कुशन से करें आशियाने का मेकओवर (Decorate Your Home With Attractive Cushions)

अगर मिनटो में अपने आशियाने का मेकओवर करना चाहती हैं, तो उसे कुशन से सजाएं. जी हां, फैशनेबल,  और क्लासी कुशन आपके ड्रीम होम को देंगे न्यू लुक.
कैसे करें चुनाव:
हम आपको बताते हैं, आप किस तरह से कुशन का चुनाव कर सकती हैं. 


वेल्वेट: रिच लुक चाहती हैं, तो नॉर्मल कुशन के बदले वेल्वेट के कुशन का चुनाव करें. ये घर को क्लासी लुक देते हैं और इनके इस्तेमाल से मेहमानों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है.

लिनेन
अगर आप घर में ज़्यादा तामझाम नहीं चाहती हैं और आपका बजट भी ज़्यादा नहीं हैं, तो लिनेन के कुशन आपके घर के परफेक्ट हैं.

लेदर
लेदर के कुशन की देखरेख करना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन ये घर को आकर्षक लुक देते हैं. इस तरह के कुशन के इस्तेमाल से घर को रिच लुक दिया जा सकता है.

सिल्क
पारंपरिक चीज़ों सेप्यार करनेवालों के लिए सिल्क के कुशन से अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता. हां, ये बात अलग है कि इन्हें मेंटेन करने के लिए आपको ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

और भी पढ़ें: स्मार्ट सोफा सिलेक्शन आइडियाज़

बीड्स और सिक्वेंस
इस तरह के कुशन से घर बहुत ख़ूबसूरत दिखता है. ये ट्रेंडी होेने के साथ बेहद अट्रैक्टिव होते हैं. हां, इस तरह के कुशन थोड़े लाउड होते हैं. स्पेशल ओकेज़न के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है.

कौन सा शेप चुनें?
अगर आप चाहती हैं कि आपके घर को न्यू लुक मिलें, तो एक जैसे कुशन लेने की बजाय अलग-अलग शेप के कुशन ख़रीदें. इनसे घर और भी आर्टिस्टिक लगेगा.

राउंड
अगर सिंपली घर का मेकओवर करना चाहती हैं और आपको ज़्यादा बदलाव पसंद नहीं है, तो राउंड शेप के कुशन्स ख़रीदें. इन्हें सोफे, बेड, सिंगल चेयर पर रखकर आप मिनटों में अपने घर की शोभा बढ़ा सकती हैं.


ट्रायंगल
इस तरह के कुशन थोड़े अलग होते हैं. इनके लिए मार्केट में कई दुकानों की खाक छाननी पड़ती है. क्योंकि ये आसानी से नहीं मिलते.

ट्री शेप
अगर आप क्रिएटिव हैं, तो ट्री शेप के कुशन आपको बहुत पसंद आएंगे और घर आए मेहमान अपाकी तारीफ़ किए बिना नहीं रह पाएंगे. इस तरह के कुशन ट्री के आकार के होते हैं.


फ्लावर शेप
घर को ख़ूबसूरत लुक देने के लिए फ्लावर शेप के कुशन बेस्ट ऑप्शन है. ये आम कुशन से थोड़े महंगे होते हैं. लेकिन दिखने में बहुत ख़ूबसूरत लगते हैं. आम तौर पर रोज़ शेप के कुशन ज़्यादा पसंद किए जाते हैं.

एनिमल शेप
अगर आप एनिमल लवर हैहं, तो घर में सिंपल कुशन की बजाय एनिमल शेप के कुशन रखें. इस तरह के कुशन बच्चों को बहुत अच्छे लगते हैं और इनके प्रयोग से घर भी अलग नज़र आता है.

हार्ट शेप
आमतौर पर इस तरह के कुशन को लोग बेडरूम में रखते हैं, लेकिन आप ऐसा न करें, आजकल हार्ट शेप के ुशन से लिविंग रूम को न्यू लुक दिया जा सकता है. हां पर इस बात का ख़्याल रखें कि इन पर कुछ इंटीमेट मैसेज न लिखे हों.

प्रिटेंड
इन कुशन का क्रेज हमेशा बना रहता है. इसमे व्हीकल प्रिंट, एनिमल प्रिंट, फ्लावर प्रिंट आमतौर पर चलन में रहते हैं.

डिजिटल कुशन
डिजिटल का ज़माना है. ऐसे में भला घर को डिजिटल लुक क्यों न दिया जाए. मार्केट में डिजिटल प्रिंट वाले कुशन मिलते है, तो क्यों न इन्हें घर ले लाएं.

एंटीक कुशन
ये कुशन उन घरों में देखने को मिलते है, जो ट्रेंड सेटर होते है. ये थो़ड़े महंगे होते हैं, इसलिए ज़्यादातर घरों में देखने को नहीं मिलते.

और भी पढ़ें: राशि के अनुसार होम डेकोर

Poonam Sharma :
© Merisaheli