कारगिल विजय दिवस: कारगिल युद्ध की याद दिलाती हैं बॉलीवुड की ये 5 फिल्में (Kargil Vijay Diwas: 5 Bollywood Films, Which are inspired from Kargil War)

26 जुलाई का दिन हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व का दिन है, क्योंकि 18 साल पहले साल 1999 में आज ही के दिन भारत ने कारगिल युद्ध में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को करारी शिकस्त देते हुए कारगिल की पहाड़ियों पर तिरंगा फहराया था. बता दें कि कारगिल में भारत और पाकिस्तान के बीच क़रीब ढाई महीने तक युद्ध चला था और भारत ने पाकिस्तान को मैदान-ए-जंग में धूल चटाई थी. इस युद्ध में कई वीर जवानों ने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए हंसते-हंसते अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे. इसलिए आज का यह दिन जीत का जश्न मनाने के साथ-साथ इस युद्ध के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का भी है. बता दें कि इस युद्ध पर आधारित बॉलीवुड में कई फिल्में भी बन चुकी हैं. इसी कड़ी में चलिए हम आपको बताते हैं देशभक्ति के रंग में रंगी कारगिल युद्ध पर बनी बॉलीवुड की 5 फिल्में…

 

1- लक्ष्य

साल 2004 में रिलीज़ हुई फिल्म लक्ष्य (Lakshay) में ऋतिक रोशन ने एक ऐसे लड़के का किरदार निभाया था, जिसे अपने जीवन का लक्ष्य ही नहीं मालूम था. हालांकि अपने दोस्तों को देख कर वो सेना में भर्ती होने चला जाता है और फिर ऋतिक कारगिल युद्ध में दुश्मन से लोहा लेते नज़र आते हैं. वो अपनी टीम का नेतृत्व करते हैं और युद्ध में जीत हासिल करते हैं. बता दें कि डायरेक्टर फरहान अख़्तर की इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

2- टैंगो चार्ली 

साल 2005 में रिलीज़ हुई फिल्म टैंगो चार्ली (Tango Charlie) लोगों के दिलों में देशभक्ति का ज़ज़्बा जगाने के साथ ही कारगिल युद्ध की याद भी दिलाती है. साल 1999 के कारगिल युद्ध पर बनी इस फिल्म में अजय देवगन और बॉबी देओल मुख्य भूमिका में नज़र आए थे.

3- एलओसी कारगिल

डायरेक्टर जेपी दत्ता ने कारगिल युद्ध पर आधारित फिल्म एलओसी कारगिल (LOC Kargil) बनाई थी. साल 2003 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन जैसे सितारे नज़र आए थे. इस फिल्म में असली गोला-बारूद और हथियारों का इस्तेमाल किया गया था. क़रीब 4 घंटे 15 मिनट की यह फिल्म कारगिल युद्ध की यादें ताज़ा कर देती है.

4- मौसम 

साल 2011 में रिलीज़ हुई फिल्म मौसम (Mausam) में भी कारगिल युद्ध की कुछ झलकियां दिखाई गई हैं. फिल्म मेकर पकंज कपूर के इस फिल्म की कहानी में कारगिल का बैकड्रॉप था. फिल्म में शाहिद कपूर एक एयरफोर्स ऑफिसर के किरदार में थे, जिसे कारगिल युद्ध के चलते सगाई से ठीक पहले ड्यूटी पर जाना पड़ता है.

5- धूप

साल 2003 में आई फिल्म धूप (Dhoop) साल 1999 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध पर आधारित है. यह फिल्म युद्ध में शहीद हुए जवान अनुज नायर पर बनी थी. फिल्म में अनुज नायर के पिता एस.के. नायर का रोल ओम पुरी ने निभाया था. जिसमें वो अपने शहीद बेटे के हक के लिए सिस्टम में लड़ते हुए नज़र आते हैं.

यह भी पढ़ें: छलका दीपिका पादुकोण का दर्द, कहा धोखा देना रणबीर कपूर की है पुरानी आदत (Deepika Padukone Revealed The Real Reason Of Breakup With Ranbir Kapoor)

 

Anita Ram :
© Merisaheli