Categories: FILMEntertainment

बॉडी शेमिंग को लेकर छलका ज़रीन खान का दर्द, बोलीं कैटरीना से तुलना कर मुझे फैटरीना कहा जाता था, ये मानसिक रूप से तोड़ देता था और मेरा करियर बर्बाद हो गया! (Zareen Khan Opens Up On Body Shaming And Comparison To Katrina Kaif- ‘I Was Called Fatrina’)

ज़रीन खान ने जब साल 2010 में फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था, तो हर जगह ये बात सुर्खियाँ बन गई थीं क्योंकि उनकी तुलना…

ज़रीन खान ने जब साल 2010 में फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था, तो हर जगह ये बात सुर्खियाँ बन गई थीं क्योंकि उनकी तुलना कैटरीना कैफ़ से होने लगी थी. सभी कहते थे ये तो कैटरीना की हमशक्ल है. लेकिन जैसे-जैसे समय बीता तो बात ज़रीन के शरीर और वज़न पर आ गई. ज़रीन को मोटीरीना या फ़ैटरीना कहा जाने लगा. वर्ना सलमान खान जैसे सुपर स्टार के साथ लॉन्च होने के बाद और अपने काम के लिए सराहे जाने के बाद भी आख़िर क्यों ज़रीन खान को वो मुक़ाम नहीं मिल सका जिसकी वो हक़दार थीं.


ज़रीन ने एक वेब पोर्टल को दिए इंटरव्यू में अपना दर्द साझा किया, वो बोलीं- वीर में मुझे वज़न बढ़ाना था क्योंकि वो बीती सदी की कहानी पर आधारित थी और मुझे उस समय की रानी की भूमिका अदा करनी थी. लेकिन मेरे काम पर ध्यान देने की बजाय लोग मेरे शरीर और वज़न पर ध्यान देने लगे. मुझे ना तो अच्छे रोल्स ऑफ़र हुए ना ही किसी ने मेरे काम के बारे में कुछ ज़्यादा कहा और लिखा. यहां तक कि इवेंट्स में भी जाने पर मेरे बारे में कुछ अच्छा नहीं लिखा जाता था. बहुत नेगटिविटी फैलाई गई. मुझे फ़ैटरीना कहा जाता था.

इन बातों ने ज़ाहिर है मुझे प्रभावित किया और मैंने अपने शरीर पर काम करना शुरू किया. मेरा बॉडी स्ट्रक्चर वाइड है और मैं अपनी बोंस को कट ऑफ़ नहीं कर सकती. लेकिन 40 किलो वज़न कम करने के बाद भी लोग सिर्फ़ बुरी बातें ही लिखते थे. मैं मानसिक रूप से काफ़ी परेशान थी, लेकिन फिर मैं समझ गई कि ये फ़ितरत है जो नहीं बदलेगी, मैं चाहे खुद को कितना ही टॉर्चर कर लूं, कितनी ही एक्सरसाइज़ कर लूं, लोग वहीं के वहीं अटके रहेंगे. यही बात मेरा संबल बनी और मैंने खुद को टूटने नहीं दिया. मैंने यही सोचा कि क्यों किसी के कहने पर मैं अपनी तुलना किसी और से करूं.

दरअसल यहां कोई आपको आपका टैलेंट दिखाने का मौक़ा ही नहीं देना चाहता, ये एक ख़तरनाक सर्कल है. लोग आपको जज करने लगते हैं और फिर एक ही तरह के रोल्स मिलने लगते हैं.
उस वक़्त मीडिया ने ही मेरी ऐसी छवि बना डाली कि मैं कैट की हमशकल हूं और इसी तुलना ने मेरा करियर ख़राब कर दिया. मैं आज तक उस छवि से बाहर नहीं आ पाई. किसी की हमशकल होना भला कौन पसंद करेगा लेकिन लोग ऐसे हैं कि जो उन्हें बताया जाता है उसी पर भरोसा करने लगते हैं और उस वक़्त ना तो मुझे मीडिया से इतना बात करने का मौक़ा मिला था और ना ही सोशल मीडिया इतना आगे था कि मैं ये छवि तोड़ पाती, बस लोग मुझे दूसरी कैटरीना समझकर अपनी अपेक्षाएं करने लगे और मुझे गंभीर रोल मिले ही नहीं.

मैं नहीं जानती मेरी तुलना कैटरीना से कब और कहां से शुरू हुई लेकिन इस बात ने मुझे सुर्खियों में ला दिया पर मुझे ये तुलना पसंद नहीं, मेरे लिए ये नुक़सान दायक ही साबित हुई. मुझे काफ़ी समय तक काम भी नहीं मिला और जो मिला उसके लिए भी काफ़ी संघर्ष करना पड़ा. लेकिन मैं मानसिक रूप आस मज़बूत हूं और इसीलिए मैंने अपनी आलोचनाओं को खुद पर हावी नहीं होने दिया.

Photo Courtesy: Instagram (All Photos)

यह भी पढ़ें: भाग्यश्री की बेटी अवंतिका दसानी हो गई हैं बेहद खूबसूरत, क्या आपने देखी है उनकी क्यूट फोटोज़?(Meet Avantika Dassani, The Beautiful Daughter Of Actress Bhagyashree: See Her Cute Pics)

Share
Published by
Geeta Sharma

Recent Posts

नवरात्रि- तपस्या का मूर्तिमान स्वरूप देवी ब्रह्मचारिणी (Navratri 2021- Devi Brahmcharini)

देवी ब्रह्मचारिणी ब्रह्म स्वरूप है. यहां ब्रह्म का अर्थ तपस्या से है यानी तपस्या का…

नवरात्रि 2021 कलर्स: नवरात्रि में 9 रंग पहनें बॉलीवुड स्टाइल में (Navratri 2021 Colours: How To Wear 9 Colours Of Navratri In Bollywood Style)

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ जो भी कपड़े पहनते हैं वो फैशन बन जाता है. नवरात्रि में महिलाएं…

फ़िल्मी सितारों ने परंपरागत अंदाज में मनाया गुडीपाडवा का त्यौहार;फैंस को किया विश (Film Stars celebrate Gudipadwa Festival in Traditional Style; Wishes fans)

हिन्दू नव वर्ष के शुभारम्भ और छात्र नवरात्र के पावन अवसर पर फिल्म अभिनेत्रियों का…

© Merisaheli