Categories: FILMEntertainment

10 दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियां, जिनके बिना बॉलीवुड का जिक्र अधूरा है, बॉलीवुड में ये है इनका योगदान (10 South Indian Actresses Who Made Their Mark In Bollywood)

बॉलीवुड में श्री देवी, रेखा, हेमा मालिनी, ऐश्वर्या राय बच्चन, विद्या बालन… जैसी कई दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी ख़ास पहचान बनाई है. हम आपको ऐसी 10 दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बिना बॉलीवुड का ज़िक्र अधूरा रह जाता है.

1) ऐश्वर्या राय बच्चन
मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन जितनी खूबसूरत दिखती हैं, उतनी अच्छी एक्टिंग भी करती हैं. बता दें कि ऐश्वर्या राय मूल रूप से मैंगलोर, कर्नाटक की रहनेवाली हैं. ऐश्वर्या राय ने 1997 में मणिरत्नम की तमिल फिल्म ‘इरुवर’ के साथ अभिनय की शुरुआत की थी. उसी वर्ष ऐश्वर्या ने अपनी पहली बॉलीवुड फ़िल्म ‘और प्यार हो गया’ में बॉबी देओल के साथ काम किया. इसके बाद ऐश्वर्या बॉलीवुड का अभिन्न हिस्सा बन गईं और उन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में काम किया.

2) विद्या बालन
बॉलीवुड की मोस्ट टैलेंटेड एक्ट्रेस विद्या बालन मूल रूप से केरल की रहनेवाली हैं, लेकिन उनका जन्म मुंबई में ही हुआ है. विद्या बहुत छोटी उम्र से अभिनेत्री बनने की ख्वाहिश रखती थीं. हालाँकि विद्या बालन दक्षिण भारतीय फिल्मों में ज्यादा चर्चित चेहरा नहीं बन पाईं, लेकिन बॉलीवुड में उन्होंने बहुत नाम कमाया. विद्या बालन को अपने करियर में बहुत आलोचनाएं भी झेलनी पड़ीं, लेकिन उन्होंने इसे चैलेंज के रूप में लिया और अपनी एक्टिंग से खुद को बेस्ट साबित किया.

3) तब्बू
बॉलीवुड की मोस्ट टैलेंटेड और खूबसूरत एक्ट्रेस तब्बू का जन्‍म 4 नवंबर 1971 को हैदराबाद के आंध्रप्रदेश में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम फरहा नाज है और वे भी हिंदी फिल्‍मों की एक जानी मानी एक्ट्रेस रही हैं. तब्बू ने साल 1980 में रलीज हुई फिल्‍म बाजार में एक छोटे से किरदार से फिल्म लाइन में डेब्यू किया था. तब्बू बॉलीवु़ड का जाना-पहचाना नाम तो हैं ही, साथ ही उन्होंने तमिल, तेलगू, मलयालम, बंगाली और इंग्लिश फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई अवॉर्डस जीते. 2011 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया.

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण से लेकर विद्या बालन तक इन 5 बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने निभाए बंगाली किरदार, आपको कौन-सा किरदार पसंद है? (5 Bengali Characters Of Bollywood Actresses, Which Character Do You Like?)

4) मीनाक्षी शेषाद्रि
मीनाक्षी शेषाद्रि वैसे तो मूलतः तमिलनाडु के एक ब्राह्मण परिवार से हैं, परंतु उनके पिता वर्तमान झारखंड प्रांत के सिंदरी नामक शहर में कार्यरत होने के बाद उनका परिवार इसी शहर में बस गया था और उनका जन्म भी यहीं हुआ था. मीनाक्षी के सन 1981 में मिस इंडिया बनने के बाद अपने फिल्मी करियर की शुरुआत ‘पेंटर बाबू’ फिल्म से की. मीनाक्षी शेषाद्रि ने बॉलीवुड को कई हिट फ़िल्में दी हैं और अभिनय के क्षेत्र में खूब नाम कमाया है.

5) श्रीदेवी
स्वर्गीय श्रीदेवी मूल रूप से तमिल भाषी थीं. श्रीदेवी ने 4 साल की उम्र में वर्ष 1967 की तमिल फिल्म ‘कंधन करुनाई’ के साथ बाल कलाकार के रूप में काम किया. भारतीय सिनेमा की पहली ‘महिला सुपरस्टार’ कही जाने वाली श्रीदेवी ने पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं. 2013 में भारत सरकार ने श्रीदेवी को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया. बॉलीवुड में श्रीदेवी ने ‘सोलहवाँ सावन’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की. हिम्मतवाला, सदमा, नागिन,निगाहें, मिस्टर इन्डिया, चालबाज़, लम्हे, ख़ुदागवाह और जुदाई उनकी प्रसिद्ध फ़िल्में हैं. 24 फरवरी 2018 को दुबई में उनका निधन हुआ.

