Categories: FILMEntertainment

पिछले 2-3 सालों से कैंसर से जंग लड़ रहे थे दिलीप कुमार, शरीर के कई अंगों में फैल चुका था कैंसर (Dilip Kumar Was Suffering From Cancer That Had Spread To Other Organs)

हिंदी सिनेमा के एक युग का अंत हो गया. सिने जगत ने लीजेंड एक्टर अभिनय सम्राट दिलीप कुमार को हमेशा हमेशा के लिए खो दिया.…

हिंदी सिनेमा के एक युग का अंत हो गया. सिने जगत ने लीजेंड एक्टर अभिनय सम्राट दिलीप कुमार को हमेशा हमेशा के लिए खो दिया. अभिनय की दुनिया में ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप साहब को कल यानी 7 जुलाई को 98 साल की उम्र में निधन के बाद उन्हें मुंबई के सांताक्रूज स्थित कब्रिस्तान में पूरे राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. लेकिन अब दिलीप साहब की हेल्थ से जुड़ी चौकानेवाली अपडेट सामने आ रही है, जिसकी जानकारी शायद ही किसी को होगी. इनसाइड रिपोर्ट्स के अनुसार लम्बी उम्र में होने वाली तमाम बीमारियों से जूझने के अलावा दिलीप कुमार पिछले कुछ सालों से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी जूझ रहे थे.

हॉस्पिटल के एक विश्वसनीय सूत्र ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिलीप साहब पिछले 2-3 सालों से कैंसर से जूझ रहे थे. सूत्रों के दिलीप कुमार को एडवांस स्टेज का प्रोस्टेट कैंसर था और इसी के इलाज के लिए उन्हें बार-बार हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ता था. बताया जा रहा है कि कैंसर उनके दूसरे अंगों तक भी स्प्रेड हो चुका था.

डॉक्टरों ने बताया कि अन्य बड़ी उम्र की अन्य बीमारियों के साथ ही दिलीप साहब का कैंसर का भी इलाज चल रहा था. उनकी किडनी ने भी काम करना बंद कर दिया था. डॉक्टरों के अनुसार उन्हें बार-बार ब्लड ट्रांसफ्यूजन की ज़रूरत पड़ती थी. आखिरी बार भी उनका ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया गया, पर इस बार उन्हें बचाया नहीं जा सका.

हैरानी की बात ये है कि इस बीच किसी को भी इस बात का पता नहीं चल पाया कि यूसुफ साहब तमाम तकलीफों के साथ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी लड़ रहे हैं. पिछले काफी समय से उन्हें कई बार इलाज के लिए हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा था और हर बार उनके एडमिट होने की अलग अलग वजह बताई जाती रही, लेकिन सायरा बानो ने भी कभी इस सच की भनक नहीं लगने दी. वो पहले से ही कई बीमारियों से तो जूझ ही रहे थे, उस पर कैंसर से उनकी हालत दिनोंदिन खराब होने लगी थी. डॉक्टरों के अनुसार, दूसरे ऑर्गन्स में कैंसर के स्प्रेड होने की वजह से उनका ट्रीटमेंट भी काफी मुश्किल होता जा रहा था.

और आखिर कैंसर के साथ ही तमाम बीमारियों और बड़ी उम्र के आगे भी एक्टिंग का ये बादशाह हार गया और 7 जुलाई की सुबह 7.30 बजे हमेशा हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया और सिने वर्ल्ड ने अपना अनमोल सितारा हमेशा हमेशा के लिए खो दिया.

Recent Posts

कहानी- नियोग (Short Story- Niyog)

मैं समझ रही थी अम्मा के उतावलेपन का कारण. मैं 33 पार करने लगी थी,…

तेजस्वी प्रकाश से पहले इन 4 हसीनाओं को डेट कर चुके हैं करण कुंद्रा (Karan Kundra Has Dated These 4 Beauties Before Tejashwi Prakash)

टीवी इंडस्ट्री के जाने माने एक्टर करण कुंद्रा अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों लाइफ को…

© Merisaheli