वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 7 हेल्दी वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Tip Of The Day: 7 Healthy Weight Loss Drink)

कुछ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) ऐसे होते हैं, जो भूख को कम करके वेट लॉस (Weight Loss) करने में मदद करते हैं. आइए जानें इन…

कुछ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) ऐसे होते हैं, जो भूख को कम करके वेट लॉस (Weight Loss) करने में मदद करते हैं. आइए जानें इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में-

  1. ग्रीन टी


अनेक अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और पावरफुल न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जो वज़न घटाने में मदद करते हैं. ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो फैट बर्न करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करता है.

2. कॉफी:

कॉफी पीने से न केवल मूड में बदलाव होता है, बल्कि एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाते हैं और फैट्स को बर्न करके वज़न कम करते हैं.

3. ब्लैक टी

इसमें पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो वज़न कम करने में मदद करता है. शोधों से यह साबित हुआ है कि ब्लैक टी पीने से शरीर में जमा फैट बर्न होता है और वेट लॉस होता है.

4. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. रोज़ाना एक ग्लास पानी में दो टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से वज़न कम होता है.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: बैली फैट को कम करने के लिए पीएं ये 5 ड्रिंक्स (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Morning Weight Loss Drinks To Cut Belly Fat)

5. जिंजर टी

अदरक का इस्तेमाल न केवल डिशेज़ का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि होम रेमेडीज़ के तौर पर भी किया जाता है. हाल ही में हुए एक अध्ययन से यह साबित हुआ है कि अदरक खाने से वज़न कम होता है. इसी अध्ययन में अदरक पाउडर का भी उल्लेख किया गया है, जिसके अनुसार जिंजर टी पीने से भूख कम लगती है और कैलोरी अधिक बर्न होती है.

6. हाई प्रोटीन शेक

ऐसे पेय पदार्थ, जिनमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है वे भूख को कम करते हैं. प्रोटीन से भरपूर इन शेक्स को पीने से अधिक समय तक पेट भरा रहता है और  बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है. आजकल मार्केट में अनगिनत प्रोटीन पाउडर मिलते हैं, जिन्हें किसी पेय पदार्थ में मिलाकर क्विक और हेल्दी ड्रिंक के तौर पर पी सकते हैं.

7. वेजीटेबल जूस

केवल फ्रूट जूस ही नहीं, वेजीटेबल जूस भी वज़न कम करने के लिए बढ़िया विकल्प है. वेजीटेबल जूस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे हेल्दी रेसिपी के तौर पर वेट लॉस डायट में शामिल कर सकते हैं. आप चाहें, तो इसमें कम कैलोरीवाली सब्ज़ियां मिला सकते हैं, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलेगी.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: शहद से वज़न कम करने के 12 आसान तरी़के (Weight Loss Tip Of The Day: 12 Simple Ways To Use Honey For Weight Loss)

– अनुष्का कोठारी

Recent Posts

पौष्टिकता से भरपूर दूध… (Benefits Of Milk…)

दूध सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है. दूध में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और…

करवा चौथ के लिए इन 7 चीज़ों की शॉपिंग ज़रूर करें (7 Thing Every Woman Must Buy On Karwa Chauth)

करवा चौथ (Karwa Chauth) महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर में बड़ी ही…

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की 9 डर्टी कैट फाइट्स, एक- दूसरे की शक्ल तक देखना नहीं चाहतीं ये अभिनेत्रियां! (9 Dirtiest Cat Fights Of Bollywood Actresses)

दीपिका और कटरीना बेहद ख़ूबसूरत और उतनी ही कामयाब लेकिन इन दोनों की बिल्कुल नहीं…

© Merisaheli