×