पोटैटो चिप्स का क्या है राज़? कैसे हुई पोटैटो चिप्स की शुरुआत? (Who Invented Potato Chips? The Surprising History Of Potato Chips)

पोटैटो चिप्स का क्या है राज़…. कैसे हुई पोटैटो चिप्स की शुरुआत..? क्या आप जानते हैं कैसे हुई पोटैटो चिप्स की शुरुआत? नहीं ना… चलिए, हम आपको बताते हैं पोटैटो चिप्स के आविष्कार की दिलचस्प कहानी. आपको जानकर हैरानी होगी कि पोटैटो चिप्स का अविष्कार सोच-समझकर नहीं किया गया. दरअसल, पोटैटो चिप्स का अविष्कार एक ग़लती के कारण हुआ. आख़िर क्या थी ये ग़लती और कैसे हुई पोटैटो चिप्स की शुरुआत? आइए, हम आपको बताते हैं.

हुआ यूं कि न्यूयॉर्क के एक होटल में एक मेहमान ने फ्रेंच फ्रायड पोटैटो का ऑर्डर दिया. जब उसे डिश परोसी गई तो उसने यह कहते हुए डिश को वापस किचन में भेज दिया कि आलू के स्लाइसेज़ बहुत मोटे हैं. शेफ़ को यह बात लग गई, उसने इसे एक चुनौती की तरह लेते हुए कहा कि अब मैं तुम्हें आलू की बहुत पतली स्लाइसेज़ दूंगा. दूसरी बार उसने आलू को बहुत पतला-पतला छील कर भेजा. इस बार उस मेहमान को वह डिश बेहद पसंद आई. इस बात से प्रभावित होकर होटल ने उस नई डिश को अपने रेग्युलर मेनू कार्ड में स्थान दे दिया. धीरे-धीरे कई होटलों के रेग्युलर मेनू में इसे जगह मिल गई. पोटैटो चिप्स की क़ामयाबी का आलम यह है कि आज विश्वभर में अरबों डॉलरों की पोटैटो चिप्स इंडस्ट्रीज़ हैं.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बेस्ट स्कूटर: क्या आप जानते हैं कैसे बने स्कूटर? (Best Scooter For Indian Women)

 

सीखें आलू की 5 बेस्ट रेसिपीज़ स्टेप बाय स्टेप, देखें वीडियो:

Kamla Badoni :
© Merisaheli