Categories: Travel and Tourism

बच्चों के साथ ट्रैवल करते समय 10 बातों का रखें ख्याल (10 Essential Tips for Traveling With Kids)

बच्चों (Kids) के साथ चाहे पहली बार ट्रैवल (Travel) कर रहे हों या पांचवी बार..कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना…

बच्चों (Kids) के साथ चाहे पहली बार ट्रैवल (Travel) कर रहे हों या पांचवी बार..कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है. ताकि आप सुकून से यात्रा का आनंद भी ले सकें और बच्चे को भी किसी तरह की परेशानी न हो.

  1. कई बार अपने कपड़ों के साथ ही बच्‍चों के कपड़े भी एक ही बैग में रखने से काफी दिक्‍कतें होती हैं. बार-बार चेंज करने की वजह से आपको पूरी पैकिंग इधर से उधर करनी पड़ती है. तो इस बार जब भी बच्‍चों के साथ ट्रैवल करने जाएं तो उनके लिए अलग से बैग रखें. इससे उनकी जरूरत की चीजें एक ही जगह पर आसानी से मिल जाएंगी. साथ ही वह खुद भी अपनी चीजें बैग से निकाल सकते हैं.
  2. बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो उसकी जरूरत की चीजें साथ ले जाएं. कोशिश करें खाने की चीजों की कमी न होने पाएं. बच्चे दूध पीते हैं, इसलिए यात्रा के दौरान दूध खत्म न हो इसके लिए पहले से पर्याप्त मात्रा में दूध साथ में रख लें. इसके अलावा बच्चे की खाने की दूसरी चीजें भी अपने साथ रखें. बच्चे का पेट भरा होगा तो वह आपको परेशान नहीं करेगा. इसलिए अगली बार बच्चे के साथ यात्रा करें तो इस यात्रा का पूरा मजा लें.
    ये भी पढ़ेंः यात्रा के दौरान अनहोनी से बचने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय (5 Vastu Tips To Follow For Traveling )
  3. अपने बच्चे के फेवरिट खिलौने और किताबें रखना ना भूलें. ऐसा करने से ना सिर्फ बच्चे मशगूल रहेंगे बल्कि उन्हें चिड़चिड़ापन भी महसूस नहीं होगा. अगर ऐसा नहीं करना चाहतीं तो मोबाइल में बच्चों के गेम या किड्स फ्रेंडली ऐप डाउनलोड कर लें.
  4. प्लेन में हैड लगेज के लिए हमेशा बैगपैक यूज करें, ताकि बच्चे को संभालने के लिए आपके हाथ फ्री हों.
  5. होटल का चुनाव करते समय सावधानी बरतें. ऐसा होटल न चुनें, जो बहुत ऊंचाई पर हो या जहां ज़्यादा सीढ़ियां चढ़नी पड़े, क्योंकि बच्चे को साथ लेकर बार-बार चढ़ना उतरना मुश्किल हो सकता है.
  6.  फ्लाइट बुक करते समय भी सावधानी बरतें. अगर मुमकिन हो तो रात की फ्लाइट चुनें, क्योंकि ऐसा करने पर बच्चा फ्लाइट में जाते ही अपने टाइम के अनुसार सो जाएगा और फ्लाइट में ज़्यादा तंग नहीं करेगा.
  7. बच्चे के साथ यात्रा  करते समय  ऐसी जगहों को ना चुने जहां ज्यादा भीड़ हो. ज्यादा भीड़ की वजह से बच्चे घुटन महसूस करते हैं और शोर होने की वजह से असुरक्षित महसूस करते हैं. इसलिए वे खासकर ऐसी जगहों पर रोने लगते हैं. इसलिए आप ज्यादा भीड़भाड़ वाले स्थानों की बजाय शांत जगह को चुनें.
  8. ट्रैवल के दौरान और मौसम में उतार-चढ़ाव के दौरान बीमार होना आम बात हैं. बच्चे वैसे भी कमजोर होते हैं तो बच्चों की जरूरी दवाइयां साथ रखें. बच्चे को एलर्जी है तो उसकी खास तैयारी करके चलें.
  9. ट्रैवल पर जानें से पहले बच्चों के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और बच्चों का रूटीन चैकअप करवाएं ताकि ट्रैवल का मजा किरकिरा ना हो और बच्चे बीमार ना पड़े.
  10. ट्रैवल पर जाते समय बच्चों के बैग या पॉकेट में जरूरी कॉन्टेक्ट नंबर्स रखें. ताकि कुछ भी परेशानी हो तो बच्चा इन नंबर्स का इस्तेमाल कर सके.
    ये भी पढ़ेंः आपके सफ़र का साथी ट्रैवल इंश्योरेंस (Why Travel Insurance Is Necessary For You?)
Shilpi Sharma

Recent Posts

बिग बी ने अपनी सेहत के बारे में चुप्पी तोड़ी, कही ये बात (Amitabh Bachchan finally OPENS UP on rumours about his health)

पिछले कुछ दिनों से अमिताभ (Amitabh) की सेहत (Health) को लेकर उनके फैन्स बहुत चिंतित हैं. जब से अमिताभ बच्चन…

बिग बॉस 13ः जानिए सिद्धार्थ शुक्ला और रश्मि देसाई की हेट स्टोरी, कब और कैसे हुई झगड़े की शुरुआत? (Bigg Boss 13: Rashami Desai And Sidharth Shukla’s HATE STORY )

 सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) और रश्मि देसाई (Rashami Desai) बिग बॉस 13 (Bigg Boss 13) के सबसे चर्चित कंटेस्टेंट्स में…

दिवाली स्पेशल रंगोली: सीखें फेस्टिवल स्पेशल 5 रंगोली डिज़ाइन्स (Diwali Special Rangoli: Learn 5 Easy And Innovative Festival Rangoli Designs)

हमारे देश में त्योहारों में घर सजाने के साथ-साथ रंगोली लगाने की भी परंपरा है. दीपावली के शुभ अवसर पर…

फिल्म समीक्षा: लाल कप्तान, घोस्ट- कई फिल्में, अलग-अलग अंदाज़… (Movie Review: Lal Kaptaan, Ghost…)

आज प्रतिशोध, डर, प्यार-रोमांस, उलझते रिश्ते, खेल इन तमाम विषयों से जुड़ी कई फिल्में रिलीज़ हुईं. जहां दर्शक इंसानी फ़ितरत,…

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की रीता रिपोर्टर उर्फ प्रिया आहूजा का बेबी शावर, गोली और सोनू हुए शामिल, देखें पिक्स ( Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah’s Rita Reporter AKA Priya Ahuja Rajda Hosts Baby Shower; Goli And Ex-Sonu Attend)

टीवी एक्ट्रेस प्रिया आहूजा राजदा,  जो टीवी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में रीता रिपोर्टर का किरदार निभाती हैं,…

फेस्टिवल हेयर: फेस्टिवल में बालों को ऐसे बनाएं सॉफ्ट और शाइनी (Festival Hair: How To Take Care Of Your Hair During Festival Season)

फेस्टिवल सीज़न में आप घर बैठे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना सकती हैं. यदि आपके पास पार्लर जाने का…

© Merisaheli