माधुरी से लेकर कंगना रनौत-सनी लियोन तक- कोरियोग्राफर सरोज खान ने इन 10 एक्ट्रेसेस को बनाया “डांसिंग क्वीन” (From Madhuri Dixit To Kangana Ranaut-Sunny Leone Choreographer Saroj Khan Made These 10 Actresses “Dancing Queen”)

बॉलीवुड सुशांत सिंह राजपूत के निधन के सदमे से नहीं उभर पाया था कि बीते शुक्रवार को बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ कोरियाग्राफर सरोज खान के देहांत…

बॉलीवुड सुशांत सिंह राजपूत के निधन के सदमे से नहीं उभर पाया था कि बीते शुक्रवार को बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ कोरियाग्राफर सरोज खान के देहांत की खबर सुनने में आई. इस खबर से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है.  बड़े परदे के स्टार्स ही नहीं, छोटे परदे कलाकार भी उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. उनके चाहने वाले उनकी एक के बाद एक थ्रोबैक फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं कि किस तरह से सरोज खान ने उन्हें फ़िल्मी सितारों को डांस के एक्सप्रेशन और मूव्स सिखाएं हैं हम यहाँ पर हिंदी सिनेमा की उन मशहूर अदाकाराओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सरोज खान ने शानदार डांस सिखाकर उन्हें सफलता की ऊचाईंयों तक पहुंचाया है.

  1. माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित जितनी प्रतिभावान अभिनेत्री है, उतनी ही बेहतरीन डांसर भी है. उनकी सफलता का श्रेय अभिनय के साथ-साथ उनके डांस को भी जाता है. बॉलीवुड में माधुरी को डांसिंग क्वीन बनाने का सारा क्रेडिट कोरियाग्राफर सरोज खान को जाता है. मास्टरजी के नाम से बॉलीवुड में मशहूर हुईं सरोज खान ने माधुरी दीक्षित के अनगिनत गानों की कोरियोग्राफ किया. फिल्म “थानेदार” का तम्मा तम्मा लोगे…, “खलनायक” का चोली के पीछे क्या है…, फिल्म “देवदास” का मार डाला  और  डोला रे डोला रे… फिल्म “सैलाब”  हमको आजकल है इंतज़ार.. फिल्म “बेटा” धक-धक करने लगा… आदि बहुत सारे सुपर हिट सांग्स थे,  जिन्होंने माधुरी को बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन बना दिया. इसके  साथ ही सरोज खान और माधुरी दीक्षित की गुरु-शिष्य की जोड़ी पुर बॉलीवुड में छा गई.

2. श्रीदेवी

बॉलीवुड की चांदनी श्रीदेवी के साथ मिलकर सरोज खान ने कई ब्लॉकबस्टर्ड गाने इंडस्ट्री को दिए है. फिल्म “चांदनी के मेरे हाथों में नौ नौ चूड़‍ियां हैं…, चांदनी ओ मेरी चांदनी… में श्रीदेवी के शानदार डांस परफॉरमेंस थी, जिसका क्रेडिट सरोज खान को ही जाता है. श्रीदेवी के साथ सरोज ने नगीना, निगाहें: नगीना पार्ट 2, चालबाज, मिस्टर इंड‍िया में काम किया है. इन फिल्मों के अधिकतर गाने सुपरहिट थे, जिन्हें सरोज ने की कोरियोग्राफ किया था.

3. ऐश्वर्या रॉय बच्चन

बॉलीवुड की ब्यूटी क्वीन को डांसिंग क्वीन बनाने का श्रेय भी डांसिंग कोरियोग्राफर सरोज खान को ही जाता है. फिल्म “गुरु” का बरसो रे मेघा , बरसो रे मेघा… को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था. इस गाने में उनकी बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए सरोज खान को फिल्मफेयर अवार्ड मिला था, फिल्म हम दिल दे चुके सनम के सुपर-डुपर हिट सींग नींबूड़ा-नींबूड़ा के लिए सरोज खान को बेस्ट कोरियोग्राफर का अवार्ड मिला था. इनके अलावा सरोज खान ने ऐश्वर्या राय केसाथ ताल, इरुवर, और प्यार हो गया, देवदास, कुछ ना कहो में काम किया है .इन फिल्मों के गानों की कोरिओग्राफी भी जबरदस्त थी.

4. काजोल

फिल्म “बाजीगर” में काजोल ने सरोज खान के साथ किया था. इस फिल्म का गाना ये काली काली आंखें… के डांस स्टेप सरोज खान ने हो काजोल को सिखाये थे. यह गाना और डांस दोनों ही उस समय हिट रहे थे.

