Categories: FILMEntertainment

जानिए 46 की उम्र में अभिनेत्री लिज़ा रे कैसे बनीं मां? (Lisa Ray Becomes A Mother To Twin Babies At 46)

मां बनना दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत एहसास है और अपने बच्चे को गोद में खिलाना सबसे अनोखा अनुभव. लिज़ा रे (Lisa Ray) इन दिनों इसी…

मां बनना दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत एहसास है और अपने बच्चे को गोद में खिलाना सबसे अनोखा अनुभव. लिज़ा रे (Lisa Ray) इन दिनों इसी ख़ूबसूरत एहसास का आनंद ले रही हैं. जी हां, हाल में ही लिज़ा रे सेरोगेसी (Surrogacy) के माध्यम से दो बच्चों की मां (Mother) बनी हैं. इस बारे में एक मशहूर अख़बार में दिए इंटरव्यू में लिज़ा ने कहा कि इन दिनों मैं एकदम अलग अनुभवों को महसूस कर रही हूं. बच्चों को दूध पिलाने से लेकर उन्हें सुलाने और घर व कामकाज में संतुलन बैठाने की पूरी कोशिश कर रही हूं. मुझे अपने पति, दोस्तों और परिवारवालों का पूरा सहयोग मिल रहा है. यह एकदम अलग किस्म का एहसास है. मैं जल्द ही अपनी बेटियों को लेकर मुंबई आनेवाली हूं.”

लिज़ा रे ने स्वीकार किया कि युवास्था में उन्हें मां बनने में कोई दिलचस्पी नहीं थी. उन्होंने कहा कि मेरी जीवन में बहुत सी चीज़ें अनप्लान्ड हैं. जेसन के साथ शादी करने के बाद मेरे मन में मां बनने की इच्छा पैदा हुई. शुरुआत में तो मुझे भी इस बात पर विश्वास नहीं हुआ. पर धीरे-धीरे मेरी इच्छा बढ़ती गई.
लिज़ा और उनके पति ने अपनी बेटियों का नाम  ‘सूफी’ और ‘सोलेल’ रखा है. इन दोनों बच्चों का जन्म इसी साल जून में सोरोगेसी के जरिए जॉर्जिया में हुआ.

लीज़ा मानती हैं कि जब उन्हें साल 2009 में एक प्रकार के ब्लड कैंसर से डायग्नॉज़ किया गया था उस वक्त ही उन्हें यह अहसास हो गया था कि लम्बे वक्त तक चलने वाली इस बीमारी की दवाइयों के चलते वह खुद कभी मां नहीं बन पाएंगी. लीज़ा कहती हैं, ‘मेरी किस्मत अच्छी है कि आजकल की नई तकनीक ने मेरी उम्मीदों को बरकरार रखा और मां बनने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. जिसके बाद मैं और मेरे पति ने यह निर्णय लिया कि हम सोरोगेसी का सहारा लेंगे. इस प्रक्रिया के लिए भारत ही हमारी पहली पसंद थी और हमने एक नामी डॉक्टर से इस बारे में सलाह भी ली.  लेकिन इस प्रक्रिया के शुरु होने से पहले ही भारत ने सोरोगेसी के नियमों में भारी दबलाव कर दिए जिसके कारण हमें गहरा झटका लगा.’

भारत के बाद लीज़ा ने सोरोगेसी की प्रक्रिया के लिए मेक्सिको को चुना लेकिन वहां भी उन्हें निराशा हाथ लगी. फिर लीज़ा के कुछ दोस्तों ने उन्हें जॉर्जिया जाने की सलाह दी. जॉर्जिया में सोरोगेसी के लिए बाकायदे कानून हैं और वहां इस प्रक्रिया में धांधली नहीं होती. लिहाज़ा लीज़ा ने जॉर्जिया को चुना और कुछ महीनों के लिए वह वहां शिफ्ट हो गईं.

अपने पति जेसन के बारे में बात करते हुए लीज़ा ने बताया, ‘मैं और मेरे पति 40 की उम्र के बाद माता-पिता बने हैं जो अपने आप में अपरंपरागत है लेकिन हमारे लिए यह बिल्कुल सही समय है. मैं जेसन को पिता का किरदार निभाते हुए देखना चाहती हूं जिसमें वह बेटियों को पकड़ें, उनके डायपर्स बदलें.’ लीज़ा कहती हैं कि वह अपनी मां बनने की इस यात्रा को दुनिया के साथ इसलिए शेयर करना चाहती हैं क्योंकि वह सोरोगेसी को लेकर मौजूद मिथकों को मिटाना चाहती हैं.

अपनी बेटियों के भविष्य के बारे में लीज़ा कहती हैं, ‘मैं अपनी बेटियों को खुली सोच वाला मज़बूत इंसान बनाने की कोशिश करूंगी और उनको यह यकीन दिलाऊंगी कि जो भी उनका दिल चाहे उसे वह हर हाल में हासिल कर सकतीं हैं. इंसान के लिए कोई सीमा नहीं होती सिवाए उसकी सोच के और बच्चों को इसका कोई अंदाज़ा नहीं होता कि वह क्या पा सकते हैं और क्या नहीं. अगली पीढ़ी को अच्छा इंसान बनाना ही बेहतर भविष्य और दुनिया के लिए सबसे अहम् है. मैं अपनी बेटियों के कान में यह बात बोलने के लिए बेचैन हूं कि भविष्य महिलाओं का है.

ये भी पढ़ेंः बिग बॉस 12ः भजन सम्राट अनूप जलोटा ने किया ये धमाका (Bigg Boss 12: Anup Jalota Surprised Every One)

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

कहानी- बादल रोने लगा… (Short Story- Badal Rone Laga…)

"अरे, आज तो मुझसे कोई डर ही नहीं रहा?" अब तो बादल का ग़ुस्सा सातवें…

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बचपन में पिता की जेब से पैसे चुराकर किया था यह काम, मां ने जमकर की थी पिटाई (Nawazuddin Siddiqui Did this Work by Stealing Money From His Father’s Pocket in His Childhood, Mother Beat him Severely)

बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी का नाम इंडस्ट्री के बेहतरीन सितारों में शुमार है.…

सिद्धार्थ मल्होत्रा को कियारा आडवाणी की इस एक आदत से है नफरत, एक्टर ने खुद किया खुलासा (Sidharth Malhotra Hates This One Habit of Kiara Advani, Actor Himself Revealed)

बॉलीवुड के मोस्ट पॉपुलर लवबर्ड सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी का फैन्स लंबे…

#Sidharth Malhotra-Kiara Advani wedding: शाहिद कपूर-मीरा राजपूत और करण जौहर हुए जैसलमेर के लिए रवाना, ये हैं शादी में पहुंचने वाले फर्स्ट गेस्ट (Sidharth Malhotra-Kiara Advani wedding: Shahid & Mira Kapoor, Karan Johar are first guests to arrive)

शेरशाह स्टार्स सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की वेडिंग फेस्टिविटीज़ गोल्डन सिटी जैसलमेर के सूर्यगढ़…

© Merisaheli