Interior

30+ स्मार्ट आइडियाज़ बाथरूम को हेल्दी और ख़ूबसूरत बनाने के लिए (30+ Smart Tricks For A Sparkling Clean And Beautiful Bathroom)

बाथरूम (Bathroom) को क्लीन, हेल्दी और सुंदर (Healthy And Beautiful) बनाने के लिए बाथरूम के डेकोर (Decor) पर विशेष ध्यान देना ज़रूरी है. बाथरूम यदि साफ़ नहीं है, तो बीमारियां शुरू हो सकती हैं, इसलिए बाथरूम की सजावट (Bathroom Decoration) के साथ ही उसकी सफ़ाई पर भी ख़ास ध्यान दें.

कैसा हो बाथरूम का कलर कॉम्बिनेशन?

1. बाथरूम में व्हाइट कलर का पेंट और टाइल्स अच्छी लगती हैं. इससे बाथरूम फ्रेश नज़र आता है. बाथरूम में रंग भरने के लिए टॉवल, बाथमैट, ताज़े फूल आदि का इस्तेमाल करें.

2 बाथरूम के लिए ऐसे पेंट का चुनाव करें, जो ख़ूबसूरत होने के साथ-साथ टिकाऊ भी हो.

3. टॉयलेट की दीवारों के लिए ग्लॉस या सेमीग्लॉस पेंट बेस्ट चॉइस है.

4. यदि आपका बाथरूम छोटा है तो व्हाइट, ऑफ व्हाइट जैसे कलर्स का प्रयोग करें. इससे बाथरूम बड़ा दिखेगा. फर्श और दीवारों के लिए अलग-अलग कलर न चुनें. इससे बाथरूम छोटा नज़र आएगा. सिंगल लाइट कलर के प्रयोग से जगह बड़ी नज़र आती है.

बाथरूम डेकोर आइडियाज़

5. बाथरूम में सभी तरह की लाइट्स में डिमर कंट्रोल अवश्य लगवाएं, ताकि जब चाहें तब रोशनी को तेज़ या मद्धिम किया जा सके.

6. बाथरूम में एक्ज़ॉस्ट फैन ज़रूर लगवाएं. बाथरूम के आकार के अनुसार एक्ज़ॉस्ट फैन का साइज़ चुनें.

7. आजकल ऑटोमेटिक एक्ज़ॉस्ट फैन भी मिलते हैं. ये बाथरूम में नमी की मात्रा ़ज़्यादा होने पर चलने लगते हैं और नमी कम होने पर बंद हो जाते हैं.

8. बेसिन के ऊपर साथ वाली दीवार पर केबिनेट्स बनवाएं. इन्हें अपनी ऊंचाई के अनुरूप बनवाएं, ताकि आप हर चीज़ को करीने से रख सकें. इनमें अक्सर उपयोग में आने वाले आइटम्स, जैसे- साबुन, टूथपेस्ट, टूथब्रश, माउथवॉश, फ्लॉस, शैम्पू, कंडीशनर, शेविंग आइटम्स, टॉयलेट पेपर, फर्स्ट एड बॉक्स, कॉस्मेटिक्स, हेयर ड्रायर आदि रखें.

9. सबसे ऊपर वाले रैक में कभी-कभार इस्तेमाल में आने वाले आइटम्स, जैसे- दवाइयां,  सेनेटरी पैड्स, वॉशिंग पाउडर आदि रखें.

10. कुछ शेल्फ्स खुले रखें और उनमें ब्राइट कलर के टॉवेल्स, नैपकिन्स आदि रखें. इसके अलावा इन खुले शेल्फ में आप शैम्पू-कंडीशनर, सनस्क्रीन, मॉइश्‍चराइज़र, बॉडी लोशन आदि की डेकोरेटिव बॉटल्स भी सजा सकती हैं. इससे आपका बाथरूम कलरफुल नज़र आएगा.

11. केबिनेट्स या तो दीवार पर बनवाएं या फ्री स्टैंडिंग रखें, ताकि जब चाहें उन्हें हटा सकें.

12. केबिनेट्स के शेल्फ एडजस्टेबल हों, ताकि सामान की ऊंचाई के अनुसार शेल्फ को ऊपर-नीचे किया जा सके.

13. सिंक के नीचे स्टोरेज बनवाएं. यहां पर आप क्लीनिंग मटीरियल, ब्रश, झाड़ू आदि रख सकती हैं.

14. बाथरूम की इलेक्ट्रिकल वायरिंग और अर्थिंग ठीक से करवाएं एवं समय-समय पर इसे चेक करवाती रहें.
जानें बाथरूम का हेल्थ कनेक्शनघर के बाकी हिस्सों की तरह ही बाथरूम का साफ़-सुथरा व जर्म फ्री होना ज़रूरी है.

बाथरूम की सफ़ाई के लिए ट्राई करें ये आसान क्लीनिंग टिप्स.

15. बाथरूम आपके घर का सबसे छोटा कमरा है, लेकिन यही वह जगह है, जहां सबसे ़ज़्यादा टॉक्सिक केमिकल्स और जर्म्स होते हैं. दीवारों से पानी का रिसाव (लीकेज) और सिलिंग पर जमी मिट्टी घातक माइक्रो ऑर्गेऩिज़्म हैं. ये बैक्टीरिया व वायरस को पनपने में मदद करते हैं. इससे निकलने वाले केमिकल्स से अस्थमा व एलर्जी हो सकती है.

