18 स्मार्ट किचन टूल्स से आसान हुआ काम (18 smart kitchen tools will make your work easy)

किचन किसी भी महिला की ज़िंदगी का अहम् हिस्सा होता है और इसमें ही उनका अधिकांश समय भी बीतता है, मगर बदलते व़क्त के साथ…


किचन किसी भी महिला की ज़िंदगी का अहम् हिस्सा होता है और इसमें ही उनका अधिकांश समय भी बीतता है, मगर बदलते व़क्त के साथ यदि आप स्मार्ट होम मेकर बनना चाहती हैं, तो अपने किचन में कुछ ज़रूरी चीज़ें रखें, जिससे न स़िर्फ आपका समय बचेगा, बल्कि कुकिंग भी आसान हो जाएगी.


मॉड्यूलर किचन कैबिनेट

मॉड्यूलर किचन कैबिनेट होने पर किचन न स़िर्फ साफ़-सुथरा दिखता है, बल्कि चीज़ें भी व्यवस्थित रखी जा सकती हैं और काम पड़ने पर आसानी से मिल जाती हैं. इसमें कई कंपार्टमेंट और अलमारी बनी रहती है जिसमें अपनी सुविधानुसार आप सामान अरेंज करके किचन के रोज़ाना का काम आसान बना सकती हैं, जैसे- रोज़ाना इस्तेमाल में होने वाली चीज़ें एकसाथ रखें.

कंवेक्शन माइक्रोवेव

झटपट खाना गरम करना हो या कम तेल में कोई डिश बनानी हो, कंवेक्शन माइक्रोवेव बेस्ट होता है. समय की बचत करना चाहती हैं, तो किचन में इसे जगह ज़रूर दें.

डबल डोर फ्रिज

फ्रिज में आप न स़िर्फ हफ़्ते भर की सब्ज़ियां व फल लाकर इकट्ठे रख सकती हैं, बल्कि बचे हुए खाने को भी सुरक्षित रखा जा सकता है. स्टोरेज के लिए ज़्यादा जगह होने पर आप बाज़ार से इकट्ठे ढेर सारी चीज़ें ख़रीदकर रख सकती हैं, जिससे आपको रोज़ाना बाज़ार नहीं जाना पड़ेगा.

 

चाकू सेट

किचन में चाकू का पूरा सेट रखें, क्योंकि अलग-अलग काम के लिए चाकू भी अलग होते हैं, जैसे- छीलने वाले चाकू, बोनिंग चाकू आदि. सख़्त और नरम चीज़ों को काटने के लिए अलग-अलग तरह के चाकू होते हैं. एक अच्छा शेफ हमेशा अच्छी क्वालिटी का चाकू ख़रीदता है, भले ही वो महंगा ही क्यों न हो, क्योंकि इससे न स़िर्फ कटिंग/चॉपिंग का काम आसान हो जाता है, बल्कि चाकू चलते भी ज़्यादा हैं.

कटिंग बोर्ड

पालक, मेथी जैसी पत्तेवाली सब्ज़ियों को अक्सर कई लोग किचन प्लैटफॉर्म पर रखकर ही काटने लगते हैं, इससे चाकू ख़राब हो जाता है, इसलिए किचन में अच्छी क्वालिटी का वुडन कटिंग बोर्ड ज़रूर रखें. प्लास्टिक के कटिंग बोर्ड से भी परहेज़ करें. कटिंग बोर्ड पर रखकर आप आसानी से और जल्दी सब्ज़ियां काट सकती हैं.

फूड प्रोसेसर

सुबह ऑफिस निकलने की जल्दबाज़ी और रात को लेट आने के बाद ज़ाहिर है आप खाना बनाने में ज़्यादा समय नहीं गंवाना चाहती, ऐसे में फूड प्रोसेसर आपके बहुत काम आ सकता है. कटिंग-चॉपिंग जैसे काम मिनटों में निपटाकर ये आपकी कुकिंग को आसान बना देता है, जिससे आपकी एनर्जी और समय दोनों की बचत होती है.

वॉटर प्यूरीफायर

अशुद्ध पानी से ढेरों बीमारियां होती हैं, अतः खाना बनाने और पीने के लिए हमेशा फिल्टर्ड वॉटर का इस्तेमाल करें. अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए किचन में वॉटर प्यूरीफायर ज़रूर लगवाएं. इन दिनों मार्केट में कई वैरायटी, डिज़ाइन व रेंज के वॉटर प्यूरीफायर मौजूद हैं.

हैंड ब्लेंडर

केक, इडली, डोसा का बैटर फेंटना हो या अंडा व दही हैंड ब्लेंडर से ये काम आसानी से व मिनटों में हो जाता है, तो अपने किचन टूल्स में इसे शामिल करना न भूलें.

