Entertainment

बॉलीवुड के ये 10 स्टार्स जिनकी चैरिटी के बारे में नहीं जानते होंगे आप? (10 Most Charitable Celebrities You May Not Know About)

बॉलीवुड में कुछ कलाकार ऐसे हैं, जो स्टार्स बनने के बाद आम लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. हम यहां पर बता रहे हैं ऐसे कुछ स्टार्स के बारे में-

1. सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग खान यानी सलमान खान अपनी दरियादिली के लिए विशेष रूप से जाने जाते हैं, जो बेबस और लाचार लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ऐसे ही लोगों की मदद के लिए सलमान बीइंग ह्यूमन नाम से एक एनजीओ चलाते हैं, जिसमें वे उन कैदियों की मदद करते हैं, जिन्होंने अपनी सजा तो पूरी कर ली है, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. ऐसे कैदियों के लिए वे रोज़गार व ज़रूरत की अन्य चीज़ें मुहैया कराते हैं. इसके अलावा वे गरीम बच्चों के लिए पैसे भी डोनेट करते हैं.

2. अक्षयकुमार


बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार भी अपनी दरियादिली के लिए कम लोकप्रिय नहीं है. मुद्दा चाहे लड़कियों के अधिकारों का हो या फिर किसानों व सैनिकों की मदद करने का, वे हमेशा उनकी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं. इनके लिए वे पहल भी कर चुके हैं. सामाजिक मुद्दों से वे दिल खोलकर जुड़ते हैं और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. साथ ही स्पोर्टस को भी बढ़ावा देते हैं.

3. शाहरूख ख़ान


बॉलीवुड में बादशाह के नाम से मशहूर शाहरूख ख़ान असल ज़िंदगी में भी किसी बादशाह से कम नहीं है. अपनी दरियादिली के कारण आज भी वे अपने फैंस के दिलों पर राज करते हैं. शाहरूख ख़ान गरीब और ज़रूरतमंद लोगों की मदद के लिए अपनी स्वर्गीय मां के नाम से एक ट्रस्ट चलाते हैं. यह ट्रस्ट बेसहारा लोगों की सहायता करने के साथ-साथ लोगों को रोज़गार के अवसर भी उपलब्ध कराता है. वे फिल्म जगत के ऐसे स्टार हैं, जो दिव्यांगों के लिए भी चैरिटी करते हैं. सोशल वर्क करना उन्हें बहुत अच्छा लगता है.

4. प्रियंका चोपड़ा


प्रियंका चोपड़ा देशभर के अनेक गांवों में ईको फ्रेंडली प्रोजेक्ट्स से जुड़ी हुई हैं. वह युनिसेफ की वैश्‍विक सद्भावना दूत हैं और दुनियाभर के उत्पीड़ित बच्चों के लिए काम करती हैं

4. दिया मिर्जा


भले ही दिया मिर्जा एक्टिंग के क्षेत्र में सफल न हो पाईं हो, लेकिन सोशल वर्क की वजह से हमेशा से लोकप्रिय रही हैं. वे कई एनजीओ से जुड़ी हुई हैं, जो कैंसर और एड्स जैसे रोगों से ग्रस्त लोगों की मदद करती हैं. इसके अलावा वे वन्य जीवों का बचाने के लिए पेटा संस्था से भी जुड़ी हुई हैं.

5. ऐश्‍वर्या राय

बॉलीवुड की ब्यूटी क्वीन ऐश्‍वर्या राय बच्चन को सोशल वर्क करना बहुत अच्छा लगता है. वे अपने नाम से एक एनजीओ चलाती हैं, जो गरीब व लाचार लोगों को ज़रूरत की चीज़ें मुहैया कराती हैं. उन्होंने अपनी आंखें भी बहुत पहले ही आई बैंक ऑफ एसोसिएशन को डोनेट कर दी थी और लोगों को भी इस सोशल कॉज़ के लिए प्रेरित करती हैं

6. राहुल बोस


पेशे से इंजीनियर राहुल बोस का सिक्का भले ही बॉलीवुड में नहीं चल पाया हो, लेकिन सामाजिक कार्यों करने में अन्य सेलेब्स की तुलना में उनसे पीछे नहीं हैं. वर्ष 2004 में आए सुनामी के दौरान वे पीड़ितों की मदद की आगे आए. इतना ही नहीं आज शिक्षा के क्षेत्र में काम करने और प्रोत्साहन देनेवाली कई संस्थाओं से जुड़े हुए हैं, जो गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देते हैं.

