Categories: All About Food

55+क्विक एंड ईज़ी कुकिंग टिप्स, जो बढ़ाएंगे आपके खाने का स्वाद (55+ Quick And Easy Cooking Tips To Make Your Food Tasty)

महिलाएं अपना ज्यादातर समय किचन में बिताती हैं. बड़ी मेहनत से दिल लगाकर पूरे परिवार के लिए खाना बनाती हैं, लेकिन फिर भी खाने में…

महिलाएं अपना ज्यादातर समय किचन में बिताती हैं. बड़ी मेहनत से दिल लगाकर पूरे परिवार के लिए खाना बनाती हैं, लेकिन फिर भी खाने में कोई स्वाद नहीं आता है और खाना भी टेस्टी नहीं बनता है. तो निराश और परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि हम आपके लिए 55+ क्विक और ईज़ी कुकिंग टिप्स, जो टेस्टी खाना बनाने में आपकी मदद करेंगे. इन उपयोगी टिप्स को अपनाकर आप न केवल खाने का स्वाद बढ़ा सकती हैं, बल्कि एक बेहतरीन शेफ भी बन सकती हैं. तो जरूर ट्राई करें ये क्विक और ईज़ी कुकिंग टिप्स-

1 यदि दही वाली अरवी  या दही वाले आलू बना रहे हैं, तो उनमें नमक अंत में मिलाएं, जब ग्रेवी पककर गाढ़ी हो जाए. पहले नमक डालने से दही फट जाती है और सब्ज़ी में दही का स्वाद भी नहीं आता है.

2. कोई भी रायता बनाते समय उस वक़्त नमक नहीं मिलाएं, बल्कि सर्व करते समय नमक मिलाएं।.ऐसा करने से नमक पानी छोड़ देता है और रायता पतला हो जाता है.

3. सॉफ्ट इडली बनाने के लिए उड़द दाल- चावल भिगोते समय उसमें 1/4 कप साबूदाना मिलाएं. जब दाल-चावल भीग जाए, तो उसे पीस लें.

4. लाल मिर्च पाउडर को अधिक समय तक सुरक्षित रखने के लिए उसमें हींग का एक टुकड़ा डाल दें. लाल मिर्च ख़राब नहीं होगी.

5. शक्कर का डिब्बा अगर गलती से खुला रह जाए, तो उसमें चीटियां लग जाती हैं. चीटियों से बचने के लिए डिब्बे में 5-6 लौंग डाल दें.चीटियां कभी नहीं आएंगी.

6. मेथी कड़वी होती है. उसकी कड़वाहट को दूर करने के लिए पत्तों पर थोड़ा सा नमक छिड़क कर 15-20 मिनट तक रख दें , बाद में अच्छी तरह से धोकर पकाएं.

7. चावलों को कीड़ों से बचने के लिए उसमें नमक डालकर रखें. चावल अधिक समय तक सुरक्षित रहेंगे.

8.  भिंडी काटते समय चाक़ू पर थोड़ा नींबू रगड़ें. ऐसा करने से चाकू और और हाथ लिसलिसे नहीं होंगे.

9.  पनीर को अधिक दिनों तक तरोताज़ा रखने के लिए उसे ब्लोटिंग पेपर में अच्छी तरह लपेटकर रखें.

10.  लहुसन को ज्यादा दिनों तक स्टोर करना चाहते हैं तो उसकी कलियों को छीलकर साफ़ सुथरे डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें, ध्यान रहे, लहसुन पानी में गीला न हो और न ही डिब्बे में नमी हो.

11. हरे धनिये को 10-12  दिन तक सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले उसे अच्छी तरह साफ कर लें. एयर टाइट बॉक्स में साफ़ कपडा बिछाकर हरा धनिया रखकर लपेट लें. कपडा साडी नमी सोख लेगा। 4 -5 दिन बाद कपडा बदल लें. हरा धनिया ताज़ा ही रहेगा.

12.  रायते को टेस्टी बनाने के लिए उसमें  कसूरी मेथी को क्रश करके डाले, उसका स्वाद डबल हो जाएगा.

