Entertainment

Sanju Movie Review: दर्शकों को पसंद आ रही है फिल्म संजू, रणबीर की एक्टिंग देख कायल हुए फैंस (Sanju Movie Review)

साल 2018 की सबसे बड़ी और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘संजू’ (Sanju) देशभर के कुल 4000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई है. फिल्म का फर्स्ट डे फर्स्ट शो भी हाउसफुल रहा. हालांकि फिल्म को रिलीज़ हुए अभी कुछ घंटे ही हुए हैं, लेकिन अब तक जिसने भी यह फिल्म देखी, वो इसकी तारीफ़ करने से ख़ुद को नहीं रोक पाया. सोशल मीडिया पर भी हर कोई इस फिल्म की तारीफ़ों के पुल बांध रहा है. डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त की 37 साल की असल ज़िंदगी को 3 घंटे में बखूबी दर्शाने की कोशिश की है.

फिल्म- संजू
डायरेक्टर- राजकुमार हिरानी
स्टार कास्ट- रणबीर कपूर, सोनम कपूर, दीया मिर्ज़ा, परेश रावल, मनीषा कोईराला, अनुष्का शर्मा, विक्की कौशल, जिम सरब.
अवधि- 2 घंटा 35 मिनट
रेटिंग- 4/5
कहानी-
संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ में उनकी ज़िंदगी के हर पहलू को दिखाया गया है. फिल्म में रणबीर कपूर संजय दत्त की भूमिका निभा रहे हैं. इसकी कहानी संजय के येरवड़ा जेल जाने के एक महीने पहले से शुरू होती है. शुरुआत में दिखाया गया है कि संजय दत्त (रणबीर कपूर) अपनी एक बायोग्राफी लिखवाता है. इसी दौरान आर्म्स एक्ट के तहत संजय को सुप्रीम कोर्ट से जेल की सज़ा हो जाती है, लेकिन संजय चाहते हैं कि कोई उनकी कहानी को उनके नज़रिए से पेश करे और इसी सिलसिले में उनकी मुलाक़ात एक विदेशी राइटर विनी (अनुष्का शर्मा) से होती है.
संजय उस राइटर को अपने दोस्त जुबीन (जिम सरब) और कमलेश (विक्की कौशल) के बारे में बताते हुए, इस बात का ज़िक्र करते हैं कि कैसे एक दोस्त ने उन्हें ड्रग्स की दुनिया से रूबरू कराया और कैसे उनके दूसरे दोस्त ने उन्हें इससे बाहर निकाला. इसके साथ ही वो बताते हैं कि कैसे उनके पिता सुनील दत्त (परेश रावल) ने मुश्किल घड़ी में कभी उनका साथ नहीं छोड़ा और कैसे मौत के बाद भी नरगिस दत्त (मनीषा कोईराला) प्रेरणा बनकर हमेशा उनके साथ रहीं. बता दें कि फिल्म का हर एक सीन आपके इमोशन्स को टच करता है. हालांकि संजय दत्त की ज़िंदगी की कहानी को विस्तार से जानने के लिए आपको यह फिल्म देखनी होगी.
एक्टिंग-
बात करें इस फिल्म के सितारों की एक्टिंग की, तो संजू में रणबीर कपूर के जीवन का अभी तक का सबसे बेस्ट अभिनय देखने को मिला है. उनकी एक्टिंग को देखकर ऐसा लगता है कि रणबीर ने ख़ुद के लिए एक नया आयाम स्थापित किया है और वो एक अभिनेता के रूप में कामयाब रहे हैं, उन्हें देखकर कई बार यही लगता है कि फिल्म में रणबीर नहीं बल्कि ख़ुद संजय दत्त हैं. फिल्म में संजय दत्त की ज़िंदगी को जीने वाले रणबीर कपूर की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है.

रणबीर के अलावा विक्की कौशल ने फिल्म में कमाल की एक्टिंग की है. संजय दत्त के पिता सुनील दत्त के किरदार में परेश रावल बेहद शानदार नज़र आ रहे हैं, रणबीर और परेश रावल के इमोशनल सीन्स दर्शकों को भावुक कर देते हैं. इनके अलावा दीया मिर्ज़ा, अनुष्का शर्मा, मनीषा कोईराला, सोनम कपूर और करिश्मा तन्ना ने अपने-अपने किरदारों के साथ पूरा न्याय किया है.

डायरेक्शन- 

फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने फिल्म के पहले हिस्से में संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्ट बनने और उस दलदल से बाहर निकलने की कहानी को दिखाया है. जिस तरह राजकुमार हिरानी ने फिल्म को ट्रीट किया है वो काबिले तारीफ़ है. इस बायोग्राफी में हिरानी ने ड्रग्स की अंधेरी दुनिया, संजू की गर्लफ्रेंड्स, टेरोरिज्म और जेल में सज़ा काटते संजय की विवादित ज़िंदगी को बहुत ही दिलचस्प तरीक़े से पेश किया है.

सिनेमेटोग्राफी-

बात करें फिल्म के सिनेमेटोग्राफी की, तो वो वाकई कमाल की है. फिल्म का म्यूज़िक एवरेज है, लेकिन इसके कुछ गाने बहुत ही बढ़िया हैं. एक ओर जहां यह फिल्म दर्शकों को हंसाती-गुदगुदाती है, तो वहीं दूसरी तरफ यह आपको भावुक भी कर देती हैं. फिल्म के इमोशनल सीन्स देख आंखें नम हो जाती हैं. बहरहाल, अगर आप संजू बाबा के फैन हैं तो इस वीकेंड यह फिल्म ज़रूर देखें.

यह भी पढ़ें: Sanju Movie: फिल्म संजू देखने पर हो जाएंगे मजबूर जब जानेंगे उससे जुड़ी ये 10 ख़ास बातें

 

 

Merisaheli Editorial Team

Share
Published by
Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

व्यंग्य- आप कुछ समझते क्यों नहीं? (Satire- Aap Kuch Samjhte Kyon Nahi?)

बॉस थक जाते हैं, कहते है, “यार ये कुछ समझाता क्यों नहीं."और मुझे लगता है,…

July 22, 2024

श्रावण मास पर विशेष: कहानी- हम में शक्ति हम में शिव… (Short Story- Hum Mein Shakti Hum Mein Shiv…)

तभी मां जो शिव की अनन्य भक्त थीं, बोलीं, ''बेटा! जहां ईश्वर हों, वहां आस्था…

July 22, 2024
© Merisaheli