Interior

25+ Top कर्टन आइडियाज़ (25+ Top Curtain Ideas)

वो एक चिलमन तेरी पलकों की, वो एक चिलमन हमारे दरमियान… ख़ूबसूरत दोनों ही हैं और दोनों में ही है नशा… खुलकर सिमट जाती है, जब बहती है हवा… फिर सिमटकर खुल जाती है, जब मदहोश होता है समा… इसमें मुहब्बत भी लिपटी है हमारी और ़कैद हैं कई चाहतों की दास्तान… घर की रौऩकें भी बढ़ाती है ये और इसके रंगों में छिपती हैं कई पर्दानशीं भी… जब भी हटाते हैं इसे, तो आवाज़ ये आती है… परदे में रहने दो… बेपर्दा न करो…

कर्टन टिप्स

 


1. गर्मियों के लिए शीयर कर्टन्स (फाइन फैब्रिक्स वाले पर्दे, जैसे- लिनेन, लाइट वेट सिल्क फैब्रिक) बेस्ट ऑप्शन हैं. ये ज़्यादा महंगे भी नहीं होते.
2. शीयर कर्टन्स लगाने से घर में वेंटिलेशन बना रहता है, लेकिन बेडरूम और बाथरूम के लिए शीयर कर्टन्स उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि इनमें प्राइवेसी नहीं होती.
3. लेसवाले शीयर कर्टन्स लगाकर आप अपने घर को न्यू व ट्रेंडी लुक दे सकते हैं.
4. वेलवेट, स्यूड आदि थिक फैब्रिकवाले परदे कमरे में तेज़ रोशनी को आने से रोकते हैं और कमरों के तापमान को भी नियंत्रित करते हैं. इसलिए सर्दियों में थिक फैब्रिकवाले कर्टन्स लगाएं.
5. चिक पैटर्न व डिज़ाइनवाले कलरफुल परदे लगाकर लिविंग रूम को मॉडर्न व स्टाइलिश लुक दे सकते हैं.
6. घर को रॉयल लुक देने के लिए कस्टम ड्रेप्स लगाएं. इन ड्रेप्स की क़ीमत फैब्रिक और डिज़ाइन पर निर्भर करती है यानी आप जिस तरह के डिज़ाइन और फैब्रिक का चुनाव करेंगे, क़ीमत उसी के अनुसार होती है.
7. परदे की लंबाई फ्लोर लेवल तक रखें. अधिक लंबे परदे देखने में ख़राब लगते हैं
8. अलग-अलग कमरों के लिए अलग-अलग प्रिंट और डिज़ाइनवाले परदों का चुनाव करें, इससे घर के हर कमरे को अलग व न्यू लुक मिलेगा.
9. छोटे-से घर को स्पेशियस लुक देने के लिए वॉल कलर से मिलते-जुलते कलरवाला परदा लगाएं.
10. इसी तरह छोटे-से कमरे में वर्टिकल स्ट्राइप्स वाले कर्टन्स लगाएं. इससे सीलिंग ऊंचाई पर महसूस होगी और कमरा भी बड़ा दिखेगा.
11.आजकल मार्केट में विभिन्न कलर और स्टाइल वाले रेडी-टू-यूज़ ड्रेप्स पैनल्स मिलते हैं. अपनी पसंद के अनुसार इनका सिलेक्शन करके घर को न्यू लुक दे सकते हैं.
12. बोल्ड कलर्स और डिज़ाइनवाले कंटेम्पे्ररी कर्टन्स लगाकर घर का मेकओवर कर सकते हैं.
13. यदि आप अपने घर को लग्ज़री लुक देना चाहते हैं, तो डायमंड पैटर्नवाले रेमिंगटन कर्टन्स लगाएं. येे घर को ब्यूटीफुल और क्लासिक लुक देते हैं.
14. परदों के लेटेस्ट पैटर्न, डिज़ाइन्स और फैब्रिक के बारे में अधिक जानकारी के लिए होम डिज़ाइन वेबसाइट्स, ब्लॉग्स और मैगज़ीन देखें.