13. कसूरी मेथी की जगह आप करी पत्ते के सूखे पत्तों का पाउडर बनाकर ही दाल सकते हैं.

14. गुलाब जामुन बनाते मावा में मैदा की बजाय गेहूं का आटा  मिलाकर गूंध लें, स्वाद एक जैसा ही आएगा.

15..  सूप बनाते समय ब्रेड क्रूटॉन्स डालने की बजाय पनीर के क्यूब्स काटकर डालें. सूप और भी हेल्दी और टेस्टी बनेगा.

16. चावलों को खुशबुदार और स्वादिष्ट बनाने के लिए बनाते समय उसमें थोड़ा-सा दालचीनी पाउडर या दालचीनी का 1 छोटा टुकड़ा डालें. 

17. ककड़ी, लौकी और बूंदी के रायते में जीरा, हींग और लाल मिर्च का तड़का लगाकर खाने से रायते का स्वाद दोगुना हो जाता है.

18. केक को स्पॉन्जी बनाने के लिए बैटर में 2 टीस्पून ब्रेड का चूरा मिलाएं.

19.  अक्सर मक्के की रोटी बेलते समय टूट जाती है. मक्के की रोटी टूटे नहीं, इसके लिए मक्के के आटे को चावल के मांड से गुंधे, पानी से बिलकुल नहीं.

20. सूखी सब्ज़ियों का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें दरदरा पिसा हुआ मूंगफली पाउडर मिलाएं.

21. तेज़ आंच पर सब्ज़ी बनाते वक्त अक्सर  नीचे लग जाती है, ऐसे में सब्ज़ी में 2 टीस्पून दही मिलाएं. दही मिलाने से सब्ज़ी ने जलने  का स्वाद नहीं आएगा.

22. सब्ज़ियों को उबलते समय उनका रंग बदल  जाता है, अत: उबलते समय उनमें थोड़ा-सा नमक मिला दें, रंग नेचुरल ही रहेगा.

23. पकौडे या पूरी बनाते समय तेल में 1-2  बूंदें वाइट विनेगर की मिलाएं. पकौड़ों और पूरी का  कलर और टेस्ट ज्यों का त्यों ही रहेगा.

24. पकौड़ों को कुरकुरे बनाने के लिए उसके घोल में चुटकीभर अरारोट और 2 टीस्पून गर्म तेल मिलाएं.

25. खीर के लिए यदि बादाम भिगोना भूल गए हैं, तो 1 कप गरम पानी में बादाम को 30 मिनट  तक भिगोकर रखें.  छिलका आसानी से निकल जाएगा.

26.  हरी मटर को ज़्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए उनको छीलकर ज़िपलॉक बैग में डालकर फ्रीज़र में रखें.

27. सब्ज़ियां पकाते समय उनका कलर नैचरल बना रहे. इसके लिए पकाते समय सब्ज़ियों में चुटकीभर शक्कर मिलाएं. उनका कलर नैचरल ही रहेगा.

28. सादा परांठे को कुरकुरा बनाने के लिए आटा गूंधते वक्त उसमें एक उबला आलू मैश करके डालें. क्रिस्पी होने के साथ-साथ टेस्टी भी बनेगा.

29.  स्वादिष्ट पराठों का मज़ा लेना चाहते हैं, तो पराठों को तेल या देसी घी में बनाने की बजाय बटर लगाकर सेंकें.

30.  भिंडी की ज़्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए पहले उसे धोकर सूखा लें. फिर उनमें सरसों का तेल लगाकर रखें.

31 . टेस्टी कढ़ी का मज़ा लेना चाहते हैं, तो उसे उबाल आने तक लगातार चलते रहें, ध्यान रहें, उबाल गिरना नहीं चाहिए. उबाल आने के बाद धीमे आंच पर पकाएं.

