Categories: Travel and Tourism

बच्चों के साथ ट्रैवल करते समय 10 बातों का रखें ख्याल (10 Essential Tips for Traveling With Kids)

बच्चों (Kids) के साथ चाहे पहली बार ट्रैवल (Travel) कर रहे हों या पांचवी बार..कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना…

बच्चों (Kids) के साथ चाहे पहली बार ट्रैवल (Travel) कर रहे हों या पांचवी बार..कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है. ताकि आप सुकून से यात्रा का आनंद भी ले सकें और बच्चे को भी किसी तरह की परेशानी न हो.

  1. कई बार अपने कपड़ों के साथ ही बच्‍चों के कपड़े भी एक ही बैग में रखने से काफी दिक्‍कतें होती हैं. बार-बार चेंज करने की वजह से आपको पूरी पैकिंग इधर से उधर करनी पड़ती है. तो इस बार जब भी बच्‍चों के साथ ट्रैवल करने जाएं तो उनके लिए अलग से बैग रखें. इससे उनकी जरूरत की चीजें एक ही जगह पर आसानी से मिल जाएंगी. साथ ही वह खुद भी अपनी चीजें बैग से निकाल सकते हैं.
  2. बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो उसकी जरूरत की चीजें साथ ले जाएं. कोशिश करें खाने की चीजों की कमी न होने पाएं. बच्चे दूध पीते हैं, इसलिए यात्रा के दौरान दूध खत्म न हो इसके लिए पहले से पर्याप्त मात्रा में दूध साथ में रख लें. इसके अलावा बच्चे की खाने की दूसरी चीजें भी अपने साथ रखें. बच्चे का पेट भरा होगा तो वह आपको परेशान नहीं करेगा. इसलिए अगली बार बच्चे के साथ यात्रा करें तो इस यात्रा का पूरा मजा लें.
    ये भी पढ़ेंः यात्रा के दौरान अनहोनी से बचने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय (5 Vastu Tips To Follow For Traveling )
  3. अपने बच्चे के फेवरिट खिलौने और किताबें रखना ना भूलें. ऐसा करने से ना सिर्फ बच्चे मशगूल रहेंगे बल्कि उन्हें चिड़चिड़ापन भी महसूस नहीं होगा. अगर ऐसा नहीं करना चाहतीं तो मोबाइल में बच्चों के गेम या किड्स फ्रेंडली ऐप डाउनलोड कर लें.
  4. प्लेन में हैड लगेज के लिए हमेशा बैगपैक यूज करें, ताकि बच्चे को संभालने के लिए आपके हाथ फ्री हों.
  5. होटल का चुनाव करते समय सावधानी बरतें. ऐसा होटल न चुनें, जो बहुत ऊंचाई पर हो या जहां ज़्यादा सीढ़ियां चढ़नी पड़े, क्योंकि बच्चे को साथ लेकर बार-बार चढ़ना उतरना मुश्किल हो सकता है.
  6.  फ्लाइट बुक करते समय भी सावधानी बरतें. अगर मुमकिन हो तो रात की फ्लाइट चुनें, क्योंकि ऐसा करने पर बच्चा फ्लाइट में जाते ही अपने टाइम के अनुसार सो जाएगा और फ्लाइट में ज़्यादा तंग नहीं करेगा.
  7. बच्चे के साथ यात्रा  करते समय  ऐसी जगहों को ना चुने जहां ज्यादा भीड़ हो. ज्यादा भीड़ की वजह से बच्चे घुटन महसूस करते हैं और शोर होने की वजह से असुरक्षित महसूस करते हैं. इसलिए वे खासकर ऐसी जगहों पर रोने लगते हैं. इसलिए आप ज्यादा भीड़भाड़ वाले स्थानों की बजाय शांत जगह को चुनें.
  8. ट्रैवल के दौरान और मौसम में उतार-चढ़ाव के दौरान बीमार होना आम बात हैं. बच्चे वैसे भी कमजोर होते हैं तो बच्चों की जरूरी दवाइयां साथ रखें. बच्चे को एलर्जी है तो उसकी खास तैयारी करके चलें.
  9. ट्रैवल पर जानें से पहले बच्चों के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और बच्चों का रूटीन चैकअप करवाएं ताकि ट्रैवल का मजा किरकिरा ना हो और बच्चे बीमार ना पड़े.
  10. ट्रैवल पर जाते समय बच्चों के बैग या पॉकेट में जरूरी कॉन्टेक्ट नंबर्स रखें. ताकि कुछ भी परेशानी हो तो बच्चा इन नंबर्स का इस्तेमाल कर सके.
    ये भी पढ़ेंः आपके सफ़र का साथी ट्रैवल इंश्योरेंस (Why Travel Insurance Is Necessary For You?)
Shilpi Sharma

Recent Posts

‘छपाक’ फिल्म को लेकर दीपिका पादुकोण का दिलचस्प अंदाज़… (Deepika Padukone’s Interesing Idea About Film ‘Chhapaak’)

एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी पर आधारित मेघना गुलज़ार की छपाक फिल्म का ट्रेलर कल आनेवाला है, लेकिन इसमें मुख्य क़िरदार…

HBD दीया मिर्ज़ाः जानिए दीया के बारे में कुछ अनकही बातें ( Happy Birthday Dia Mirza)

आज बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा (Dia Mirza) का जन्मदिन है. वे अपना 38वां जन्मदिन मना रही है. दीया ने अपने…

एक्सक्लूसिव बुनाई डिज़ाइन्स: 5 क्लासी वुमन स्वेटर डिज़ाइन्स (Exclusive Bunai Designs: 5 Classy Woman Sweater Designs)

इन स्टाइल सामग्रीः 150 ग्राम नेवी ब्लू रंग का ऊन, 100 ग्राम पीला ऊन, 50-50 ग्राम ऑरेंज और स़फेद ऊन,…

बॉलीवुड की 10 सुपरमॉम्स प्रेग्नेंसी के बाद फिर हो गईं पहले की तरह फिट और स्लिम (10 Bollywood Actresses Who Look Amazing Post Pregnancy)

बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के लिए अपने फिगर और फिटनेस का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है. शादी और प्रेग्नेंसी के बाद बॉलीवुड…

कहानी- मोह माया मायका (Short Story- Moh Maya Mayka)

मूंदी हुई पलकों के पीछे मायके में कुछ दिन पूर्व बिताया समय साकार हो उठा. कैसे उसे देखते ही मम्मी-पापा…

© Merisaheli