Categories: FILM Entertainment

स्मिता पाटिल: जानें क्या थी उनके नाम के पीछे की दिलचस्प कहानी? (Rare And Unknown Facts About Actress Smita Patil, See Unseen Pics)

अपने ज़माने की टॉप एक्ट्रेसेज़ में से एक स्मिता पाटिल ने फिल्मी दुनिया में मशहूर होने के लिए हिरोइन के…

अपने ज़माने की टॉप एक्ट्रेसेज़ में से एक स्मिता पाटिल ने फिल्मी दुनिया में मशहूर होने के लिए हिरोइन के गोरे होने की सोच को बदला था. सांवले-सलोने रंग-रूप और तीखे नैन-नक्श वाली यह बेहतरीन अदाकारा लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करती थी. वो न स़िर्फ अपनी अदायगी के लिए मशहूर थीं, बल्कि अपने विनम्र स्वभाव के लिए भी जानी जाती थीं. महज़ 31 साल की छोटी-सी उम्र में वो इस दुनिया को छोड़कर चली गईं. आइए, इस बेहतरीन अदाकारा के जीवन से जुड़ी कुछ अनजानी बातों से आपको रू-ब-रू कराते हैं.

 

– बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में एक स्मिता पाटिल का जन्म 17 अक्टूबर, 1955 को महाराष्ट्र में हुआ था.
– स्मिता पाटिल के पिता पुणे के राजनेता शिवाजीराव गिरधर पाटिल और उनकी मां विद्याताई पाटिल एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं.
– उनका नाम स्मिता रखे जाने के पीछे एक बड़ी दिलचस्प कहानी है. दरअसल, जन्म के समय उनके चेहरे पर एक मुस्कराहट थी और यही मुस्कराहट देखकर उनकी मां ने उनका नाम स्मिता रख दिया.


– स्मिता पाटिल एक एक्टिव फेमिनिस्ट थीं और बहुत-सी महिला संस्थाओं से भी जुड़ी थीं. वो ख़ासतौर से मध्यमवर्गीय महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करती थीं.
– हिंदी और मराठी की 80 से ज़्यादा फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी और अभिनय के ज़रिए वो लाखों दिलों पर राज करने लगी थीं.
– स्मिता ने अपनी पढ़ाई जन्म स्थली पुणे से ही की. यहां पर ही उन्होंने फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ग्रैजुएशन किया.
– बहुत ही कम लोगों को पता है कि 1970 की शुरुआती दौर में अपने बॉलीवुड डेब्यू से पहले स्मिता पाटिल दूरदर्शन में बतौर न्यूज़ रीडर काम करती थीं. साथ ही वो एक कुशल फोटोग्राफर भी थीं.


– फिल्म भूमिका के लिए स्मिता पाटिल को नेशनल अवॉर्ड मिला था, जिसकी इनामी राशि उन्होंने नारी सशक्तिकरण के लिए दान कर दी थी.
– स्मिता केवल 10 सालों तक ही फिल्मों में काम कर पाई थीं, लेकिन वो दस साल दर्शकों ने ख़ूबसूरती और अभिनय की एक नई मिसाल देखी.

– राज बब्बर ने स्मिता पाटिल से शादी करने के लिए अपनी पत्नी नादिरा बब्बर को छोड़ दिया था, जिसके बाद बहुत-सी महिला संस्थाओं ने उन्हें ‘घर तोड़नेवाली’ तक कह दिया था.
– स्मिता और राज बब्बर ने वारिस, आकर्षण, आवाम, मिर्च-मसाला, इंसानियत के दुश्मन और दहलीज़ जैसी फिल्मोें में एक साथ काम किया था. उनकी जोड़ी दर्शकों में काफ़ी पॉप्युलर थी.

 

 

– भूमिका, मंडी, चक्र, मिर्च-मसाला, अर्थ, आख़िर क्यों जैसी यादगार फिल्मों में उनके दमदार अभिनय को आज भी दर्शक सराहते हैं. उनके अभिनय के लाखों-करोड़ों आज भी दीवाने हैं.
– स्मिता पाटिल ने अभिनेता राज बब्बर से शादी की थी, लेकिन बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के दो हफ़्ते के भीतर ही डिलीवरी के कॉम्प्लीकेशन्स के कारण उनकी डेथ हो गई थी.
– स्मिता पाटिल की अंतिम इच्छा थी कि मरने के बाद उन्हें सुहागन की तरह सजाया जाए. इस इच्छा के पीछे की कहानी यह है कि एक बार स्मिता ने एक्टर राजकुमार को लेटकर मेकअप कराते हुए देखा था, तभी उन्होंने अपने मेकअप आर्टिस्ट को भी ऐसे ही मेकअप करने को कहा था, पर उन्होंने मना कर दिया था. उन्होंने कहा था कि मुझे ऐसा लगेगा कि मैं किसी मुर्दे का मेकअप कर रहा हूं. लेकिन उनकी अंतिम इच्छा का सम्मान करते हुए उनके मेकअप आर्टिस्ट ने सुहागन की तरह उनका मेकअप किया था.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: करीना कपूर ने शर्मिला टैगोर को तैमूर और इनाया में से किसी एक को चुनने को कहा, जानिए शर्मिला टैगोर का जवाब (Kareena Kapoor Asks Sharmila Tagore To Choose Among Taimur-Inaaya-Sara-Ibrahim; Her Response Is Every Grandma Ever)

Aneeta Singh

Recent Posts

सर्दियों में इन 7 बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह पहनें विंटर वेयर (7 Bollywood Actresses Show You How To Layer Up For Winter)

  इन बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह विंटर वेयर पहनकर आप भी पा सकती हैं सेलिब्रिटी लुक. विंटर में लेयरिंग फैशन…

पहला अफेयर: पहले प्यार की आख़िरी तमन्ना (Pahla Affair: Pahle Pyar ki Akhri Tamanna)

पहला अफेयर: पहले प्यार की आख़िरी तमन्ना (Pahla Affair: Pahle Pyar ki Akhri Tamanna) कहते हैं, इंसान कितना भी चाहे,…

मिलिए बॉलीवुड की इन फीमेल विलेन यानी वैंप्स से, जिनके एक्सप्रेशन्स ही होते थे जानलेवा! (Most Evil & Sizzling Vamps Of Bollywood)

मिलिए बॉलीवुड की इन फीमेल विलेन यानी वैंप्स से, जिनके एक्सप्रेशन्स ही होते थे जानलेवा! (Most Evil & Sizzling Vamps…

एक्सक्लूसिव बुनाई डिज़ाइन्स: 5 बेस्ट किड्स स्वेटर डिज़ाइन्स (Exclusive Bunai Designs: 5 Best Kids Sweater Designs)

बार्बी गर्ल सामग्रीः 300 ग्राम मेहंदी ग्रीन रंग का ऊन, 100 ग्राम लाल ऊन, 50 ग्राम पीला ऊन, सलाइयां. विधिः…

10 अजीब बॉलीवुड फिल्मों के नाम, जिन्हें देखकर आपकी हंसी छूट जाएगी (10 Weird Bollywood Movie Names That Will Make You Laugh)

बॉलीवुड में हर साल अनगिनत फिल्में बनती हैं, पर लोगों की ज़ुबान पर उन्हीं का नाम रहता है, जो बड़े…

सर्दी के मौसम में गर्मी का एहसास करा रही है नोरा फतेही की क़ातिल अदाएं और जानलेवा डांस… (Nora Fatehi’s Killer Dance…)

नोरा फतेही ने अपनी मदमस्त अदाओं और जानलेवा डांस से बहुत कम समय में फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग…

© Merisaheli