Personal Problems: किस उम्र में शुरू करें सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन? (Whats The Right Age To Start Self Breast Examination?)

मैं 28 वर्षीया कामकाजी महिला हूं. काम के सिलसिले में मुझे काफ़ी ट्रैवल करना पड़ता है और बहुत बार पब्लिक टॉयलेट भी इस्तेमाल करना पड़ता…

मैं 28 वर्षीया कामकाजी महिला हूं. काम के सिलसिले में मुझे काफ़ी ट्रैवल करना पड़ता है और बहुत बार पब्लिक टॉयलेट भी इस्तेमाल करना पड़ता है. मैं यह जानना चाहती हूं कि क्या टॉयलेट सीट के ज़रिए भी ह्यूमन पैपीलोमा वायरस या हर्पिस का संक्रमण फैल सकता है. कृपया, मेरा मार्गदर्शन करें.
– राजकुमारी सिंह, नागपुर.

ह्यूमन पैपीलोमा वायरस (एचपीवी) या हर्पिस सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज़ हैं, इसलिए ये टॉयलेट सीट के ज़रिए नहीं फैल सकते. सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज़ को फैलने के लिए त्वचा का संबंध होना ज़रूरी है, जो आमतौर पर सेक्सुअल रिलेशन के दौरान होता है. आज की युवापीढ़ी को यह समस्या काफ़ी परेशान करती है. ख़ासतौर से पुरुषों को तो पता भी नहीं होता कि उन्हें एचपीवी है. इस मामले में कंडोम से भी पूरा प्रोटेक्शन नहीं मिलता, इसलिए ज़रूरी है कि आप सेक्सुअल हाइजीन का ख़ास ख़्याल रखें.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी क्या होती है? (What Is Ectopic Pregnancy?)

मैं 21 वर्षीया कॉलेज स्टूडेंट हूं. कुछ दिनों पहले मेरी सहेली ने मुझे सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन के बारे में बताया. मैं जानना चाहती हूं कि क्या सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन ज़रूरी है और अगर हां, तो किस उम्र से लड़कियों को यह शुरू करना चाहिए?
– स्मिता नंदल, अहमदाबाद.

लड़कियों और महिलाओं के लिए सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन बहुत ज़रूरी है. टीनएज में ब्रेस्ट का विकास होता रहता है, इसलिए ज़रूरी है कि वो 20 साल की उम्र से यह शुरू कर दें. पहली बार सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन किसी डॉक्टर या हेल्थ केयर वर्कर से देखकर सीखें. शुरू-शुरू में आपको शायद कुछ ज़्यादा समझ में न आए, पर धीरे-धीरे आप अपने ब्रेस्ट के टिश्यूज़ को समझने लगेंगी और हेल्दी-अनहेल्दी टिश्यूज़ के अंतर को समझ पाएंगी. पीरियड्स के एक हफ़्ते बाद का समय सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन के लिए सबसे उपयुक्त है. आईने के सामने खड़े होकर सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिन करने का सबसे सही तरीक़ा है.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: क्या गर्भनिरोधक गोलियों से वज़न बढ़ता है? (Do Contraceptive Pills Cause Weight Gain?)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

श्वेता तिवारी ने बेटी संग शेयर की बिकनी फोटोज, पूल में दोनों के हॉट अंदाज ने बनाया फैन्स को दीवाना (Shweta Tiwari Shares Hot Bikini Photos With Daughter, Raises The Temperature Of Fans)

टीवी की मोस्ट पॉपुलर एक्‍ट्रेस श्‍वेता त‍िवारी और पलक अक्‍सर सोशल मीडिया पर फोटोज़ शेयर…

नवरात्रि स्पेशल- समस्त इच्छाओं को पूर्ण करनेवाली स्कन्दमाता (Navratri Special- Worship Devi Skandmata)

ख्यात्यै तथैव कृष्णायै धूम्रायै सततं नमः या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै…

फिट रहने के लिए जिम से ज़्यादा योगा पर भरोसा करती हैं ये एक्ट्रेसेस! (Bollywood Actresses Who Chose Yoga Over Gym)

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा के सेक्सी फिगर पर ना जाने कितने मरते हैं और हर लड़की…

कंगना रनौत ने शेयर कीं भाई अक्षत के प्री-वेडिंग सेलेब्रेशन्स की तस्वीरें (Kangana Ranaut Shares Pictures Of Brother Akshat’s Pre-Wedding Celebrations)

अपने बेबाक बयान और बिंदास अंदाज़ के लिए चर्चित बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ…

नवरात्रि स्पेशल- आदिदेवी कूष्मांडा (Navratri Special- Devi Kushmanda)

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। देवी कूष्मांडा अष्टभुजा…

© Merisaheli