इलेक्ट्रिक तंदूर

आमतौर पर तंदूरी डिशेज़ लोग होटल में ही खा पाते हैं, क्योंकि घर पर तंदूर रखना संभव नहीं होता, मगर अब मार्केट में इलेक्ट्रिक तंदूर उपलब्ध हैं जो साइज़ में छोटे और हल्के होने के कारण आसानी से आपके किचन में फिट आ जाते हैं और आप घर पर ही हेल्दी-टेस्टी तंदूरी खाने का मज़ा ले सकती हैं, तो अपने किचन में इलेक्ट्रिक तंदूर ज़रूर रखें. इसमें आप बेकिंग, ग्रिलिंग, बार्बेक्यू, रोस्टिंग आदि आसानी से कर सकते हैं. लाइट वेट और आसानी से साफ़ होने वाला इलेक्ट्रिक तंदूर ऑयल फ्री कुकिंग के लिए बेहतरीन है.

एयरफ्रायर

कम तेल में टेस्टी चीज़ें बनाना चाहती हैं, तो एयरफ्रायर से अच्छा विकल्प दूसरा कुछ नहीं हो सकता. फ्रेंच फ्राइस से लेकर फ्राई चिकन/फिश आप सब कुछ इसमें बना सकती हैं. आमतौर पर कुछ भी फ्राई करने के लिए आपको कड़ाही में ढेर सारा तेल डालना पड़ता है, मगर एयरफ्रायर में ज़रा-सा तेल डालकर आप फ्राई चीज़ों का मज़ा ले सकती हैं.

डिशवॉशर

अगर बर्तन घिसकर आप अपने हाथ ख़राब नहीं करना चाहतीं और न ही कामवाली बाई का झंझट मोल लेना चाहती हैं, तो डिशवॉशर ले आइए. इसमें अलग-अलग साइज़ के बर्तनों के लिए अलग-अलग रैक्स बने होते हैं. बस एक बटन दबाते ही आपके बर्तन चका-चक हो जाएंगे.

इंडक्शन कुकटॉप

स्मार्ट कुकिंग के लिए किचन में पुराने गैस चूल्हे की जगह इंडक्शन कुकटॉप तो जगह दें. इको फ्रेंडली इंडक्शन कुकटॉप पर आप रोटी-सब्ज़ी बनाने के साथ ही चीज़ें उबाल और फ्राई भी कर सकती हैं. इंडक्शन चूल्हे में कोई वायर नहीं होता जिससे आप इसे कहीं भी आसानी से रख सकती हैं. बिजली से चलने वाले इंडर्शन कुकटॉप में टेम्प्रेचर कम-ज़्यादा करने का विकल्प मौजूद रहता है. इसमें गैस के मुकाबले खानी जल्दी पकता है. इसमें पैन डिटक्शन, चाइल्ड लॉक ऑप्शन के साथ टाइमर फंक्शन भी है.

मिक्सर ग्राइंडर

मसाला पीसना हो, इडली/डोसे का बैटर तैयार करना हो या फिर कुछ और सूखा/गीला पीसना हो मिक्सर आपका काम आसान बना देता है.

स्टीमर

यदि आपको स्टीम्ड वेजीटेबल पसंद है या फिर सेहत को ध्यान रखते हुए स्टीम्ट चीज़ें ही खाती हैं, तो स्टीमर ज़रूर रखें. इसमें सब्ज़ी के अलावा इडली, मोमोज़, पोहा और चावल भी बना सकती हैं. इसमें खाने के पोषक तत्व नष्ट नहीं होते. स्टीमर में आप कई तरह की चाइनीज़ कुकिंग भी कर सकती हैं. इसकी देखरेख आसान है और इसमें बिजली भी कम ख़र्च होती है. स्टीमर में बने छेद से भाप ऊपर रखी चीज़ों तक पहुंचती है. मल्टी कंपार्टमेंट स्टीमर में आप एकसाथ कई चीज़ें बना सकती हैं.

 

इलेक्ट्रिक केटल

थोड़ा पानी गरम करना हो या 2-4 लोगों के लिए चाय/कॉफी बनानी हो, इलेक्ट्रिक केटल में ये काम मिनटों में हो जाता है.

चिमनी

खाना बनाते समय तेल मसालों की गंध और धुआं अंदर ही जमा होने से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है, अतः किचन में चिमनी ज़रूर लगवाएं ताकि धुआं व गंध बाहर निकल जाए और किचन का वातावरण साफ़ रहे.

गार्लिक लेयर रिमूवर

लहसुन छीलना और काटना हमेशा बहुत मुश्किल काम लगता है, मगर आपका ये मुश्किल काम आसान हो सकता है, बाज़ार में मिलने वाले गार्लिक लेयर रिमूवर से. आजकल मार्केट में सिलिकॉन सेबना गार्लिक लेयर रिमूवर मिलता है. छोटी सी दिखने वाली ये चीज़ बहुत काम की है. इसमें एक-एक करके लहसुन की कली अंदर डालकर दबाइए और कली छिलकर बाहर आ जाएगी.

कॉर्न पीलर

भुट्टे से दाना निकालना वाक़ई आसान नहीं होता और दांतों से खाते व़क्त उसमें अक्सर भुट्टे के दाने फंस जाते हैं, तो अपनी मुश्किल हल करने के लिए कॉर्न पीलर ले आएं. कॉर्न पीलर को भुट्टे के ऊपर रखकर नीचे की ओर ले जाएं, दाने आसानी से निकलते जाएंगे.

– कंचन सिंह

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

© Merisaheli