Categories: Career-Education

हाउसवाइफ के लिए 10 बेस्ट करियर (10 Best Careers For Housewives)

घर-परिवार और बच्चों की ख़ातिर आमतौर पर महिलाएं अपने करियर और सपनों पर बड़ा-सा फुलस्टॉप लगा देती हैं, लेकिन आपको अब ऐसा करने की ज़रूरत…

घर-परिवार और बच्चों की ख़ातिर आमतौर पर महिलाएं अपने करियर और सपनों पर बड़ा-सा फुलस्टॉप लगा देती हैं, लेकिन आपको अब ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि अब आपके पास घर बैठे करियर के ढेरो विकल्प मौजूद हैं. अब आप घर-परिवार की ज़िम्मेदारियों के साथ ही आप अपने सपनों को भी साकार कर सकती हैं. हम आपको बता रहे हैं हाउसवाइफ के लिए 10 बेस्ट करियर ऑप्शन्स, जो घर बैठे पैसे कमाने के बेहतरीन विकल्प हैं.

1) फिटनेस/योगा कोच
फिटनेस और योगा के प्रति रुझान रखने वाली हाउसवाइफ इसे अपना पार्ट-टाइम करियर बना सकती हैं. घर के खाली समय को आप इस काम के लिए उपयोग में ला सकती हैं. इस तरह से शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ आप घर बैठे पैसे भी कमा सकती हैं और अपने दबे हुनर को नई दिशा भी दे सकती हैं. आजकल फिटनेस और योगा के ऑनलाइन क्लासेस भी बहुत पॉपुलर हो गए हैं, इसलिए आप ऑनलाइन क्लासेस भी ले सकती हैं और घर बैठे अपनी अलग पहचान बना सकती हैं.

2) एस्ट्रोलॉजर/टैरो रीडर
ज्योतिष और टैरो में रुचि रखने वाली महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. घर बैठे लोगों के भविष्य के बारे में जानकारी देकर आप काफ़ी पैसे कमा सकती हैं. आजकल इस क्षेत्र मं पैसे के साथ नाम भी है. इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत है कि इसमें आपको दूसरी नौकरियों की तरह दिनभर काम करने की ज़रूरत नहीं होती. आजकल ऑनलाइन भविष्य देखने का चलन बढ़ गया है, आप भी मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकती हैं.

3) होम ट्यूशन
शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने की चाह रखती हैं तो आप हाउसवाइफ होते हुए भी अपने इस सपने को साकार कर सकती हैं. घर के कामकाज से समय निकालने के बाद घर पर ही बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकती हैं. आजकल ऑनलाइन ट्यूटर की डिमांड भी बहुत है. इतना ही नहीं, यदि आपको विदेशी भाषाओं का ज्ञान है तो आप सात समंदर पार से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ा सकती हैं.

4) कंटेंट राइटिंग
अगर आपकी लिखने में रुचि है, तो आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकती हैं. कई वेबसाइट इस काम के लिए आपको अच्छी-ख़ासी सैलरी दे सकती हैं. इतना ही नहीं, न्यूज़पेपर और मैगज़ीन में फ्रीलांसर के तौर पर भी आप अपनी लिखने की क्षमता को दर्शा सकती हैं और पैसे भी कमा सकती हैं. आप चाहें तो घर बैठे अपना ब्लॉग या वेबसाइट भी शुरू कर सकती हैं, इससे आपको नाम और पैसा दोनों मिलेगा.

यह भी पढ़ें: 10 बुरी आदतें बिगाड़ सकती हैं आपका करियर (10 Negative Work Habits That Can Ruin Your Career)

5) डेटा एंट्री
यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं, तो शादी के पहले की हुई कंप्यूटर की पढ़ाई अब आपके काम आ सकती है. पति, बच्चों और परिवार की ज़िम्मेदारियों से फ्री होने के बाद आप डेटा एंट्री का काम कर सकती हैं. इस काम में आपको प्रतिघंटे के हिसाब से डेटा एंट्री करनी पड़ती है. इस काम को आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकती हैं और ऐसा करके आप बिना ज़्यादा झंझट के घर बैठे पैसे कमाकर आत्मनिर्भर बन सकती हैं.

