Wedding

शादी में दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी? (Why Is Turmeric Applied To The Bride And Groom In A wedding?)

मंगल गीत, ढोल की थाप, भाभियों की ठिठोली… इस सबके बीच बन्नो की देह पर जैसे ही हल्दी चढ़ती है, शुभ विवाह के रस्मों की शुरुआत हो जाती है… हल्दी लगते ही दुल्हन का रूप निखर आता है और वो पिया की प्राणप्रिया बनने के लिए तैयार हो जाती है. लेकिन हल्दी की रस्म का सिर्फ़ महत्व नहीं है, वैज्ञानिक, धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व भी है इस रस्म का.

विवाह यानी रस्मों की डगर… दो अजनबियों के सात जन्मों में बंधने की बेला. हर दिन रस्मों का, हर पल रिवाजों का. मेहंदी, संगीत, हल्दी की रस्म तो कभी कंगन बांधने और चूड़ा की रस्म. हर रस्म का अपना महत्व है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं हल्दी की रस्म का महत्व. सदियों से चली आ रही इस रस्म में शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है. यह रस्म क्यों निभाई जाती है. अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को आखिर हल्दी क्यों लगाई जाती है..


यह भी पढ़ें: पंजाबी दुल्हन हाथों में चूड़ा और कलीरे क्यों पहनती हैं? (Bridal Special: Significance Of Chooda And Kalire For Punjabi Bride)

हल्दी की रस्म के वैज्ञानिक कारण
स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाती है. हल्दी में एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये कई स्किन प्रॉब्लम्स में फायदेमंद है. शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी इसलिए लगाई जाती है, ताकि उनकी स्किन से प्रॉब्लम्स दूर हो सकें.

स्किन पर ग्लो लाती है
हल्दी लगाने से स्किन पर इंस्टेंट ग्लो आ जाता है, त्वचा क्लींज हो जाती है. दरअसल, हल्दी त्वचा पर जमी गंदगी को साफ कर त्वचा पर निखार लाती है. इसलिए तो कहा जाता है कि  हल्दी रंग का रंग चढ़ते ही दूल्हा दुल्हन के चेहरे पर वेडिंग ग्लो आ जाता है.

थकान दूर करती है
शॉपिंग, शादी की तमाम तैयारियां, मेहमानों की भीड़, परंपराएं- रिवाज़… शादी से पहले काम की वजह से बहुत ज्यादा थकान होने लगती है. हल्दी इन इस थकान से भी छुटकारा दिला सकता है. इसलिए विवाह से पहले दुल्हा-दु्ल्हन को हल्दी लगाई जाती है.

धार्मिक कारण
भगवान विष्णु की हल्दी से पूजा- हिंदू धर्म में हर मांगलिक कार्य में भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है. शादी-विवाह के अवसर पर भी भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. भगवान विष्णु को हल्दी प्रिय है, इसलिए पूजा में हल्दी का प्रयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें: सात फेरों, सात वचनों के साथ करें ये सात वादे भी (With Seven Feras, Seven Vows Don’t Forget To Make These New Age Promises Too For Happy Married Life)

हल्दी सौभाग्य का प्रतीक भी है
हिंदू मान्यताओं के अनुसार हल्दी सौभाग्य का प्रतीक है. इसलिए शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है. इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है.

नेगेटिविटी को दूर करती है
हल्दी शादी में दूल्हा-दुल्हन को बुरी नजर से बचाती है. हल्दी लगाने से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है.

हल्दी लगाने का ज्योतिष में
ज्योतिष में बृहस्पति को विवाह और वैवाहिक संबंधों का कारक ग्रह माना गया है. विवाह और सुखमय दांपत्य जीवन के लिए बृहस्पति का अनुकूल होना आवश्यक होता है. हल्दी का संबंध गुरु ग्रह यानी बृहस्पति से माना गया है. इसलिए ज्योतिष के अनुसार, विवाह में दुल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाना बहुत शुभ माना जाता है.

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Usha Gupta

Recent Posts

कहानी- मुखौटा (Short Story- Mukhota)

"तुम सोच रहे होगे कि‌ मैं बार में कैसे हूं? मेरी शादी तो बहुत पैसेवाले…

May 25, 2024

श्वेता तिवारी माझी पहिली आणि शेवटची चूक, ‘या’ अभिनेत्याची स्पष्ट कबुली (When Cezanne Khan Called His Kasautii… Co-Star Shweta Tiwari “First & Last Mistake”)

श्वेता तिवारी तिचा अभिनय आणि फोटोंमुळे नेहमी चर्चेत असते. सोशल मीडियावर हॉट फोटो पोस्ट करुन…

May 25, 2024

सुट्टीचा सदुपयोग (Utilization Of Vacation)

एप्रिलच्या मध्यावर शाळा-कॉलेजला सुट्ट्या लागतील. सुट्टी लागली की खूप हायसे वाटते. थोड्या दिवसांनंतर मात्र सुट्टीचा…

May 25, 2024

अवनीत कौरच्या कान्स पदार्पणाने जिंकली सर्वांची मन, भारतीय संस्कारांचे पदार्पण (Avneet Kaur Touches The Ground During Cannes Red Carpet Appearance, Her Indian Sanskar Is Winning Hearts) 

77 वा कान्स फिल्म फेस्टिव्हल सुरू आहे. बॉलिवूडपासून हॉलिवूडपर्यंतचे सितारे कान्सच्या रेड कार्पेटवर आपली जादू…

May 25, 2024
© Merisaheli