शाहरुख के बंगले का पहले नहीं था मन्नत नाम, जानिए क्या था इसका ओरिजिनल नाम(Shah Rukh Khan’s bungalow was not called Mannat before, Find out it’s original name)

शाहरुख खान का बंगला मन्नत पिछले काफी दिनों से चर्चा में है. जब से किंग खान के बेटे आर्यन की ड्रग केस में गिरफ्तारी हुई थी तभी से उनके फैंस मन्नत के अंदर-बाहर का हाल जानने को बेताब थे. कई फैंस तो शाहरुख को सपोर्ट करने मन्नत के बाहर पहुंच गए थे. इसके बाद आर्यन खान जब जमानत मिलने के बाद मन्नत लौटे तो शाहरुख खान के इस बंगले को बेटे के स्वागत के लिए खासतौर पर सजाया गया. कुल मिलाकर मन्नत पिछले काफी दिनों से चर्चा में है. लेकिन क्या आप जानते हैं शाहरुख-गौरी के इस मन्नत का रियल नाम मन्नत नहीं कुछ और था?

फैन्स सिर्फ मन्नत की झलक देखने मुंबई चले आते हैं


शाहरुख खान का आशियाना मन्नत दुनिया भर में मशहूर है. इसे मुम्बई का आइकॉनिक प्लेस भी कहा जाता है. दुनिया भर से शाहरुख खान के फैंस मन्नत की एक झलक देखने के लिए मुम्बई आते हैं और बंगले के बाहर खड़े होकर फोटो क्लिक करवाना नहीं भूलते. मन्नत खूबसूरत सेलिब्रिटी आशियानों में से एक है और अब तो ये टूरिस्ट अट्रैक्शन भी बन गया है.

मन्नत देखते ही पसन्द आ गया था किंग खान को


1997 में फिल्म ‘यस बॉस’ की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान ने पहली बार मन्नत को देखा था. शाहरुख को पहली ही नज़र में ये बंगला इतना पसंद आ गया कि उन्होंने तभी ये फैसला कर लिया था कि वो एक दिन इस बंगले को जरूर खरीदेंगे. तब ये बंगला नरीमन दुबाश नाम के एक गुजराती बिजनेसमैन का हुआ करता था और बहुत से लोग नहीं जानते, लेकिन तब मन्नत का नाम विला वियना हुआ करता था.

13.32 करोड़ रुपये में खरीदा था मन्नत

मन्नत को पाना शाहरुख के लिए सपना बन गया था. आखिरकार 2001 में उन्होंने मालिक नरीमन दुबाश से मिलने का फैसला किया और बहुत समझाने व बातचीत के बाद उन्होंने आखिरकार ‘बाई खोरशेद भानु संजना ट्रस्ट’ से विला वियना खरीद लिया. शाहरुख ने उस समय इसे लगभग 13.32 करोड़ रुपये में खरीदा था, जिसकी कीमत अब 200 करोड़ रुपये से ज़्यादा हो गई है.

लगभग 4 वर्षों तक ये बंगला इसी नाम यानी विला

वियना के नाम से ही रजिस्टर्ड था. बाद में 2005 में किंग खान ने ऑफिशियली इसका नाम बदलकर मन्नत कर दिया. मन्नत आज पूरे वर्ल्ड में पॉपुलर है और अपने फेवरेट हीरो के इस बंगले के सामने खड़े होकर फोटो क्लिक कराना किंग खान के फैन्स के लिए सपने जैसा है.

सपने भी सच होते हैं, शाहरुख इस सच का जीता जागता हैं. दिल्ली से जब वो मुम्बई आए थे, तो उनके पास सपनों के अलावा कुछ नहीं था. लेकिन किंग खान की भी ज़िद थी कि वो अपने हर सपने को पूरा करेंगे और उन्होंने किया भी. आज दुनिया भर में वो करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं और उनके करोड़ों फैंस भी हैं, जो आर्यन की गिरफ्तारी के बाद भी उनके साथ स्ट्रोंगली खड़े रहे.

शाहरुख खान के वर्कफ्रंट की बात करें तो उनकी कई फिल्में पाइपलाइन में हैं. उनकी अपकमिंग मूवी पठान है, जिसमें उनके अपोजिट दीपिका पादुकोण हैं.

Pratibha Tiwari

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

फिल्म समीक्षा: भैया जी- वही पुरानी कहानी पर बिखरता अंदाज़… (Movie Review- Bhaiyya Ji)

आख़िर ऐसी फिल्में बनती ही क्यों है?.. जिसमें वही पुरानी घीसी-पीटी कहानी और बिखरता अंदाज़,…

May 25, 2024

कहानी- मुखौटा (Short Story- Mukhota)

"तुम सोच रहे होगे कि‌ मैं बार में कैसे हूं? मेरी शादी तो बहुत पैसेवाले…

May 25, 2024

श्वेता तिवारी माझी पहिली आणि शेवटची चूक, ‘या’ अभिनेत्याची स्पष्ट कबुली (When Cezanne Khan Called His Kasautii… Co-Star Shweta Tiwari “First & Last Mistake”)

श्वेता तिवारी तिचा अभिनय आणि फोटोंमुळे नेहमी चर्चेत असते. सोशल मीडियावर हॉट फोटो पोस्ट करुन…

May 25, 2024

सुट्टीचा सदुपयोग (Utilization Of Vacation)

एप्रिलच्या मध्यावर शाळा-कॉलेजला सुट्ट्या लागतील. सुट्टी लागली की खूप हायसे वाटते. थोड्या दिवसांनंतर मात्र सुट्टीचा…

May 25, 2024
© Merisaheli