Personal Problems: पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होता है (What Could Be Possible Reasons For Painful Periods?)

मेरी बेटी की उम्र 16 साल है. पीरियड्स (Periods) के दौरान उसे बहुत दर्द (Pain) होता है. क्या उसे इलाज की ज़रूरत है? क्या उसे…

मेरी बेटी की उम्र 16 साल है. पीरियड्स (Periods) के दौरान उसे बहुत दर्द (Pain) होता है. क्या उसे इलाज की ज़रूरत है? क्या उसे किसी डॉक्टर को दिखाना चाहिए?
– ममता शाह, सूरत.

दर्दयुक्त माहवारी आपकी बेटी की सेहत के साथ-साथ उसकी पढ़ाई-लिखाई व पर्सनल लाइफ को भी प्रभावित कर सकती है. अगर इसके कारण वह अपनी लाइफ नॉर्मल तरी़के से जी नहीं पा रही है, तो आपको ज़रूर उसका इलाज कराना चाहिए. यह कई कारणों से हो सकता है, इसलिए सबसे पहले किसी एक्सपर्ट डॉक्टर से उसका चेकअप कराएं. वो उसे सोनोग्राफी करवाने की सलाह दे सकते हैं. पूरा चेकअप हो जाने के बाद डॉक्टर आपको कुछ पेनकिलर्स या ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने की सलाह दे सकते हैं.

 यह भी पढ़ें: Personal Problems: एंडोमेटिरियोसिस क्या होता है? (Endometriosis: Symptoms, Causes And Treatment)

मेरी उम्र 30 साल है और हाल ही में मेरा लगातार दूसरा मिसकैरेज हो गया, जो दो महीने का था. क्या इसका यह मतलब है कि भविष्य में मैं कभी हेल्दी बच्चे को जन्म नहीं दे पाऊंगी?
– श्यामली राव, नागपुर.

ये बड़े दुर्भाग्य की बात है कि आजकल गर्भपात के मामले बहुत तेज़ी से बढ़े हैं और यह एक आम बात हो गई है. लगातार तीसरी बार गर्भपात की आशंका बहुत ही कम होती है. इसका कारण पैरेंट्स में किसी जेनेटिक समस्या का होना भी हो सकता है. इसलिए सबसे पहले किसी अच्छे गायनाकोलॉजिस्ट को मिलकर गर्भपात के कारणों को जानने के लिए सारे ज़रूरी टेस्ट्स कराएं. सही कारण पता चलते ही तुरंत इलाज कराएं. आप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें. भविष्य में आप जल्दी ही एक हेल्दी बच्चे को जन्म देंगी.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: क्या पहली प्रेग्नेंसी में बहुत ज़्यादा चक्कर आते हैं? (Is Extreme Dizziness In First Pregnancy Normal?)

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

 

 

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies
Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

लाल रंग में ग़ज़ब ढाती हैं टीवी की ये फेमस एक्ट्रेसेस (TV Divas Who Look Drop Dead Gorgeous In Hues Of Red)

सुर्ख़ रंग गुलाब का, सुर्ख़ रंग प्यार का, सुर्ख़ रंग सिंदूर के ऐतबार का, सुर्ख़…

जब रूस में शोमैन राज कपूर की टैक्सी अचानक हवा में चलने लगी थी, ये थी इसके पीछे की सच्चाई (Interesting Facts About Showman Raj Kapoor)

बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर को भारत ही नहीं, विदेशों में भी बहुत पसंद किया…

© Merisaheli