फैब्रिक संबंधी आइडियाज़


15. परदों का फैब्रिक तीन तरह का होता है- लाइट वेट कर्टन्स (शीयर व कॉटनवाले परदे), मीडियम वेट (ब्रोकेडवाले परदे) और हैवी वेट (वेलवेट, डेनिम, ट्वीड फैब्रिकवाले परदे). इसलिए फैब्रिक का चुनाव अपनी पसंद व बजट के अनुसार करें.
16. फैब्रिक घर के डेकोर और घरवालों के मूड को प्रभावित करता है. जैसे- टे्रडिशनल रूम के लिए थिक फैब्रिक का चुनाव करें, जबकि लिविंग रूम के शीयर व लाइट वेटवाले परदों का चुनाव करें.
17. शीयर कर्टन्स के फैब्रिक बहुत महीन होते हैं, इसलिए परदे ख़रीदते समय फैब्रिक की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें.
18. वेलवेट और हैवी सिल्क टेक्स्चर के परदों को केवल ड्राय क्लीन ही करवाना पड़ता है. जो ख़र्चीला होता है. इससे बचने के लिए ऐसे फैब्रिक का सिलेक्शन न करें.
19. मटेरियल की दृष्टि से ऐसे परदों का चुनाव करें, जो लाइटवेट हों. इन परदों को लगाने से घर में रोशनी भी अधिक आती है और इनको धोने में भी आसानी होती है.
20. मौसम के अनुरूप परदों के फैब्रिक व कलर का चुनाव करें. समय-समय पर परदे बदलते रहने से घर को नया लुक मिलता है.
21. घर को क्रिएटिव लुक देने के लिए पैटर्न फैब्रिकवाले कर्टन्स लगाएं. होम डेकोर के अनुसार इन पैटर्न फैब्रिक का सिलेक्शन करें. पैटर्न फैब्रिक्स, जैसे- फ्लोरल, स्ट्राइप्स और एनीमल प्रिंट आदि. जैसे बच्चों के कमरे में जंगल बेस्ड थीम है, तो एनीमल
प्रिंटवाले कर्टन्स लगाएं.

कलर और पैटर्न संबंधी आइडियाज़

22. परदों का कलर कॉम्बिनेशन घर की फर्निशिंग से मैच करता हुआ होना चाहिए. जैसे वॉल कलर, फर्नीचर आदि.
23. मार्केट में कई ट्रेंडी, ब्राइट व पेस्टल कलर्स के परदे मिलते हैं. इन कलर्स का चुनाव होम डेकोर को ध्यान में रखकर करें.
24. अगर आपके घर में पैटर्न्ड फर्नीचर और बेड है, तो घर में सॉलिड कलरवाले परदे लगाएं.
25. इसी तरह यदि आपके घर में सॉलिड कलर वाला फर्नीचर और बेड है, तो पैटर्न्ड कर्टन्स (फ्लोरल, स्ट्राइप्सवाले परदे) लगाएं.
26. परदों की लंबाई अधिक रखने से सीलिंग भी अधिक ऊंचा लगता है, जबकि परदों का कलर, प्रिंट और पैटर्न इस तरह का होना चाहिए कि कमरा बड़ा और सुंदर दिखे.
27. कलर स्कीम का सिलेक्शन ध्यान से करें. यदि कमरे को बड़ा लुक देना चाहते हैं, तो प्राइमरी कलर्स के परदों का चुनाव करें.
28. यदि कमरे को स्मॉल लुक देना चाहते हैं, तो पेस्टल कलरवाले परदों का चुनाव करें.

– देवांश शर्मा

Pratibha Tiwari

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

वेट लॉस के लिए होम रेमेडीज़, जो तेज़ी से घटाएगा बेली फैट (Easy and Effective Home Remedies For Weight Loss And Flat Tummy)

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय * रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में…

June 19, 2024

स्वरा भास्करने अखेर दाखवला लेकीचा चेहरा, राबियाच्या निरागसतेवर चाहते फिदा  (Swara Bhasker First Time Reveals Full Face Of Her Daughter Raabiyaa )

अखेर स्वरा भास्करने तिची मुलगी राबियाचा चेहरा जगाला दाखवला. त्यांच्या मुलीची एक झलक पाहण्यासाठी चाहते…

June 19, 2024

अध्यात्म ज्ञानामुळे माझा अभिनय आणि मी प्रगल्भ होतोय! – अभिनेता प्रसाद ताटके (My Acting And I Are Deepening Because Of Spiritual knowledge)

'अभिनय' आणि 'अध्यात्म' या बळावर अभिनेते प्रसाद ताटके यांनी असंख्य मालिकांमधून आपला वेगळा ठसा उमटवला…

June 19, 2024

कहानी- बादल की परेशानी‌ (Short Story- Badal Ki Pareshani)

निराश होकर रिमझिम अपने घर लौट आया. उसे देखकर उसकी मम्मी चिंतित हो उठीं. इतना…

June 19, 2024
© Merisaheli