शाहरुख के बंगले का पहले नहीं था मन्नत नाम, जानिए क्या था इसका ओरिजिनल नाम(Shah Rukh Khan’s bungalow was not called Mannat before, Find out it’s original name)

शाहरुख खान का बंगला मन्नत पिछले काफी दिनों से चर्चा में है. जब से किंग खान के बेटे आर्यन की ड्रग केस में गिरफ्तारी हुई…

शाहरुख खान का बंगला मन्नत पिछले काफी दिनों से चर्चा में है. जब से किंग खान के बेटे आर्यन की ड्रग केस में गिरफ्तारी हुई थी तभी से उनके फैंस मन्नत के अंदर-बाहर का हाल जानने को बेताब थे. कई फैंस तो शाहरुख को सपोर्ट करने मन्नत के बाहर पहुंच गए थे. इसके बाद आर्यन खान जब जमानत मिलने के बाद मन्नत लौटे तो शाहरुख खान के इस बंगले को बेटे के स्वागत के लिए खासतौर पर सजाया गया. कुल मिलाकर मन्नत पिछले काफी दिनों से चर्चा में है. लेकिन क्या आप जानते हैं शाहरुख-गौरी के इस मन्नत का रियल नाम मन्नत नहीं कुछ और था?

फैन्स सिर्फ मन्नत की झलक देखने मुंबई चले आते हैं


शाहरुख खान का आशियाना मन्नत दुनिया भर में मशहूर है. इसे मुम्बई का आइकॉनिक प्लेस भी कहा जाता है. दुनिया भर से शाहरुख खान के फैंस मन्नत की एक झलक देखने के लिए मुम्बई आते हैं और बंगले के बाहर खड़े होकर फोटो क्लिक करवाना नहीं भूलते. मन्नत खूबसूरत सेलिब्रिटी आशियानों में से एक है और अब तो ये टूरिस्ट अट्रैक्शन भी बन गया है.

मन्नत देखते ही पसन्द आ गया था किंग खान को


1997 में फिल्म ‘यस बॉस’ की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान ने पहली बार मन्नत को देखा था. शाहरुख को पहली ही नज़र में ये बंगला इतना पसंद आ गया कि उन्होंने तभी ये फैसला कर लिया था कि वो एक दिन इस बंगले को जरूर खरीदेंगे. तब ये बंगला नरीमन दुबाश नाम के एक गुजराती बिजनेसमैन का हुआ करता था और बहुत से लोग नहीं जानते, लेकिन तब मन्नत का नाम विला वियना हुआ करता था.

13.32 करोड़ रुपये में खरीदा था मन्नत

मन्नत को पाना शाहरुख के लिए सपना बन गया था. आखिरकार 2001 में उन्होंने मालिक नरीमन दुबाश से मिलने का फैसला किया और बहुत समझाने व बातचीत के बाद उन्होंने आखिरकार ‘बाई खोरशेद भानु संजना ट्रस्ट’ से विला वियना खरीद लिया. शाहरुख ने उस समय इसे लगभग 13.32 करोड़ रुपये में खरीदा था, जिसकी कीमत अब 200 करोड़ रुपये से ज़्यादा हो गई है.

लगभग 4 वर्षों तक ये बंगला इसी नाम यानी विला

वियना के नाम से ही रजिस्टर्ड था. बाद में 2005 में किंग खान ने ऑफिशियली इसका नाम बदलकर मन्नत कर दिया. मन्नत आज पूरे वर्ल्ड में पॉपुलर है और अपने फेवरेट हीरो के इस बंगले के सामने खड़े होकर फोटो क्लिक कराना किंग खान के फैन्स के लिए सपने जैसा है.

सपने भी सच होते हैं, शाहरुख इस सच का जीता जागता हैं. दिल्ली से जब वो मुम्बई आए थे, तो उनके पास सपनों के अलावा कुछ नहीं था. लेकिन किंग खान की भी ज़िद थी कि वो अपने हर सपने को पूरा करेंगे और उन्होंने किया भी. आज दुनिया भर में वो करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं और उनके करोड़ों फैंस भी हैं, जो आर्यन की गिरफ्तारी के बाद भी उनके साथ स्ट्रोंगली खड़े रहे.

शाहरुख खान के वर्कफ्रंट की बात करें तो उनकी कई फिल्में पाइपलाइन में हैं. उनकी अपकमिंग मूवी पठान है, जिसमें उनके अपोजिट दीपिका पादुकोण हैं.

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

6 ईज़ी स्टेप्स आपको देंगे पोषण बेस्ट (6 Smart And Easy Ways to Maximize Nutrition)

हेल्दी रहने के लिए सबसे ज़रूरी है बेहतरीन पोषण. लेकिन हम स्वाद के चक्कर में…

© Merisaheli