कौन हैं संदीप नाहर? जानें क...

कौन हैं संदीप नाहर? जानें कैसे इंजीनियरिंग छोड़कर उन्होंने रखा एक्टिंग की दुनिया में कदम (Who is Sandeep Nahar? Know How He Left Engineering And Stepped into The World of Acting)

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ में ‘परम भैया’ का किरदार निभाने वाले एक्टर संदीप नाहर की सुसाइड की खबर ने हर किसी को झकझोंर कर रख दिया है. 15 फरवरी को संदीप नाहर ने मुंबई के गोरेगांव स्थित अपने घर में खुदकुशी कर ली. हालांकि यह कदम उठाने से पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर एक लंबा-चौड़ा सुसाइड नोट और वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने सुसाइड की वजह का खुलाया किया. उनकी मौत से मनोरंजन जगत को एक बड़ा झटका लगा है. चलिए जानते हैं कौन हैं संदीप नाहर और कैसे उन्होंने इंजीनियरिंग छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा?

Sandeep Nahar
Photo Credit: Instagram

संदीप नाहर को उनके परिवार के लोग और दोस्त प्यार से ‘रजनीश सैंडी’ कहकर पुकारते थे. मिडल क्लास फैमिली से आने वाले संदीप के पिता फॉरेस्ट ऑफिसर थे और वो चाहते थे कि उनका बेटा भी सरकारी नौकरी करे. बता दें कि संदीप ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमसीएसई की ट्रेनिंग ली थी और वो जॉब करते थे. हालांकि उन्होंने साल 2009 में शौकिया तौर पर मॉडलिंग की थी. उनका एक्टिंग या फिल्मों से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था और फिल्मों में आना उनकी प्लानिंग का कोई हिस्सा भी नहीं था, लेकिन उनकी किस्मत उन्हें यहां तक खींच लाई. यह भी पढ़ें: ‘MS धोनी’ फेम एक्टर संदीप नाहर ने किया सुसाइड, मौत से पहले सोशल मीडिया पर सुसाइड नोट में पत्नी पर लगाए गंभीर आरोप (‘M.S. Dhoni’ fame Sandeep Nahar commits suicide, serious allegations against wife in suicide note)

Sandeep Nahar
Photo Credit: Instagram

संदीप नाहर ने साल 2009 से एक्टिंग की दुनिया में अपना करियर बनाने के लिए संघर्ष शुरु किया था और उन्हें स्ट्रगल के दौरान कई कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा. हालांकि उनका एक्टिंग से दूर-दूर का कोई नाता नहीं था, लेकिन उनकी किस्मत उन्हें ग्लैमर इंडस्ट्री तक खींच ही लाई, तभी तो उन्होंने इंजीनियरिंग छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. उन्होंने वैसे तो चुनिंदा फिल्मों में ही काम किया है, लेकिन ये उनकी दमदार अदायगी का ही कमाल था कि वो दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाने में कामयाब रहे.

Sandeep Nahar
Photo Credit: Instagram

बताया जाता है कि मॉडलिंग के दौरान उनके एक-दो वीडियो काफी फेमस हुए थे, जिसके बाद कई लोगों ने उन्हें मुंबई आने की सलाह दी. फिर क्या था हरियाणा के कालका में रहने वाले संदीप नाहर ने अपना और अपने गांव का नाम रोशन करने की ठान ली और मायानगरी मुंबई के लिए रवाना हो गए. साल 2009 में मुंबई आने के बाद हेल्थ प्रॉब्लम की वजह से उन्हें फिर अपने गांव जाना पड़ा. इसके बाद साल 2010 में वो जब फिर मुंबई आए तो उन्हें कोई काम नहीं मिला, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने साल 2012 में एक बार फिर अपने करियर के लिए आखिरी बार स्ट्रगल करने का फैसला किया.

Sandeep Nahar
Photo Credit: Instagram

अपने स्ट्रगल के दौरान वो अपने पिता पर किसी तरह से बोझ न बन सकें, इसलिए उन्होंने जिम ट्रेनर के तौर पर काम करना शुरू किया. इसके अलावा उन्होंने बाउंसर का भी काम किया. हालांकि साल 2014 में उन्हें ‘क्राइम पेट्रोल’, ‘सावधान इंडिया’ जैसे एपिसोडिक शोज़ में काम करने का मौका मिला और यहीं से उनका सफर सही मायनों में शुरू हुआ. साल 2015 में उन्हें स्टार प्लस के शो ‘दीया और बाती हम’ में काम करने का मौका मिला और यह शो उनके लिए काफी लकी साबित हुआ. इसमें उन्होंने संदीप बब्बन नाम का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्होंने मूछें रखी थीं.

Sandeep Nahar
Photo Credit: Instagram

उसी दौरान उन्हें एक सिख किरदार के लिए ऑडिशन का कॉल आया और फिल्म ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ के डायरेक्टर नीरज पांडेय को उनका ऑडिशन बहुत पसंद आया, जिसके बाद उन्हें इस फिल्म में ‘परम भैया’ का किरदार मिला. इस फिल्म में काम करने के करीब 11 महीने बाद संदीप को ऑल्ट बालाजी की वेब सीरीज़ ‘कहने को हम सफर हैं’ में काम करने का मौका मिला, फिर उन्हें फिल्म ‘केसरी’ के ऑडिशन के लिए कॉल आया और इस फिल्म के बाद उनके एक्टिंग करियर में सफलता के दरवाज़े खुलने लगे, लेकिन करियर में कामयाबी मिलने के साथ ही उनकी पर्सनल लाइफ में स्ट्रगल का दौर शुरू हो गया. यह भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘MS धोनी’ और ‘केसरी’ के एक्टर संदीप नाहर की आत्महत्या के बाद फैन्स उनकी पत्नी कंचन शर्मा को सुना रहे हैं खरी खोटी, कहा- चुड़ैल खा गई… (M.S. Dhoni Actor Sandeep Nahar Commits Suicide, Video And Note Reveals Troubled Marriage Life)

Sandeep Nahar
Photo Credit: Instagram
Sandeep Nahar
Photo Credit: Instagram

आखिरकार अपनी पर्सनल लाइफ के संघर्षों के आगे संदीप ने हार मान ली और उन्होंने इसका सामना करने के बजाय मौत को गले लगाना सही समझा. उन्होंने मरने से पहले एक लंबे-चौड़े नोट में लिखा था- ‘अब जीने की इच्छा नहीं हो रही है. लाइफ में काफी सुख-दुख देखे. हर समस्या का सामना किया, लेकिन आज मैं जिस ट्रॉमा से गुज़र रहा हूं, वो बर्दाश्त के बाहर है. मैं जानता हूं आत्महत्या करना कायरता है, मुझे भी जीना था, लेकिन ऐसे जीने का क्या फायदा, जहां सुकून और आत्म सम्मान न हो.’ एक्टर ने सुसाइड नोट में बताया कि वो अपनी पत्नी के कारण कितना परेशान थे. बहरहाल, एक्टर के निधन से हर कोई शॉक्ड है.