7. विद्या बालन


मिशन मंगल, कहानी, डर्टी पिक्चर जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से विद्या बालन ने सबको प्रभावित किया है. वे स्वच्छता अभियान के लिए कैंपेन करती है. वे ऐसी संस्थाओं के लिए काम करती हैं,जो बच्चों को शिक्षा और रोज़गार दिलाने में मदद करती हैं. इसके अलावा वे इंटरनेशनल संस्थाओं से भी जुड़ी हुई हैं.

8. अमिताभ बच्चन


बॉलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन भी उन सेलेब्स में से एक हैं, जो ज़रूरतमंद लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. वे समय-समय पर किसानों की मदद करते रहते हैं. वे पल्स पोलियो, स्वच्छता अभियान, सेव टाइगर और युनिसेफ जैसी संस्ताओं से जुड़े हुए हैं.

9. शबाना आजमी


एक्टिंग करने के साथ-साथ शबाना आजमी ने एक एनजीओ की शुुरुआत की. इस एनजीओ के द्वारा वे गरीब छात्रों की मदद करती हैं. ग्रामीण महिलाओं के लिए सिलाई मशीन और कपड़े की व्यवस्था करती हैं.

और भी पढ़ें: Viral Video: आयुष्मान खुराना ने कहा, जिसे दर्द होता है असल में मर्द वही होता है (Viral Video: Ayushman Khurana Recite A Poem On International Men’s Day Gentleman Kise Kehte Hain)

– पूनम नागेंद्र शर्मा

Poonam Sharma

Recent Posts

अजय-अतुलच्या लाइव्ह कॉन्सर्टमध्ये थिरकल्या नीता अंबानी, ‘झिंगाट’वर केला डान्स, पाहा व्हिडीओ (Nita Ambani Dance On Zingaat In Ajay Atul Live Concert In Nmacc)

मुंबईतील बीकेसी येथे उभारण्यात आलेल्या नीता अंबानी कल्चरल सेंटरला नुकताच एक वर्ष पूर्ण झाले आहे.…

April 15, 2024

जान्हवी कपूरने शेअर केले राधिका मर्चंटच्या ब्रायडल शॉवरचे फोटो, पज्जामा पार्टींत मजा करताना दिसली तरुणाई (Janhvi Kapoor Shares Photos From Radhika Merchant Bridal Shower Party)

सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असलेल्या जान्हवी कपूरने पुन्हा एकदा तिच्या चाहत्यांना सोमवारची सकाळची ट्रीट दिली…

April 15, 2024

A Strange Connection

The loneliness does not stop.It begins with the first splash of cold water on my…

April 15, 2024

‘गुलाबी साडी’च्या भरघोस प्रतिसादानंतर संजू राठोडच्या ‘Bride नवरी तुझी’ गाण्याचीही क्रेझ ( Sanju Rathod New Song Bride Tuzi Navari Release )

सध्या सर्वत्र लगीनघाई सुरू असलेली पाहायला मिळत आहे. सर्वत्र लग्नाचे वारे वाहत असतानाच हळदी समारंभात…

April 15, 2024

कहानी- वेल डन नमिता…‌(Short Story- Well Done Namita…)

“कोई अपना हाथ-पैर दान करता है भला, फिर अपना बच्चा अपने जिगर का टुकड़ा. नमिता…

April 15, 2024
© Merisaheli