टॉप 4 मस्ट गो वीकेंड डेस्टिनेशन (Top 4 Must Go Weekend Destination)

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिनके पास ऑफिस के काम के अलावा किसी चीज़ के लिए व़क्त नहीं रहता और 24/7 बिज़ी रहते हैं? इसके कारण परिवार आपसे बार-बार शिकायतें करता रहता है कि आप उन्हें कहीं घुमाने नहीं ले जाते. चलिए, हम आपको एक उपाय बताते हैं, जिससे आपका टाइम भी बच जाएगा और परिवार की शिकायत भी दूर हो जाएगी. फैमिली के साथ प्लान करें वीकेंड ट्रिप. जी हां, कहीं दूर नहीं, बल्कि अपने ही शहर के आसपास की चुनिंदा जगहों की सैर कराके आप परिवार का दिल जीतने के साथ-साथ अपना समय भी बचा सकते हैं.

मुंबई के आसपास
कभी न सोने वाली मुंबई नगरी में रहनेवालों को तो पता ही होगा कि ख़ुद के लिए समय निकालना कितना मुश्किल होता है. ऐसे में कहीं न जा पाने का मलाल छोड़कर परिवार के साथ आसपास की जगहों की सैर पर निकल जाइए. यकीन मानिए, तरोताज़ा होने का ये बेस्ट आइडिया है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए टॉप 3 सेफ डेस्टिनेशन

खंडाला
बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट जब प्यार से अपनी रील लाइफ हीरोइन रानी मुखर्जी को खंडाला घुमाने की बात करते हैं, तो आती क्या खंडाला… गाना लोगों की ज़ुबां पर चढ़ जाता है. इस गाने ने इस जगह की डिमांड और बढ़ा दी. आप भी अपनी सोलमेट और फैमिली के साथ खंडाला की ट्रिप पर निकल पड़िए. अरे जनाब, ये आपके शहर से महज़ 110 किलोमीटर की दूरी पर ही है.

कैसे जाएं?
प्राइवेट टैक्सी या अपनी कार से आप यहां पहुंच सकते हैं.

कहां जाएं?
र्टाइगर्स लीप
अमृतांजन पॉइंट
रिवर्सिंग स्टेशन
भुशी लेक
ड्यूक्स नोज़

जयपुर के आसपास
अगर आप जयपुर में या उसके आसपास रहते हैं, तो वीकेंड में आप फैमिली के साथ माउंट आबू का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. ये एक बेहतरीन जगह है.

माउंट आबू
रेत के टीलों में एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू साल के 12 महीनों आपका स्वागत करता है. यह जगह आपको मानसिक शांति के साथ रोमांचित भी करती है. वीकेंड में फैमिली के साथ माउंट आबू की सैर करें.

कैसे जाएं?
जयपुर से टैक्सी/बस से माउंट आबू जा सकते हैं. आप अपनी कार से भी जा सकते हैं. आप ट्रेन के ज़रिए भी माउंट आबू पहुंच सकते हैं, लेकिन रोड ट्रिप का आनंद लेने के लिए टैक्सी/बस से ही जाएं.

\

यह भी पढ़ें: मोरक्को और स्वीडन की अमेज़िंग ट्रिप

कहां जाएं?
दिलवाड़ा के मंदिर
नक्की झील
टोड रॉक

भोपाल के आसपास
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में या इसके आसपास रहते हैं, तो वीकेंड में पचमढ़ी आपके लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन होगा.

पचमढ़ी
यह मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है. सतपुड़ा की पहाड़ियों से घिरे इस हिल स्टेशन में प्राकृतिक सौंदर्य की कोई कमी नहीं है.

कैसे जाएं?
भोपाल और छिंदवाड़ा से बस के ज़रिए आप पिपरिया पहुंच सकते हैं. यहां से टैक्सी के ज़रिए आप अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकते हैं.

कहां जाएं?
अप्सरा विहार
प्रियदर्शनी पॉइंट
बी फॉल्स
आइरिन पूल
धूपगढ़
पांडव गुफाएं

दिल्ली के आसपास
राजधानी की भागदौड़ भरी ज़िंदगी से इस वीकेंड ब्रेक लीजिए और निकल पड़िए फैमिली टूर पर.

गढ़ मुक्तेश्‍वर
ऐतिहासिक गढ़ मुक्तेश्‍वर आपके लिए कूल वीकेंड पॉइंट बन सकता है. प्रकृति का बेहतरीन रूप आपको यहां देखने को मिलेगा. शहर की चकाचौंध से दूर इस शांत जगह पर आकर आपको सुकून मिलेगा. फैमिली के साथ वीकेंड एंजॉय करने यहां ज़रूर जाएं. यह दिल्ली से स़िर्फ 97 किलोमीटर दूर है.

कैसे जाएं?
ट्रेन से आप गढ़ मुक्तेश्‍वर स्टेशन पहुंच सकते हैं. आप चाहें तो अपनी कार या फिर टैक्सी बुक करके भी वहां पहुंच सकते हैं.

कहां जाएं?
गंगा मंदिर
उंछागांव का किला
पाटना बर्ड सेंक्चुरी

– श्वेता सिंह 

अधिक ट्रैवल आर्टिकल के लिए यहाँ क्लिक करें: Travel Articles
Meri Saheli Team :
© Merisaheli