Entertainment

अमिताभ बच्चन ने एक ही दिन में कैसे छोड़ दी थी शराब और सिगरेट की लत, बिग बी ने लेटेस्ट ब्लॉग में खुद सुनाया कॉलेज के दिनों का दिलचस्प किस्सा (How Amitabh Bachchan Had Quit Drinking And Smoking, Big B Shares College Life Story In His Latest Blog)

बिग बी (Big B) ‘प्रोजेक्ट K’ (Project K) की शूटिंग के दौरान चोट लगने की वजह से फिलहाल रेस्ट कर रहे हैं. उन्होंने अब तक शूटिंग रिज्यूम नहीं किया है, लेकिन सोशल मीडिया के ज़रिए वो फैंस से लगातार कनेक्टेड हैं और ट्विटर, इंस्टाग्राम और अपने ब्लॉग के ज़रिए खुद से जुड़ी अपडेट शेयर (Amitabh Bachchan’s health update) कर रहे हैं. अब अपने लेटेस्ट ब्लॉग (Amitabh Bachchan’s latest blog) में हाल ही में बिग बी ने बताया है वो कैसे उन्होंने एक साथ सिगरेट और शराब छोड़ दी थी. साथ ही कॉलेज के दिनों का दिलचस्प किस्सा भी शेयर किया है.

अपने ब्लॉग ‘सीनियर बच्चन’ (Senior Bachchan) पर बिग बी न अपने लाइफ में स्मोकिंग और ड्रिंक्स पीने के बारे में बात करते हुए साइंस लैब के दिलचस्प किस्सा शेयर किया है. उन्होंने लिखा, ‘प्रैक्टिकल की बात होती है तो स्कूल के दिन याद आते हैं जहां साइंस लैब में प्रैक्टिकल्स होता था. एलिमेंट्स को मिक्स करना, फिजिक्स लैब में गैजेटरी के साथ खेलना. कॉलेज का वही रुटीन…. उन दिनों में पीजी की पढ़ाई कर रहा था. मेरे कई बैचमेट साइंस लैब में जमा हुए और उन्होंने मुझे लैब प्रैक्टिकल के लिए रखा गया प्योर अल्कोहल ड्रिंक ऑफर किया. उन लोगों के कहने पर मैंने अल्कोहल पी तो ली. लेकिन मैं बुरी तरह बीमार पड़ गया. बीमार पड़ने के बाद मुझे इससे सही और गलत की सीख मिली. इस घटना ने मुझे ये सबक भी सिखा दिया था कि शराब पीने के क्या नुकसान और घातक परिणाम हो सकते हैं.”

बिग बी ने आगे लिखा है, “जब मैं सिटी ऑफ जॉय यानी कोलकाता में नौकरी रहा था तो वहां ‘सोशल ड्रिकिंग’ करने लगा. मैं इस बात से इनकार नहीं करता कि मैं ड्रिंक करता था. ड्रिंक करना या छोड़ना पर्सनल चॉइस है. हां मैं नहीं पीता, मैंने सालों पहले इसे छोड़ दिया, लेकिन इसकी अनाउंसमेंट क्यों करनी? कुछ ऐसा ही सिगरेट के साथ भी होता है.”

बिग बी ने आगे लिखा, “स्मोकिंग लिमिट पार करने पर तबाही मचा देता है. इसे छोड़ने का सबसे आसान तरीका यही है कि एक दिन अचानक फैसला कर लो कि छोड़नी है और फिर तुरंत छोड़ दो. यह सबसे आसान तरीका है. एक ही समय में अपने होठों पर ‘सिग्गी’ और सायोनारा रखें. इससे छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है. स्मोकिंग छोड़ने के लिए पार्ट टाइम सिगरेट पीना उपाय नहीं है. शराब का जो गिलास है उसे तोड़ दो. सिगरेट को अपने होंठों पर ले जाकर क्रश कर दो और हमेशा के लिए सायोनारा बोल दो. यह एक बार में ही कैंसर से छुटकारा पाने जैसा है… एक झटके में. स्मोकिंग को छोड़ने के लिए जितनी तत्परता से हम सोचते हैं, उसकी लत और तेज हो जाती है.

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही फिल्म ‘प्रोजेक्ट के’ की शूटिंग के दौरान उन्हें चोट लगी थी. उनकी पसली में चोट आई है और धीरे धीरे उनकी सेहत में सुधार हो रहा है. अपनी हेल्थ अपडेट शेयर करते हुए बिग बी ने बताया था कि वो रिकवर हो रहे हैं, लेकिन रकवरी प्रोसेस थोड़ा स्लो है.

Pratibha Tiwari

Recent Posts

महेश कोठारे यांनी केली ‘झपाटलेला ३’ची घोषणा (Director Mahesh Kothare Announces Zapatlela-3)

अभिनेते महेश कोठारे यांच्या संकल्पनेतून तयार झालेला 'झपाटलेला' हा चित्रपट तुफान हिट ठरला होता. आता…

April 11, 2024

बुरे दिन वापस दे दो…. किरण मानेंची पोस्ट चर्चेत ( Kiran Mane Share Post For Current Situation In Maharashtra)

कुठे कुठला उमेदवार हवा होता-नको होता, या वादात आपण सर्वसामान्य माणसांनी अडकायला नको. महाराष्ट्रात या…

April 11, 2024

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024
© Merisaheli