6) ब्यूटीशियन
आज से नहीं, बल्कि बहुत पहले से महिलाओं के लिए ये करियर बनाने अच्छा विकल्प साबित हुआ है. घर के एक कमरे को आप पार्लर में कनवर्ट कर सकती हैं. ऐसा करके आप हाई-फाई तो नहीं, लेकिन एक औसत दर्ज़े का पार्लर आप ज़रूर खोल सकती हैं. इसी के साथ ही आप ब्राइडल मेकअप का ऑर्डर भी ले सकती हैं, इसमें भी आपकी बहुत अच्छी कमाई हो सकती है.

7) ज्वेलरी डिज़ाइनिंग
छोटे-बड़े शहरों में आर्टीफिशियल ज्वेलरी डिज़ाइनिंग का काम बड़े पैमाने पर हाउसवाइफ को दिया जाता है. घर के काम से फुर्सत मिलने पर इस काम को किया जा सकता है. ज्वेलरी डिज़ाइनिंग में काम को बहुत ही बारीक़ी से करने की ज़रूरत होती है. ऐसे में अगर आपकी इसमें रुचि है तो घर बैठे इस काम को करके समय का बेहतर उपयोग कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बनकर घर की आर्थिक स्थिति भी सुधार सकती हैं.

8) बेबी सिटिंग
अगर आपको बच्चे पसंद हैं और आपके घर में पर्याप्त जगह है, तो आप घर पर ही बेबी सिटिंग का काम शुरू कर सकती हैं. शहरों में पति-पत्नी दोनों का कामकाजी होना इस करियर को दिनोंदिन और भी लोकप्रिय और फ़ायदेमंद बना रहा है. इसकी शुरुआत आप अपने मोहल्ले के बच्चों से कर सकती हैं. इस काम में घर की दूसरी महिलाएं भी आपका हाथ बंटा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: करियर बनाने में कैसे करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल? (How To Use Social Media In Your Career?)

9) प्रॉपर्टी ब्रोकर/इंश्योरेंस एजेंट
घर में रहकर आप दूसरों को घर दिलाने का काम कर सकती हैं. अपनी सोसाइटी और आस-पास के इलाके के बारे में थोड़ी जानकारी रखकर आप आसानी से प्रॉपर्टी ब्रोकर का काम कर सकती हैं. अपने घर से दूर शहरों में अकेले रहनेवाली लड़कियां महिला ब्रोकर पर ज़्यादा भरोसा करती हैं. इसके साथ ही आप इंश्योरेंस एजेंट का काम भी कर सकती हैं. इन दोनों कामों के लिए बस ज़रूरत है तो थोड़ी-सी जागरुकता और लोगों से संपर्क बढ़ाने की.

10) कैटरिंग एंड टिफिन सर्विस
यदि आपको खाना बनाना अच्छा लगता है, तो कैटरिंग और टिफिन सर्विस आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. शुरुआत में ख़ुद से और बाद में कुछ और लोगों के सहयोग से आप ये काम कर सकती हैं. ऑफिस में बिज़ी शेड्यूल होने के कारण बहुत से लोग घर से खाना लाने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में लोग होटल की बजाय टिफिन सर्विस पर ज़्यादा विश्वाखस रखते हैं. कम तेल-मसाले और स्वच्छता से टिफिन बनाकर आप हाउसवाइफ के साथ वर्किंग वुमन होने का अपना सपना भी पूरा कर सकती हैं.

Recent Posts

पैरेंटिंग- स्त्री-पुरुष समानता के नज़रिए से… (How can Parents Promote Gender Equality)

कल ही मैं अपनी एक बीमार सहेली के घर उसकी मिजाज़पुर्सी के लिए गई. मैं…

केएल राहुल से पहले इन्हें डेट कर रही थीं अथिया शेट्टी, इस वजह से टूट गया था एक्ट्रेस का दिल (Athiya Shetty was Dating This Man Before KL Rahul, Because of This Her Heart Was Broken)

बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी की लाड़ली अथिया शेट्टी और क्रिकेटर केएल राहुल शादी के बंधन…

घर ख़रीदते समय रखें इन 9 बातों का ख़्याल (Buying a new house? 9 important points to keep in mind)

बढ़ती महंगाई के साथ ही प्रॉपर्टी के रेट्स भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं. ऐसे…

लघुकथा- चटनी (Short Story- Chutney)

"नही मांजी. मुझे अभी भूख नहीं है." दरअसल प्रभा अभी खाना बनाने के हिसाब-किताब में…

© Merisaheli