Categories: Dream HomeInterior

किचन को स्पेशियस बनाने के 10 स्मार्ट तरी़के (10 smart ways to make your kitchen spacious)

किचन यदि बड़ा हो तो सारी चीज़ें अरेंज करना आसान हो जाता है, मगर शहरों में खासकर मेट्रो सिटीज़ में बड़ा किचन किसी सपने से…


किचन यदि बड़ा हो तो सारी चीज़ें अरेंज करना आसान हो जाता है, मगर शहरों में खासकर मेट्रो सिटीज़ में बड़ा किचन किसी सपने से कम नहीं है. वैसे आप थोड़ी-सी स्मार्टनेस दिखाकर अपने छोटे-से किचन को न स़िर्फ स्पेशियस लुक दे सकती हैं, बल्कि सारी चीज़ें अच्छी तरह अरेंज भी कर सकती हैं. कैसे दिखेगा आपका किचन बड़ा? आइए, जानते हैं.

स्टैैंड बनवाएं
यदि आपका किचन मॉड्यूलर नहीं है, तो दरवाज़े के पीछे से लेकर स्लैब तक बर्तनों व डिब्बों के लिए स्टैंड फिट करवाएं. इससे प्लेटफॉर्म पर बर्तनों का ढेर नहीं लगेगा. बर्तन और डिब्बे स्टैंड पर करीने से सजाकर रखने से किचन साफ़-सुथरा और व्यवस्थित दिखेगा.

पुलआउट ड्रॉअर
आजकल किचन में स्लाइडर वाले या बाहर की तरफ़ खींचने वाले (पुलआउट ड्रॉअर) का चलन है. इसमें सामान रखना और निकालना आसान होता है. ऐसे ड्रॉअर जगह कम घेरते हैं और इनमें सामान भी ज़्यादा आता है.

करें दीवारों का इस्तेमाल
यदि आपका किचन छोटा है तो दीवार पर हैंगर या बर्तन स्टैंड बनावकर किचन को व्यवस्थित कर सकती हैं. स्टैंड पर टूटने वाले बर्तनों की बजाय स्टील के बर्तन रखें और उसकी हाइट उतनी रखें जहां तक आप आसानी से पहुंच जाएं. हैंगर पर आप पैन, पॉट्स, लकड़ी के सर्विंग स्पून आदि हैंग कर सकती हैं.

लॉबी स्पेस
यदि आपके किचन के साथ लॉबी है, तो कैबिनेट और कुछ बड़े बर्तन वहां रखें. इससे किचन की जगह तो बचेगी ही, साथ ही लॉबी का भी सही इस्तेमाल हो जाएगा.


करें डायनिंग स्पेस का सही उपयोग
आपका किचन छोटा है, मगर उसके साथ यदि डायनिंग स्पेस है, तो आप डायनिंग टेबल में बॉक्स या स्टैंड बनवाकर क्रॉकरी या रोज़ाना इस्तेमाल में आनेवाले बर्तन रखकर किचन की जगह बचा सकती हैं.

रोज़ाना इस्तेमाल न होने वाले अप्लायंसेस
कॉफी मेकर, ब्लेंडर, टोस्टर जैसे अप्लायेंसेस जिन्हें आप रोज़ाना इस्तेमाल में नहीं लातीं, उन्हें प्लेटफॉर्म पर रखकर भीड़ लगाने की बजाय कैबिनेट में ही रखें. ज़रूरत के समय निकाल लें और इस्तेमाल के बाद वापस उसी जगह रख दें.

गहरा सिंक
आमतौर पर किचन में सिंक छोटा होता है, आप चाहें तो उसे रिप्लेस करके गहरा सिंक लगवाएं. इससे आप सिंक में ज़्यादा बर्तन रख पाएंगी और जगह भी बचेगी.

रखें लाइट का ध्यान
दिन में किचन की खिड़की हमेशा खोलकर रखें. नेचुरल लाइट में किचन बड़ा और सुंदर दिखता है. किचन में हमेशा हल्की लाइटिंग का इस्तेमाल करें.

लाइट कलर का चुनाव
किचन के लिए हमेशा ब्राइट कलर का इस्तेमाल करें. इससे किचन बड़ा नज़र आता है. किचन में बहुत ज़्यादा रंगों का इस्तेमाल न करें. हमेशा व्हाइट को बेसिक कलर रखें. इससे आपको सुकून का एहसास होगा.

छोटा फ्रिज
किचन यदि छोटा है, तो दूसरों की देखा देखी बड़ा फ्रिज ख़रीदने की ग़लती न करें. बड़ा फ्रिज रखने से किचन और भी छोटा दिखेगा और आपको काम करने में असुविधा होगी. अतः बेहतर होगा कि स्टैंडर्ड रेफ्रिजरेटर की बजाय छोटा फ्रिज ख़रीदें.

ग्लास कैबिनेट या स्टोरेज वाली जगह पर ग्लास के इस्तेमाल और ब्राइट लाइट से छोटा किचन भी बड़ा दिखता है.

– कंचन सिंह

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

लघुकथा- जन्मदिन (Short Story- Janamdin)

"और ये देखिए आप, मैंने फेसबुक पर आपकी कितनी सारी तस्वीरें भी साझा की हैं…

© Merisaheli