Categories: TVEntertainment

‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का हार्ट अटैक से निधन: अरुण गोहिल, सुनील लहरी ने दी श्रद्धांजलि (Ramayan’s Raavan aka Arvind Trivedi dies of heart attack, Arun Gohil, Sunil Lahri & others condole)

दूरदर्शन पर प्रसारित हुए रामानंद सागर के लोकप्रिय धारावाहिक ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाकर घर-घर में लोकप्रिय होनेवाले एक्टर अरविंद त्रिवेदी का मंगलवार की रात को हार्ट अटैक से निधन हो गया. वे 83 वर्ष के थे और काफी समय से बड़ी उम्र की बीमारियों से जूझ रहे थे.

हार्टअटैक से हुआ निधन

अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने उनके निधन की पुष्टि की और बताया कि ‘मंगलवार (5 अक्तूबर) रात करीब 10 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा. उन्होंने बताया कि ”चाचाजी पिछले कुछ सालों से लगातार बीमार चल रहे थे. पिछले तीन साल से उनकी तबीयत कुछ ज्यादा ही खराब रहने लगी थी. वह चलने फिरने में भी असमर्थ हो गए थे. उन्हें दो-तीन बार होस्पिटलाइज़ भी करना पड़ा था. एक महीने पहले ही वो हॉस्पिटल से घर लौटे थे. मंगलवार की रात उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने कांदिवली स्थित अपने घर में ही दम तोड़ दिया.”

अमिताभ बच्चन, ‘राम-लक्ष्मण’ सहित कइयों ने दी श्रद्धांजलि


‘रामायण’ में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले एक्टर सुनील लहरी ने अरविंद के निधन पर शोक व्यक्त किया है. सुनील ने ट्विटर पर लिखा, ‘बहुत दुखद समाचार है कि हमारे सबके प्यारे अरविंद भाई अब हमारे बीच नहीं हैं. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. मैंने अपने पिता समान, मेरे गाइड और बेहतरीन इंसान को खो दिया.’ राम यानी अरुण गोहिल और सीता यानी दीपिका चिखलिया ने भी अरविंद त्रिवेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया. अमिताभ बच्चन ने भी अरविंद त्रिवेदी के निधन की खबर सुनते ही ट्वीट किया,’अलविदा अरविंद भाई’. इसके अलावा भी कई सेलेब्स और फैन्स ने अरविंद को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है.

पहले उड़ चुकी थी एक्टर के निधन की अफवाह

बता दें कि इसी साल मई में भी अरविंद त्रिवेदी के निधन की खबर उड़ी थी. उस समय उनके भतीजे कौस्तुभ ने अफवाह बताते हुए इस खबर पर विराम लगा दिया था. इसके अलावा रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने भी इन अफवाहों का खंडन करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी.

गुजराती थिएटर और फिल्मों का चर्चित नाम थे अरविंद त्रिवेदी


8 नवंबर 1938 में मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्में अरविंद त्रिवेदी ने गुजराती रंगमंच से करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में काम किया था. उन्होंने गुजरात सरकार द्वारा प्रदान किए जानेवाले गुजराती फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए सात पुरस्कार भी जीते थे, लेकिन रामायण में रावण का किरदार निभाकर ही उन्हें देशभर और घर-घर में पहचान मिली. हालांकि ‘रामायण’ में काम करने से पहले अरविंद त्रिवेदी को इस बात का अंदाज़ा भी नहीं था कि ‘रामायण’ में रावण का रोल उन्हें गुजराती एक्टर से अलग देशव्यापी स्तर पर लोकप्रियता दिलाएगी और देखते ही देखते वे घर-घर में लोकप्रिय हो जाएंगे. ‘रामायण’ के बाद अरविंद त्रिवेदी ने ‘विक्रम और बेताल’ व कई अन्य हिंदी सीरियल्स और फिल्मों में भी काम किया था, लेकिन आज भी उन्हें रामानंद सागर की ‘रामायण’ में रावण के किरदार के‌ लिए हिवजाना जाता है.

Pratibha Tiwari

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

कविता- क्यों न इनके हिस्से में एक मुलाक़ात लिख दें… (Poetry- Kyon Na Inke Hisse Mein Ek Mulaqat Likh Den…)

अनकही ही रह जाती हैं कितनी ही कविताएंक्यों न उनके हिस्से में हम नए ख़्याल…

February 27, 2024

चाइल्ड हेल्थ केयरः बच्चों की 14 कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम्स की ईज़ी होम रेमेडीज़ (Child Health Care: Easy Home Remedies For 14 Common Health Problems In Children)

न्यू बॉर्न बेबीज़ और बहुत छोटे बच्चे बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं. मौसम में बदलाव…

February 27, 2024

प्रेक्षकप्रिय ‘पश्या’-आकाश नलावडे आता ‘साधी माणसं’ या नव्या मालिकेत धुंदफुंद ‘सत्या’च्या भूमिकेत (Actor Aakash Nalvade’s Success Story: Plays Garage Mechanic’s Role In New Series  ‘Saadhi Manse’)

स्टार प्रवाहच्या सहकुटुंब सहपरिवार मालिकेतल्या पश्याला प्रेक्षकांचं भरभरुन प्रेम मिळालं. कुटुंबावर मनापासून प्रेम करणारा पश्या…

February 27, 2024
© Merisaheli