32.  यदि आप किशमिश को 2-3 महीने तक सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो उसे किसी एयर टाइट डिब्बे में रखकर फ्रिज में रखें. जब भी खीर, हलवे या स्वीट डिश  में डालना हो तो, डालने से पहले 15 मिनट गुनगुने पानी में डुबोकर रखें. बाद में साफ़ कपडे से पोंछ 10 मिनट तक सूखने दें.

33. रायते में पिसा हुआ जीरा पाउडर और हींग डालने की बजाय जीरा और हींग का तड़का लगाकर खाएं. रायता और टेस्टी लगेगा.

34. प्याज़ भूनते समय उसमें शक्कर या चुटकीभर बेकिंग सोडा मिला देने से प्याज़ जल्दी भून जाता है.

35. मटन को टेस्टी बनाने के लिए बेहतर होगा कि मटन को कच्चे पपीते के पेस्ट में मेरिनेट करके 10-15 मिनट तक रखें. इससे मसाले  का फ्लेवर मत के अंदर तक चला जायेगा और खाने में मसालों  का स्वाद भी आएगा.

36. सूजी का हलवा बनाते समय उसमें  थोड़ा सा बेसन मिलकर भून लें. बेसन से सूजी के हलवे का कलर और टेस्ट दोनों ही बढ़ जाते हैं.

37. कुरकुरी और क्रिस्पी भिंडी बनाने के लिए सब्ज़ी बनाते समय भिंडी में 2-3 बूंदें  नींबू का रस मिलाएं. सारी चिपचिपाहट 2  मिनट में दूर हो जाएगी.

38.  इसी तरह से चावल बनाते समय उसमें भी 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाने से चावल खिलेखिले रहते हैं.

39. क्रिस्पी पूरी बनाने के लिए पूरी का आटा टाइट गुंधे. यदि आटा नरम हो गया है, तो 30 मिनट तक फ्रीज़र में रखें. पूरी बेलने के बाद तेज़ गर्म तेल में तलें. पूरी क्रिस्पी बनेगी और तेल भी कम सोखेगी.

40. कोई भी भरवां सब्ज़ी बनाते समय मसाले में मूंगफली पाउडर पीसकर भरें, खास तौर से स्टफ्ड भिंडी बनाते समय. सब्ज़ी का स्वाद और बढ़  जाएगा.

41. सब्ज़ी की ग्रेवी बनाते समय यदि उसमें खट्टा ज्यादा हो गया है, तो खट्टापन कम करने के लिए  1 टीस्पून शक्कर मिलाए.  

42.  फूलगोभी की सब्ज़ी बनाने से पहले उस फ्राई करना चाहते हैं, तो  तेल में 1-2 बूंदें वाइट विनेगर की डालकर करें,  सब्ज़ी का स्वाद बढ़ जाएगा.

43. घर में दही जमाने के लिए जामन  नहीं है, तो गुनगुने दूध में एक हरी मिर्च डालकर दूध को ढंककर 3-4  घंटे के लिए रख दें. यही आराम से जम जाएगी.

44.  सब्ज़ी की ग्रेवी  की गाढ़ा बनाने के लिए 1 टीस्पून सत्तू पानी में घोलकर सब्ज़ी में मिलाएं. गाढ़ा होने तक पकाएं. सत्तू से सब्ज़ी का स्वाद भी बढ़ेगा और ग्रेवी भी गाढ़ी होगी.

45. साबूत मसालों के कारण अगर सब्ज़ी का तीखापन बढ़ गया है, तो उसे कम करने के लिए फ्रेश क्रीम, दही और ताज़ी मलाई फेंटकर डालें. तीखापन कम हो जाएगा.

46.  ग्रेवी के लिए मसाला पेस्ट बना रहे हैं तो उसमें प्याज़, टमाटर, लहसुन, अदरक, खसखस और भिगोय हुए बादाम डालकर पीस लें. तेल में  धीमे आंच पर भून लें. पैन के तेल छोड़ने पर निकल लें. ठंडा होने पर पेस्ट को फ्रिज में रखें. यह पेस्ट एक सप्ताह तक ख़राब  नहीं होता है.

