Categories: MakeupBeauty

मेकअप हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Natural Homemade DIY Makeup Removers)

खूबसूरत नज़र आने के लिए मेकअप (Makeup) करना जितना जरूरी है, स्किन को सेफ और हेल्दी बनाने के लिए मेकअप हटाना भी उतना ही जरूरी…

खूबसूरत नज़र आने के लिए मेकअप (Makeup) करना जितना जरूरी है, स्किन को सेफ और हेल्दी बनाने के लिए मेकअप हटाना भी उतना ही जरूरी है. स्किन केयर का पहला स्टेप है स्किन को क्लींज़ करना. हेल्दी स्किन (Healthy Skin) के लिए क्लींज़िंग बेहद ज़रूरी है. मेकअप करने के बाद त्वचा की क्लींजिंग और भी ज़रूरी हो जाती है. क्लींजिंग से स्किन मेकअप से होने वाले नुकसान से बची रहती है और स्किन क्लीन और हेल्दी नजर आती है. मेकअप हटाने के लिए आप 10 घरेलू उपाय ट्राई कर सकती हैं. मेकअप हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय बिना किसी साइड इफेक्ट के आपकी स्किन को क्लीन और हेल्दी बनाते हैं.

 

ये हैं मेकअप हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय:

1) 1 टेबलस्पून नींबू का रस 100 ग्राम दही में मिलाएं. इसमें कुछ बूंदें बादाम के तेल की डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और इसे चेहरे और शरीर को क्लींज़ करने के लिए इस्तेमाल करें.

2) 3 टेबलस्पून बादाम को पीस लें और 1 टीस्पून गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. बादाम और गुलाबजल में क्लींज़िंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जिससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है.

3) 4 टेबलस्पून एलोवीरा जेल, 1-1 टीस्पून आल्मंड ऑयल और ग्लिसरीन, आधा टीस्पून विटामिन ई ऑयल, 4 बूंदें सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल और 2 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल. सबको अच्छी तरह ब्लेंड करके छोटे जार में रख लें. इस जेल से फेस क्लीन करके गीले कॉटन या टिश्यू से पोंछ लें.

4) 1 टीस्पून मिल्क पाउडर में दो बादाम कूटकर और थोड़ी-सी शक्कर मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट तैयार करने के लिए गुलाबजल मिलाकर ब्लेंड करें. 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें: 10 कॉस्मेटिक्स आपके पैसे बचा सकते हैं (10 Ways To Save Money On Cosmetics And Beauty Products)

 

5) थोड़ी-सी सौंफ को कूटकर 1 कप छाछ में मिलाएं. इसे थोड़ी देर उबालकर ठंडा कर लें. इसे छानकर रख लें और क्लींज़िंग के लिए इस्तेमाल करें.

6) 3 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल को थोड़े-से शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार करें. 20 मिनट तक लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

7) 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर में दो टीस्पून नींबू का रस मिलाएं. 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

8) 1 कप ओटमील में कुछ टीस्पून कच्चा दूध और गुलाबजल मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

गोरी-सुंदर नज़र आने के लिए घर पर बनाएं ये स्क्रब, देखें वीडियो:

9) थोड़े-से कैमोमाइल के फूल लेकर 150 मि.ली. दूध में भिगो दें. इस दूध को धीमी आंच पर लगभग आधे घंटे तक गर्म करें और फिर दूध को 3-4 घंटे तक ठंडा होने दें. इसे पतले कपड़े से छानकर फ्रिज में रख लें. इस क्लींज़िंग मिल्क को आप दिन में दो बार क्लींज़िंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

10) एप्पल साइडर विनेगर चेहरे पर लगाएं. एप्पल साइडर विनेगर एक बेहतरीन क्लींज़र और टोनर की तरह काम करता है.

यह भी पढ़ें: 5 तरीके से लगाएंगी लिपस्टिक तो टिकेगी लंबे समय तक (5 Easy Tips To Apply Long Lasting Lipstick)
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

स्वस्थ मन के लिए 11 ईज़ी इफेक्टिव वास्तु ट्रिक्स… (11 Easy Effective Vastu Tricks For Positive Mind…)

हर किसी की ख़्वाहिश रहती है कि वह स्वस्थ रहें और फिट रहें. इसके लिए…

कहानी- चिमटियां (Short Story- Chimtiyan)

“अरे हां अम्मा, संभालकर लगाई थीं. दोनों सिरों को अटकाया था चिमटी से, पर चिमटी…

सिंदूर का गिरना अशुभ क्यों माना जाता है? जानें सिंदूर गिरने के शुभ-अशुभ संकेत (Why Spilling Of Sindoor On The Floor Is Inauspicious)

हमने अपनी नानी-दादी को कहते सुना है कि सिंदूर का गिरना बहुत अशुभ संकेत है…

© Merisaheli