व्यापार में तरक्की और लाभ के लिए ऑफिस में रखें ये 6 चीज़ें (These 6 Things To Keep In Office To Increase Profits In Business)

वास्तु (Vaastu) व फेंगशुई (Feng Shui) के अनुसार, अगर आप व्यापार और घर के वातावरण को सकारात्मक बनाना चाहते है, सुख-समृद्धि लाना चाहते हैं, धन…

वास्तु (Vaastu) व फेंगशुई (Feng Shui) के अनुसार, अगर आप व्यापार और घर के वातावरण को सकारात्मक बनाना चाहते है, सुख-समृद्धि लाना चाहते हैं, धन के संचयन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो लॉफिंग बुद्धा, ड्रैगन, सोने के सिक्केवाला जहाज, क्रिस्टल टी आदि रखें. इन चीज़ों को रखने से धन-प्राप्ति और सफ़लता मिलती है. इन वस्तुओं का रखने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और काम के दौरान आनेवाली रुकावटें दूर होती है.

1. सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है ड्रैगन

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार, ड्रैगन ऊर्जा का प्रतीक होता है. इसके प्रभाव से आलस दूर होता है और रचनात्मक व सृजनात्मक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ता है, इसलिए इसे ऑफिस में रखें. ड्रैगन को घर में नहीं रखना चाहिए, विशेष रूप से बेडरूम में तो बिल्कुल नहीं. ड्रैगन को बेडरूम में रखने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां व रुकावटें आती हैं.

2. रुके हुए काम को बनाता है क्रिस्टल ट्री


वास्तु के अनुसार, क्रिस्टल ट्री व्यापार के लिए बहुत ही शुभ होता है. क्योंकि इसे घर या ऑफिस में रखने से रुके हुए काम और योजनाएं शुरू होने की संभावना होती है. क्रिस्टल ट्री को रखने से सुख-समृद्धि आती है. इसे कार्यालय और घर कहीं पर भी रखा जा सकता है. यह रोज़ र्क्वाटज़, ऐमेथिस्ट और मोती का बना हुआ होता है. अपनी राशि के अनुसार आप इसे बना सकते हैं. इसे ऑफिस डेस्क पर रखने से अधूरे प्रोजेक्ट्स दोबारा शुरु होने की संभावना रहती है, सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

और भी पढ़ें: वास्तु टिप्स: जल्दी अमीर बनने के लिए करें ये वास्तु उपाय (Vastu Tips For Money)

3. आय में वृद्धि का प्रतीक है बांस का पौधा
वास्तु और फेंगशुई के अनुसार बांस का पौधा आय में वृद्धि के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होता है. इसे ऑफिस की टेबल पर रखना बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसके असर से नकारात्मक ऊर्जा स्वत ही नष्ट हो जाती है. इस पौधे की विशेषता है कि इसे ख़रीदा नहीं जाता है, अगर यह उपहारस्वरूप मिले तो तभी इसका प्रभाव होता है. ऑफिस की बजाय घर में रख रहे हैं, ता पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर रखें.

4. धन का संचय कराता है लाफिंग बुद्धा
फेंगशुई के अनुसार लॉफिंग बुद्धा को घर, ऑफिस, फैक्ट्री आदि जगहों पर रख सकते हैं. इसे रखने के बहुत फ़ायदे हैं, जैसे- अच्छी हेल्थ, करियर, धन लाभ और संतान प्राप्ति आदि. लाफिंग बुद्धा को इस तरह से रखना चाहिए कि जैसे कि वह घर में प्रवेश करता हुआ प्रतीत हो. यह कई तरह का होता है, जैसे- बुद्धा का हंसता हुआ चेहरा सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होता है. इसे रखने से फ़िज़ुलख़र्ची कम और धन की संचय में वृद्धि होती है. इसलिए इसे कार्यालय या ऑफिस डेस्क पर ज़रूर रखना चाहिए. धन की बचत करने के साथ-साथ यह भाग्य में भी वृद्धि करता है.

5. व्यवसाय को बढ़ाता है सोने के सिक्केवाला जहाज

फेंगशुई के अनुसार, सोने के सिक्केवाला जहाज आर्थिक स्थिति को मज़बूत बनाने में मदद करता है. यदि आप आय के नए स्रोतों के बारे में जानना चाहते हैं या व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो सोने के सिक्केवाला जहाज अपने ऑफिस की टेबल पर और घर में मुख्य द्वार के पास रखना फलदायी होता है. इस जहाज को संपन्नता, उन्नति और सफलता का प्रतीक माना जाता है. इस जहाज को इस तरह से रखना चाहिए कि यह घर-ऑफिस में इस तरह के रखा जाना चाहिए कि वह अंदर की तरफ़ आता हुआ प्रतीत हो.

6. फेंगशुई कछुआ


इस कछुए को आप घर या ऑफिस- कहीं भी रख सकते हैं. कछुए भी कई तरह के होते हैं, जिनका अलग-अलग महत्व होता है- बड़े कछुए के ऊपर छोटा कछुआ और नीचे सिक्के इस बात का प्रतीक है कि आप दिन-प्रतिदिन तरक्की करेंगे. आपके धन संचय में वृद्धि होगी और अपने सहकर्मियों को साथ लेकर चलेंगे.

और भी पढ़ें:  घर में ख़ुशहाली के लिए अपनाएं ये 18 वास्तु टिप्स (18 Vastu Tips For Happy Home)

– देवांश शर्मा

Recent Posts

महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य और तंदुरुस्ती से जुड़ी ज़रूरी बातें… (Important Information About Women’s Health And Fitness)

हर साल सितंबर महीने के अंतिम बुधवार को 'राष्‍ट्रीय महिला स्‍वास्‍थ्‍य और तंदुरुस्‍ती दिवस' के…

पंचतंत्र की कहानी: बूढ़ा किसान, युवा पत्नी और ठग! (Panchatantra Story: The Old Man, Young Wife And Thief)

काफ़ी समय पहले एक गांव में एक किसान अपनी पत्नी के साथ रहता था. किसान…

सुहाना खान ने ‘काली’ बोलने पर ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब, कहा- ‘मैं ब्राउन कलर की हूं और खुश हूं’ (Suhana Khan Reacts To People Trolling Her Because Of Her Dusky Skin)

शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने फोटोज…

© Merisaheli