6) हेमा मालिनी
ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा मालिनी एक तमिल अयंगार ब्राह्मण परिवार से हैं. हेमा मालिनी ने तमिल फिल्म ‘इत्थु साथियाम’ से अभिनय की शुरुआत की. हेमा मालिनी ने बॉलीवुड में फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. एक्ट्रेस, डांसर, फिल्म प्रोड्यूसर, लोकसभा सांसद… हेमा मालिनी ने एक्टिंग के साथ-साथ कई कीर्तिमान हासिल किये हैं. सीता और गीता, प्रेम नगर, अमीर गरीब, शोले, महबूबा चरस, ड्रीम गर्ल. किनारा, त्रिशूल, मीरा, कुदरत, नसीब, क्रांति, अंधा कानून, रजिया सुल्तान, रिहाई, जमाई राजा, बागबान, वीर जारा आदि हेमा मालिनी की प्रमुख फ़िल्में हैं. हेमा मालिनी को फिल्मों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 1999 में फिल्मफेयर का लाइफटाइम एचीश्री सम्मान से भी सम्मानित की गईं.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड स्टार्स के इन सीक्रेट लव अफेयर के बारे में नहीं जानते होंगे आप, बड़ी दिलचस्प है इनकी लव स्टोरी (Secret Affairs Of Bollywood Celebrities)

7) जया प्रदा
जया प्रदा मूल रूप से आंध्र प्रदेश की हैं. श्रीदेवी के साथ उनकी ऑन-स्क्रीन प्रतिद्वंद्विता के लिए जानी जाने वाली जया प्रदा एक नृत्यांगना और अभिनेत्री भी रही हैं. उन्होंने तेलुगु फिल्मों से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और बाद में बॉलीवुड में अपनी ख़ास जगह बनाई. उन्होंने कुछ सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं के साथ स्क्रीन साझा की है और श्रीदेवी सहित उनमें से प्रत्येक के साथ एक प्यारी जोड़ी बनाई है. जया प्रदा ने एक साथ कई हिट फिल्में दी हैं. बाद में राजनीति में शामिल होने के बाद जया प्रदा ने अभिनय से दूरी बना ली और सांसद बन गईं.

8) रेखा
रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेसन है और वो तमिल हैं. रेखा हिंदी सिनेमा की सबसे लोकप्रिय, सबसे विवादास्पद और सबसे ख़ूबसूरत अभिनेत्री हैं. रेखा ने ‘सावन भादो’ फिल्म से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की और उसके बाद कई हिट फिल्मों में काम किया. रेखा ने ‘उमराव जान’ फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता. रेखा अभी भी फिल्मों में गेस्ट रोल में नज़र आ जाती हैं.

9) वहीदा रहमान
वहीदा जी मूल रूप से एक तमिल मुस्लिम परिवार से हैं. वहीदा रहमान ने हिन्दी फिल्मों के साथ ही तेलुगु, तमिल और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. 1950, 1960 और 1970 के दशक की शुरुआत तक वहीदा रहमान ने कई बेहरतीन फिल्मों में अभिनय किया है. वहीदा रहमान को अपने पूरे करियर में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुके हैं.

10) वैजयंती माला
वैजयंतीमाला मूल रूप से एक तमिल अयंगार ब्राह्मण परिवार से हैं. हिन्दी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री वैजयंती माला भरतनाट्यम की नृत्यांगना, कर्नाटक गायिका, नृत्य प्रशिक्षक और सांसद की भी भूमिका निभा चुकी हैं. वैजयंती माला ने अपनी शुरुआत तमिल भाषीय फ़िल्म ‘वड़कई’ से की. वैजयन्ती माला हिन्दी फ़िल्मों पर लगभग दो दशकों तो राज करती रही.

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

पुन्हा एकदा शाहिद कपूरने खरेदी केली अलिशान प्रॉपर्टी, किंमत वाचून बसेल धक्का ( Shahid Kapoor buys luxury sea-view apartment in Mumbai)

शाहिद कपूर आणि पत्नी मीरा कपूर बी-टाऊनच्या आवडत्या जोडप्यांपैकी एक आहेत आणि अनेकदा सोशल मीडिया…

May 28, 2024

ढोल-ताशांच्या गजरात ‘येड लागलं प्रेमाचं’ मालिकेचा दमदार प्रिमियर साजरा (Premiere Of Marathi Serial ‘Yed Lagale Premache’ Celebrated In Grandeur)

‘येड लागलं प्रेमाचं’ ही नवी मालिका कालपासून स्टार प्रवाह चॅनलवर सुरू झाली. त्याच्या प्रिमियरचा अनोखा…

May 28, 2024

कडक ऊन आणि थंडगार पन्हं (Harsh Heat And Cold Panha)

उन्हाचा दाह वाढू लागला की, काहीतरी थंड पिण्याची इच्छा होते. अशा वेळी उन्हाळ्यातील दाह कमी…

May 28, 2024

रुग्णालयात राखीवर हल्ला, डिस्चार्ज मिळाल्यानंतर तिला गुप्त जागी शिफ्ट केले (Rakhi Sawant Ex Husband Claims She Was Attacked In The Hospital)

बॉलिवूडची ड्रामा क्वीन राखी सावंत सध्या प्रकृती अस्वास्थ्यामुळे चर्चेत आहे. नुकतीच तिची तब्येत अचानक बिघडली…

May 28, 2024

कविता- सफलता सांझी है (Poem- Saflata Sanjhi Hai)

मत भूल सफलता सांझी हैकुछ तेरी है, कुछ मेरी हैमां-बाप और बच्चे सांझे हैंकुछ रिश्ते-नाते…

May 27, 2024
© Merisaheli