फेंगशुई के अनुसार तोह़फे में क्या दें और क्या न दें (Gifting Ideas According To Feng Shui)

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार देना अच्छी बात है. आइए जानते हैं फेगशुई के अनुसार कैसे तोह़फ़ों का चुनाव करना चाहिए और किस तरह के तोह़फे देने से बचना चाहिए.

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार देना अच्छी बात है. आइए जानते हैं फेगशुई के अनुसार कैसे तोह़फ़ों का चुनाव करना चाहिए और किस तरह के तोह़फे देने से बचना चाहिए.
क्या दें उपहार मेें?
फेंगशुई के अनुसार तो तोह़फे में क्या देना शुभ माना जाता है, आइए जानते हैं?

स्वीट आइटम्स: दोस्तों व रिश्तेदारों को आप मिठाइयां उपहार में दे सकते हैं. फेंगशुई के अनुसार मिठाइयां देना शुभ होता है.
स्मार्ट टिप: पीली, हरी, लाल, सुनहरी और चमकीली मिठाईयों को प्राथमिकता दें.

ड्राई फ्रूट्स
रिच एंड रॉयल गिफ्ट के लिए ड्राई फ्रूट्स का चुनाव कर सकते हैं. ये सेहत की दृष्टि से भी फ़ायदेमंद होते हैं.
स्मार्ट टिप: स़ि़र्फ काजू या बादाम उपहार में देने की बजाय काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश के पैकेट्स एक बड़े बाउल में भरकर दें.
पेंटिंग
वॉल पेंटिंग के लिए प्राकृतिक दृश्य वाली पेंटिंग भी उपहार में दे सकती हैं, लेकिन पेंटिंग का चुनाव फेंगशुई के अनुसार करें और देनेवाले को भी पेंटिंग फेंगशुई के अनुसार सही दिशा में देने की सलाह दें. इससे दोनों को सौभाग्य प्राप्ति होगी.
स्मार्ट टिप: ऐसी पेंटिंग गिफ्ट करें, जो ख़ुशहाली का प्रतीक हो. इसी तरह व्यावसायिक तरक्की के लिए घोड़े की तस्वीर, ऊंचे पर्वत शिखर आदि भी उपहार में दे सकती हैं.
क्रिस्टल बॉल
क्रिस्टल बॉल से बेहतरीन उपहार और कोई नहीं हो सकता, क्योंकि इसे सारी इच्छाओं को पूरा किया जा सकता है. बशर्ते नियमानुसार क्रिस्टल बॉल की सफ़ाई व शुद्धता पर ध्यान दिया जाए.
स्मार्ट टिप: जिन्हें आप क्रिस्टल बॉल तोह़फे में दे रही हैं, उन्हें इसे पूर्व दिशा में रखने की सलाह दें. इससे असर शीघ्र दिखाई देगा.
क्वाइंस
फेंगशुई के अनुसार सोने या चांदी के सिक्के देना भी शुभ होता है. आप चाहें, तो ऐसे सिक्के, जिनमें भगवान गणेश या लक्ष्मी माता की प्रतिमा बनी हो, भी दे उपहार में दे सकते हैं, लेकिन गहने देने की ग़लती न करें.
स्मार्ट टिप: आप चाहें तो चायनीज़ सिक्के भी दे सकते हैं. ये भी शुभ हो सकते हैं.

स्टोन डेकोर आइटम्स
स्टोन यानी पत्थर से बने डेकोरेटिव आइटम्स भी तोह़फे में दे दिए जा सकते हैं. बाज़ार में आपको स्टोन से बने डेकोरेटिव आइटम्स की ढेरों वैराइटीज़ आसानी से मिल जाएगी.
स्मार्ट टिप: जिन्हें आप स्टोन से बना डेकोरेटिव आइटम गिफ्ट कर रही हैं, उन्हें कहें कि अच्छे परिणाम के लिए इसे दक्षिण दिशा में रखें.


वॉटर डेकोरेटिव आइटम्स
अपनों की आर्थिक स्थिति को मज़बूत बनाने के लिए पानी के फव्वारे या पानी से बना कोई भी डेकोरेटिव आइटम्स गिफ्ट कर सकती हैं यानी पानी धन का प्रतीक माना जाता है.
स्मार्ट टिप: वॉटर डेकोरेटिव आइटम को मक़ान की उत्तर पूर्व दिशा में रखने की सलाह दें.

क्या न दें तोह़फे में
फेंगशुई के अनुसार कुछ चीज़ें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें तोह़फे में देना अशुभ माना जाता है, आइए जाने वे कौन सी चीज़ें हैं.
काले रंग का तोहफ़ा
रिश्ते व दोस्ती की सलामती के लिए ग़लती से भी काले रंग की चीज़ें गिफ्ट का चुनाव न करें. काला रंग अशुभ माना जाता है. इससे सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल जाता है. अत: काले रंग का तोहफ़ा न लें और न ही किसी को दें.


लेदर की चीज़ें
चूंकि लेदर के तोह़फे जानवरों की त्वचा से बनाएं जाते हैं, इसलिए ये भी अशुभ माने जाते है, इससे दोनों (लेने और देनेवाले) को नुक़सान हो सकता है.

एंटीक गिफ्ट्स
कुछ अलग चीज़ गिफ्ट में देने की कोशिश में ग़लती से भी एंटीक चीज़ों को चुनाव न करें. एंटीक चीज़ें दिखने में भले ही आकर्षक और ख़ूबसूरत लगें, मगर ये शुभ नहीं होती हैं.

– देवांश शर्मा

Poonam Sharma :
© Merisaheli