5. करीना कपूर

बॉलीवुड की हॉटेस्ट हीरोइन्स में से एक करीना कपूर को भी सरोज खान के साथ काम करने मौका मिला. फिल्म “जब वी मेट” के ब्लॉकबस्टर्ड सांग ये इश्क हाय… को भी सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया है. इसके गाने की शानदार करियोग्राफी के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरुस्कार मिला.

6. शिल्पा शेट्टी

फिटनेस गुरु के नाम से पॉपुलर शिल्पा शेट्टी ने फिल्म “बाजीगर” ने गाने किताबें बहुत सी पढ़ी होंगी… में सरोज खान के साथ काम किया है. इसके अलावा फिल्म “मैं अनाडी तू खिलाड़ी” के चुरा के दल मेरा गोरिया चली… को भी सरोज खान ने ही करियोग्राफ किया है. सरोज द्वारा कोरियोग्राफ किए ये दोनों गाने शिल्पा शेट्टी के करियर में मील का पत्थर साबित हुए.

7. उर्मिला मातोंडकर

रंगीला गर्ल उर्मिला मातोंडकर की सफलता में भी सरोज खान का बड़ा हाथ है. उर्मिला मातोंडकर की फिल्म रंगीला उस समय की सुपर हिट फिल्मों में से एक थी, इसके गाने भी ब्लॉकबस्टर्ड के टॉप पर थे, जिन्हें सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था. आज भी इस फिल्म के लोगों की जबान पर चढ़े हुए है.     

8. सनी लियोन

सनी लियोन ने भी मास्टरजी सरोज खान के साथ काम किया है. सनी लियोन की फिल्म “एक पहेली लीला” के लिए उन्होंने सरोज खान से शास्त्रीय नृत्य सीखा था. इसी फिल्म के दौरान सरोज खान ने  सनी लियोन के लिए एक सांग भी कोरियोग्राफ किया था. 

  9 कंगना रनौत

अपने बेबाक बयानों से चर्चा में रहने वाली कंगना रनौत को डांसिंग क्वीन बनाने में सरोज खान का ही हाथ है. सरोज खान ने कंगना की कई सुपर हिट फिल्मों के गानों को कोरियोग्राफ किया है- इनमे से फिल्म “तनु वेड्स मनु” के ‘जुगनी’, फिल्म  “तनु वेड्स मनु रिटर्न्स” में ‘घनी बावरी’ और हाल ही रिलीज़ हुई कंगन रनौत की मणिकर्णिका के गानों की कोरियोग्राफ किया था.

10.  सोनाक्षी सिन्हा

 अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म :राउडी राठौर” के सुपर हिट सांग्स पर सोनाक्षी थिरकती हुई नज़र आई है, वे भी सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किये हैं. हाल ही में सोनाक्षी सिन्हा ने सोशल मीडिया पर सरोज खान के लिए संवेदना व्यक्त करते हुए  कुछ फोटोज़ शेयर किये हैं, जिसमें शानदार डांस करने पर सरोज खान उन्हें एक सिक्का तोहफे में दे रही हैं.  

यह भी पढ़ें: श्रीदेवी के हवा-हवाई से माधुरी-ऐश्वर्या के डोला-डोला तक- इन आइकोनिक सांग्स को कोरियोग्राफ किया था सरोज खान ने (Sridevi’s Hawa-Hawai To Madhuri-Aishwarya’s Dola Re Dola, Iconic Songs Choreographed By Saroj Khan)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

यामी गौतम और विक्रांत मेसी की धमाकेदार जुगलबंदी ‘लोल’ गाने में, देखें वीडियो… (Ginny Weds Sunny Song Lol Released, See Video)

गिन्नी वेड्स सनी फिल्म का लोल गाना आज रिलीज़ हुआ, जो सभी को काफ़ी पसंद…

शकुंतला देवी से लेकर गुंजन सक्सेना, दंगल, संजू… बॉलीवुड बायोपिक फिल्में जिनमें नहीं दिखाया गया पूरा सच (Bollywood Biopics That Twisted Facts For Creative Liberty)

बायोपिक फिल्मों में दर्शकों की दिलचस्पी बनाए रखने के लिए उसमें क्रिएटिव लिबर्टी के नाम…

ब्यूटी प्रॉब्लम्स: क्या कंप्यूटर के सामने ज़्यादा बैठने से आंखों को नुकसान हो रहा है? (Beauty Problems: Protect Your Eyes While Working On Computer)

मैं वर्किंग वुमन हूं. ऑफ़िस में कंप्यूटर पर ज़्यादा देर काम करने के कारण मेरी…

© Merisaheli