47. दाल उबलते समय अगर दाल में पानी ज्यादा हो गया है, तो उसे फेकने की बजाय सब्ज़ी या सूप में डालें. इससे सूप और सब्ज़ी का टेस्ट और अच्छा हो जाएगा.

48.  सब्ज़ी के लिए मसाला पेस्ट बनाने के लिए आपने उसमें नारियल डाला है, उसे अधिक देर भूनें नहीं, इससे नारियल का फ्लेवर ख़त्म हो जाता है,

49. पीसने से पहले खसखस को 30 -45 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें. फिर मिक्सी में पीस लें, इससे वह अच्छी तरह पीस जायेगा और खाने में उसका फ्लेवर भी आएगा.

50. सब्ज़ियां को मीडियम साइज में काटना चाहिए. छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने से पकाते समय सब्ज़ी के पोषक तत्व  नष्ट हो जाते हैं.

51.  रोटी बनाने के बाद यदि गुंधा हुआ आटा बच गया है, तो उस पर देसी घी लगाकर फ्रिज में रखें, ऐसा करने से आटे में कालापन नहीं आएगा.

52 अगर घर पर तंदूरी रोटी सॉफ्ट नहीं बनती है, तो आटा गूंधते समय दही और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

53. तंदूरी रोटी बनाने के लिए यदि घर में दही नहीं है, तो फटे हुए दूध से पनीर बनाने के बाद जो पानी बच जाता है आप उससे भी आटा  गूंध सकती हैं. इससे भी तंदूरी रोटी नरम बनेगी.

54.  फ्रिज में रखे-रखे  टाइट हो गया है, तो नमक मिले गुनगुने पानी में १५ मिनट तक रखें, नरम हो जाएगा.

55.  दाल के कुरकुरे चीले बनाने के लिए दाल के घोल में दो टैबलस्पून  चावल का आटा मिला लें. चीले कुरकुरे तो बनेंगे, टेस्टी भी लगेंगे.

56. हरी मिर्च को अधिक दिनों तक फ्रेश रखना चाहते हैं, तो उसके डंठल तोड़कर एयर टाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें. हरी मिर्च 8-10 दिन तक ताज़ा रहेंगी.

और भी पढ़ें: 30+Potato Recipes: हर मौक़े पर ट्राई करें ये टेस्टी और ईज़ी पोटैटो रेसिपीज़ (30+Tasty and Easy Potato Recipes For Every Occasion)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

श्वेता तिवारी ने बेटी संग शेयर की बिकनी फोटोज, पूल में दोनों के हॉट अंदाज ने बनाया फैन्स को दीवाना (Shweta Tiwari Shares Hot Bikini Photos With Daughter, Raises The Temperature Of Fans)

टीवी की मोस्ट पॉपुलर एक्‍ट्रेस श्‍वेता त‍िवारी और पलक अक्‍सर सोशल मीडिया पर फोटोज़ शेयर…

नवरात्रि स्पेशल- समस्त इच्छाओं को पूर्ण करनेवाली स्कन्दमाता (Navratri Special- Worship Devi Skandmata)

ख्यात्यै तथैव कृष्णायै धूम्रायै सततं नमः या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै…

फिट रहने के लिए जिम से ज़्यादा योगा पर भरोसा करती हैं ये एक्ट्रेसेस! (Bollywood Actresses Who Chose Yoga Over Gym)

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा के सेक्सी फिगर पर ना जाने कितने मरते हैं और हर लड़की…

कंगना रनौत ने शेयर कीं भाई अक्षत के प्री-वेडिंग सेलेब्रेशन्स की तस्वीरें (Kangana Ranaut Shares Pictures Of Brother Akshat’s Pre-Wedding Celebrations)

अपने बेबाक बयान और बिंदास अंदाज़ के लिए चर्चित बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ…

नवरात्रि स्पेशल- आदिदेवी कूष्मांडा (Navratri Special- Devi Kushmanda)

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। देवी कूष्मांडा अष्टभुजा…

© Merisaheli