16. बाथरूम व टॉयलेट में कीटाणु फैलने की संभावना अधिक होती है, इसलिए इनकी नियमित सफ़ाई ज़रूरी है. टॉयलेट बाउल को डिसइंफेक्टेड क्लीनर से साफ़ करें. टॉयलेट ब्रश को इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह से धोकर किसी साफ़ और सूखे स्थान पर रखें.

और भी पढ़ें: कैसे बनाएं बाथरूम को हाइजीनिक? (How To Maintain Bathroom Hygiene)

17. बाथरूम शावर, सिंक आदि को भी इस्तेमाल करने के बाद धो दें. शॉवर के अंदर भी जर्म्स पनपने की संभावना रहती है, इसलिए आप यदि उसका इस्तेमाल नहीं कर रही हैं, तो भी समय-समय पर उसे थोड़ी देर के लिए चलाती रहें.

18. टूथब्रश को इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह धो कर सूखे स्थान पर रखें. इसे हर तीन महीने में बदलती रहें.

19. गीले तौलिए में भी बैक्टीरिया पनपने की संभावना होती है, इसलिए टॉवल को हर दूसरे दिन धोएं. बीमार व्यक्ति के लिए अलग से टॉवल रखें. अपना टॉवल किसी के साथ शेयर न करें और एक बार इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह सूखने के बाद ही दुबारा इसका इस्तेमाल करें.

20. बाथरूम को जहां तक हो सके, सूखा रखने की कोशिश करें. बाथरूम का इस्तेमाल करने के बाद एग्जॉस्ट फैन चलाएं.

21. शावर कर्टन हानिकारक होते हैं. सोप केस यानी साबुनदानी में सबसे ़ज़्यादा बैक्टीरिया जमा होते हैं. इन्हें गरम पानी व डिटर्जेंट से साफ़ करें और सुखाकर रखें. बाथरूम का दरवाज़ा इस्तेमाल के बाद खोल दें, ताकि हवा आती रहे.

23. बाथरूम में ऐसी टाइल्स लगाएं, जिनमें फिसलने का डर न रहे. इसके लिए रबर मैट का इस्तेमाल करें.

24. एयर फ्रेशनर, सेंटेड कैंडल्स, अगरबत्ती आदि बाथरूम में न रखें, इनसे एयर पॉल्यूशन होता है.

25. नल के टैप, रिम को रोज़ाना डिसइंफेक्टेड लिक्विड से साफ़ करें.

26. बाथरूम व टॉयलेट के नालों को उबले हुए पानी में 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डालकर साफ़ करें. नाले में नैपथलीन की गोलियां डालें, इससे कॉकरोच नहीं आते, लेकिन कई लोगों को इन गोलियों से एलर्जी हो सकती है.
क्या आपका बाथरूम है सुपर क्लीन?

27. यदि फर्श बहुत गंदा है, तो ब्लीचिंग पाउडर छिड़कें और रगड़कर साफ़ करें.

28. खिड़कियां साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें. टूथब्रश को साबुन के घोल में डुबोकर उससे खिड़कियां साफ़ करें.

29. 500 मि.ली. सिरके में नींबू का रस और नमक मिलाकर कमोड में डालें. सारी गंदगी साफ़ हो जाएगी और कमोड चमकने लगेगा.

30. टॉयलेट सीट साफ़ करने के लिए सीट पर पहले बेकिंग सोडा छिड़कें, फिर सिरके की कुछ बूंदें डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर पानी की तेज़ धार से सीट को साफ़ कर दें. सारे कीटाणु और बदबू दूर हो जाएगी.

31. बाथरूम में फ़ालतू का कचरा जमा न करें. शैम्पू व फेसवॉश की खाली बोतल, साबुन का रैपर आदि फेंक दें. सोप केस (साबुनदानी) और ब्रश रखनेवाली  बास्केट की भी नियमित सफ़ाई करें.

32. बाथरूम के बेसिन को साफ़ करने के लिए नींबू काटकर उसमें ढेर सारा नमक लगाएं और इसे बेसिन पर एक बार रगड़ें. 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें, बेसिन चमकने लगेगा.

33. लगातार इस्तेमाल के कारण यदि नल की चमक फीकी पड़ गई है, तो रूई को सिरके में डुबोकर नल को साफ़ करें. हफ़्ते में दो बार ऐसा करने पर नल चमकने लगेगा.

34. यदि बाथरूम के टाइल्स पर कोई दाग़ लगा है, तो वहां कटा आलू रगड़ें और 15 मिनट बाद गरम पानी से धो दें.

और भी पढ़ें10 नेचुरल क्लीनर ( 10 Natural Cleaners)

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक पर सवार थे दो अज्ञात लोग, जांच में जुटी पुलिस (Firing Outside Salman Khan House Two People Came On Bike)

बॉलीवुड के भाईजान और फैंस की जान कहे जाने वाले सलमान खान के मुंबई स्थित…

April 14, 2024

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024
© Merisaheli